Bina Atm Ke Paytm Kaise Chalaye 2024


Bina Atm Ke Paytm Kaise Chalaye: दोस्तों क्या आप बिना एटीएम के पेटीएम कैसे चलाएं जानना चाहते है तो इसे लेख में बने रहे है। यहाँ पर हम आपको बिना एटीएम कार्ड के पेटीएम कैसे चलाये से जुडी सभी जानकारी शेयर करने वाले है।

Paytm आज के समय मे देश मे सबसे अधिक उपयोग किये जाने वाले Apps में से एक है जो ना केवल Online Payments और विभिन्न प्रकार के Transactions के लिए मशहूर है बल्कि साथ मे कई तरह की विशेष Digital Facilities भी लोगो को प्रदान करता है। 

बिना एटीएम के पेटीएम कैसे चलाएं (Bina ATM Ke Paytm Kaise Chalaye)

वर्तमान समय मे भारत मे जितने भी Online Transaction किये जाते है उनमें से एक बड़ा भाग Paytm के द्वारा किये जाने वाले Transactions का भी होता है। 

Paytm भारत मे शुरू होने वाले पहले Mobile Payments में से एक है जो काफी ज्यादा उपयोग किया जाता है। लेकिन कई लोग ATM Card के ना होने की वजह से इसकी सुविधाओ का लाभ नही उठा पाते।

इसलिए, आज के लेख में हम एटीएम क्या है अथवा पेटीएम कैसे काम करता है और Bina ATM Ke Paytm Kaise Chalaye के विषय पर पूरी जानकारी आसान भाषा मे देने वाले है। तो चलिए आगे जानते है की, Paytm Kya Hai Kaise Use Kare?

इसे पढ़ें: बिना ATM के Phonepe कैसे बनाये – इन हिंदी में पुरी Details जाने

एटीएम क्या है? – Paytm Kya Hai In Hindi

वैसे तो अगर आप यह लेख पढ़ रहे है तो सामान्य सी बात है कि आपको Paytm के बारे में जानकारी होगी और हो भी क्यों ना आखिर Paytm देश मे डिजिटल रेवोल्यूशन लाने में योगदान देने वाले सबसे महत्वपूर्ण एप्प्स में से एक जो है। 

लेकिन फिर भी कई लोग है जो आज भी Paytm के बारे में पर्याप्त जानकारी नही रखते। अगर आपको नही पता कि पेटीएम वॉलेट क्या है तो जानकारी के लिए बता दे कि Paytm एक लोकप्रिय Online Payment App है।

जिसका उपयोग करते हुए आप ना केवल एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते है बल्कि इसके द्वारा दी जाने वाली अन्य कई सुविधाओ का लाभ उठा सकते है।

Paytm देश मे सबसे अधिक उपयोग किये जाने वाले एप्प्स में से एक है जो ना केवल Online Payments के लिए जाना जाता है बल्कि इसका उपयोग करते हुए अन्य कई सुविधाओ जैसे कि Mobile Recharge, DTH Recharge, Movie Ticket Booking, Railway, Bus और Airways Ticket Booking व Online Shopping जैसी कई सुविधाओ का लाभ उठाया जा सकता हैं। 

एक तरह से यह भी कहा जा सकता है कि Paytm एक All In One App है जो एक जगह पर ही कई तरह की ऑनलाइन सुविधाओ का लाभ लोगो को देता है। Paytm आज के समय में सबसे बेहतरीन सुविधाए ऑफर करने वाले एप्प्स में से एक है।

Paytm Kaise Kam Karta Hai – पेटीएम कैसे काम करता है

वैसे तो इस लेख में हम बिना एटीएम कार्ड के पेटीएम कैसे चलाएं (Bina ATM Ke Paytm Kaise Chalaye) के विषय पर बात कर रहे है लेकिन इसके लिए आपका पहले यह जानना भी जरूरी है,

कि आखिर पेटीएम कैसे काम करता है क्योंकि तभी आप आसान भाषा में समझ पाएंगे कि आखिर Bina ATM Ke Paytm Kaise Chalaye तो जानकारी के लिए बता दे कि Paytm एक Online Payment App है जो आज के समय में मुख्य रूप से UPI पर काम करता है।

जो कि भारत सरकार के तरफ से लांच किया गया एक Digital Payment App है। UPI का उपयोग करके एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफ़र किया जा सकता है।

Paytm के काम करने के तरीके को समझना बेहद आसान है। Paytm एक Online Payment App है जो UPI पर काम करता है और UPI से Payment Transfer करने के लिए जरूरी होता है।

कि आप अपने Bank Account को अपने Paytm App से कनेक्ट कर और उसी के बाद आप Paytm के App का इस्तेमाल करते हुए Online Payment और Paytm के द्वारा ऑफर की जाने वाली सभी सुविधाओं का लाभ उठाया जा सकता है। 

यानी की Paytm का उपयोग करने के लिए बैंक अकाउंट जरूरी है और बैंक अकाउंट कनेक्ट करने के लिए एटीएम कार्ड लेकिन इसका मतलब ये नही की बिना ATM Card के कुछ नही होगा।

इसे पढ़ें: घर बैठे डाटा एंट्री जॉब करके प्रतिमाह ₹50,000 कमाए

क्या बिना ATM Card के Paytm बनाया जा सकता है

जो लोग Paytm और Online Transactions आदि के बारे में सटीक या फिर कहा जाए तो पर्याप्त जानकारी नही रखते उन्हें यही लगता है की Bina ATM Card के Paytm का उपयोग नही किया जा सकता। 

लोगो के दिमाग मे यह गलत धारणा बनी हुई है कि बिना एटीएम कार्ड के पेटीएम नही चलाया जा सकता और पेटीएम चलाने के लिए या फिर पेटीएम का उपयोग करने के लिए बैंक अकाउंट खुलवाना और फिर बैंक अकाउंट में पैन कार्ड जमा करवाके उसका एटीएम कार्ड मंगाना जरूरी है।

क्योंकि बिना एटीएम कार्ड के बैंक अकाउंट वेरिफिकेशन नही किया जा सकता और बिना ATM Card के Paytm नही बनाया जा सकता।

अब जैसा कि हमने आपको बताया कि लोगो के दिमाग मे यह गलत धारणा बनी हुई है कि बिना एटीएम कार्ड के पेटीएम नही बनाया जा सकता। ऐसे में कई लोग जो इस विषय मे जानकारी नही रखते उनके दिमाग मे यह सवाल है कि क्या बिना ATM Card के Paytm बनाया जा सकता है? 

अगर आप भी यही जानना चाहते हो तो जानकारी के लिए बता दे कि जी हां, आप आसानी से घर बैठे हुए बिना एटीएम कार्ड के पेटीएम अकाउंट बना सकते हो और उसका उपयोग कर सकते हो।

बिना एटीएम के पेटीएम कैसे चलाएं से जुड़े ऐसे कई तरीके है जिनका उपयोग करके बिना एटीएम कार्ड के भी पेटीएम चलाया जा सकता है।

Bina Atm Ke Paytm Kaise Chalaye – बिना एटीएम कार्ड के पेटीएम कैसे चलाएं

काफी सारे लोग है जो Paytm के बारे में सटीक जानकारी नही रखते तो ऐसे में उन्हें लगता है कि बिना ATM Card के Paytm का उपयोग नही किया जा सकता। लेकिन ऐसा बिल्कुल नही है क्योंकि Bina ATM Ke Paytm Kaise Chalaye के ऐसे कई तरीके है।

जिनका उपयोग करते हुए आसानी से घर बैठे हुए बिना एटीएम के पेटीएम पर अकाउंट बनाया जा सकता है और सभी पेटीएम से जुड़ी सुविधाओ का लाभ बड़ी ही आसानी से उठाया जा सकता है। बिना एटीएम के पेटीएम चलाने के लिए कई तरीके मौजूद है लेकिन उनमे से सबसे बेहतरीन औए इफेक्टिव तरीको के बारे में हम आपको बताएंगे, जो कुछ इस प्रकार है:

ये भी पढ़े: 20+ Dollar Kamane Wala Games – डॉलर कमाने वाला गेम और ऐप डाउनलोड करके प्रतिदिन $10 डॉलर कमये

Paytm Payments Bank का इस्तेमाल करे

अगर आपके पास एटीएम कार्ड नही है और आप Paytm का उपयोग करना चाहते है लेकिन आप नही जानते कि आखिर Bina ATM Ke Paytm Kaise Chalaye तो जानकारी के लिए बता दे कि इसके लिए कई तरीके मौजुद है और उनमे से एक बेहतरीन तरीका Paytm Payments Bank भी है।

जिसका उपयोग करते हुए आप आसानी से बिना एटीएम कार्ड के ही पेटीएम का उपयोग कर सकते हो। अगर आप नही जानते कि Paytm Payments Bank क्या है तो जानकारी के लिए बता दे कि यह Paytm के द्वारा ऑफ किया जाने वाला एक डिजिटल बैंक है जिसके द्वारा आप आसानी से Online Transaction कर सकते हो।

Paytm Payments Bank बिना एटीएम के पेटीएम को उपयोग करने के लिए सबसे बेहतरीन तरीका है जिसका उपयोग करते हुए आप बिना एटीएम कार्ड के ही पेटीएम से हर तरह की ट्रांजैक्शन आसानी से कर सकते हो। 

Paytm Payments Bank में अकाउंट खुलवाने के  लिए आपको बस पेटीएम पर एक साधारण अकाउंट बनाना है और उसके बाद Aadhar Card का उपयोग करते हुए Paytm पर KYC करनी है। 

इसके बाद आप आसानी से अपने Paytm Payments Bank अकाउंट का उपयोग करते Paytm से हर तरह के Transaction आसानी से कर सकते है वह भी बिना ATM Card के।

Paytm Wallet में द्वारा Transaction करे

अगर आपके पास ATM Card नही है और आप चाह रहे है कि आप Paytm की शानदार सुविधाओ का लाभ उठा सके तो इसके लिए जरूरी नही की आप Bank Account खुलवाकर उसमे पैन कार्ड सबमिट करवाके अपना एटीएम कार्ड मंगवाए और उसके नाद Paytm का उपयोग करे। 

Paytm चाहता है कि अधिक से अधिक लोग उसकी सुविधाओ का लाभ उठा सके और यही कारण है कि Paytm अपने ग्राहकों को एक Wallet की सुविधा भी देता है। आप Paytm में सादा अकाउंट बनाकर उसमें भी Paytm Wallet का लाभ उठा सकते है। 

Paytm Wallet का उपयोग करते हुए आप बिना ATM Card के भी Paytm का लाभ उठा सकते हो। अगर आप नही जानते कि Paytm Wallet का उपयोग करते हुए Paytm का लाभ कैसे उठाये वह भी बिना ATM Card के तो जानकारी के लिए बता दे कि इसके लिए आपको बस Paytm का एप्प डाउनलोड करके उस पर अकाउंट बनाना होगा।

और उसके बाद आपको Aadhar Card के द्वारा Ekyc करनी होगी जिसके बाद आपको आपके Paytm Wallet का एक्सेस मिल जाएगा।

जिसके बाद आप आसानी से Paytm Wallet का उपयोग करते हुए Paytm की सुविधाओं का लाभ उठा पाएंगे। Paytm Wallet में आप Net Banking, Debit Card और अन्य कुछ विकल्पों के उपयोग करते हुए पैसे Add कर सकते हो।

इसे पढ़े: Best Paisa Wala Games – घर बैठे पैसे कमाने वाला गेम डाउनलोड करके रोज ₹1500 रुपये कमाओ

निष्कर्ष!

Paytm वर्तमान समय में देश में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले ऑनलाइन पेमेंट एप्लीकेशन में से एक है जो ना केवल ऑनलाइन पेमेंट बल्कि कई तरह की बेहतरीन सुविधाए ऑफर करता है। 

लेकिन काफी सारे लोग ATM Card ना होने की वजह से Paytm का इस्तेमाल नही कर पाते और वह जानना चाहते है कि आखिर Bina ATM Ke Paytm Kaise Chalaye और यही कारण है कि हमने यह लेख लिखा है।

जिसमे हमने Bina ATM Ke Paytm Kaise Chalaye से जुड़े हुए तरीके बताकर इस विषय मे पूरी जानकारी आसान भाषा मे दी है। उम्मीद हैं कि यह लेख आपके लिए फायदेमंद और लाभदायक साबित हुआ होगा।

इसे अभी पढ़ें: पेटीएम कैश कमाने वाला गेम/ऐप्स डाउनलोड करें और पेटीएम कैश कमाए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *