Bina Atm Ke Google Pay Kaise Banaye 2024


Bina Atm Ke Google Pay Kaise Banaye: दोस्तों स्वागत है आपको एक और नए ब्लॉग पोस्ट में, में आपको इस लेख में बिना एटीएम के गूगल पे कैसे बनाये से जुडी सभी जानकारी शेयर करने वाले है।

हाल ही में गूगल कुछ समय पहले भारत में पेमेंट सेक्टर में भी उतरा था और उसने Google Pay एप्प लांच किया था जो यूपीआई का उपयोग करते हुए लोगों को ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर करने हैं और रिचार्ज जैसे कई तरह के काम करने में मदद करता है।

"आसान तरीका" बिना एटीएम के गूगल पे कैसे बनाये (Bina ATM Ke Google Pay Kaise Banaye)

गूगल पे आज के समय में देश में सबसे अधिक उपयोग किये जाने वाले एप्स में से एक है लेकिन एक समस्या यह है की इस एप्प का उपयोग करने के लिए एटीएम जरूरी है। 

लेकिन आज हम आपको ‘बिना एटीएम के गूगल पे कैसे बनाएं’ (Bina ATM Ke Google Pay Kaise Banaye) के विषय में पूरी जानकारी आसान भाषा में देंगे।

इसके अलवा हम आपको Google Pay Kya Hai और गूगल पे कैसे काम करता है सभी जानकारी इसे लेख में आगे बताने वाले है। इसलिए, अगर आप नहीं जानते है की “बिना एटीएम के गूगल पे कैसे बनाये” तो इस लेख में बने रहे है।

Google Pay Kya Hai – गूगल पे क्या है?

गूगल वर्तमान समय में दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे पसंदीदा इंटरनेट कंपनियों में से एक है जो कई प्रकार के सॉफ्टवेयर सुविधाएं प्रदान करती है। वर्तमान समय में भारत में काफी सारे प्रोडक्ट जैसे की एंड्राइड और कई एप्प्स वगैरह प्रचुर मात्रा में उपयोग किए जाते हैं।

 गूगल ने कुछ सालो पहले भारत में बढ़ते हुए ऑनलाइन ट्रांजैक्शन में अपना भविष्य देखते हुए Google Pay नामक एक ऑनलाइन पेमेंट एप्लीकेशन लांच किया था जो आज के समय में देश में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले UPI आधारित Online Payment Apps में से एक है।

अगर आप नहीं जानते की Google Pay Kya Hai तो जानकारी के लिए बता दे की Google Pay एक Online Payment App है जिसका उपयोग करते हुए आप आसानी से घर बैठे हुए ना केवल UPI का उपयोग करके एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक में पैसा ट्रांसफर कर सकते हो।

बल्कि साथ में अन्य कई कार्य जैसे की Mobile Recharge, DTH Recharge और अन्य कई रिचार्ज संबंधित कार्य ऑनलाइन ही कर सकते हैं। यह एप्प आज के समय में देश में सबसे अधिक उपयोग किये जाने वाले ऑनलाइन पेमेंट एप्प्स में से एक है।

Google Pay Kaise Kam Karta Hai – गूगल पे कैसे काम करता है?

अगर आप  ‘बिना एटीएम के गूगल पे कैसे बनाएं’ (Bina ATM Ke Google Pay Kaise Banaye) के बारे में जानना चाहते हो तो उससे पहले आपको यह जानना होगा कि आखिर गूगल पे कैसे काम करता है?

दरअसल Google Pay एक UPI आधारित एप्प है। UPI भारतीय सरकार के द्वारा लॉन्च किया गया एक प्रोग्राम है जिसका उपयोग करते हुए कोई भी व्यक्ति आसानी से एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर सकता है वो भी अपने मोबाइल से और अपने घर बैठे हुए।

वर्तमान समय में भारत में काम करने वाले अधिकतर ऑनलाइन पेमेंट एप्लीकेशन UPI पर ही काम करते है और इसका उपयोग करते हुए आसानी से एक बैंक से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है। 

किसी भी अन्य पेमेंट पेमेंट एप्लिकेशन की तरह ही गूगल पे से किसी भी तरह की पेमेंट करने के लिए आपको अपने बैंक अकाउंट को गूगल पे से जोड़ना होता है जिसके लिए आपको चाहिए होता है एक एटीएम कार्ड। लेकिन अगर आपके पास एटीएम कार्ड नहीं तो इसका मतलब यह नहीं की आप गूगल पे नहीं बना पाएंगे।

क्या बिना ATM Card के Google Pay बना सकते है?

बाकी सारे लोग जो गूगल पे के बारे में सही जानकारी नहीं रखते उन्हें यही लगता है कि वह बिना एटीएम कार्ड के गूगल पे का अकाउंट नहीं बना सकते और गूगल पे का उपयोग नहीं कर सकते। 

लोगों को यह गलतफहमी है कि गूगल पे का उपयोग करने के लिए उन्हें अपना एक बैंक अकाउंट बनवाना होगा और उसमें पैन कार्ड सबमिट करवाकर उसका एटीएम कार्ड प्राप्त करने के बाद ही वह गूगल पर और अन्य पेमेंट एप्लीकेशन का उपयोग कर पाएंगे 

लेकिन कुछ ऐसे तरीके भी हैं जिससे आप बिना एटीएम कार्ड के भी गूगल पे का उपयोग कर पाएंगे।

अगर आप जानना चाहते हैं कि बिना एटीएम के गूगल पे कैसे बनाये? तो जानकारी के लिए बता दे की जी हाँ, कुछ तरीके ऐसे भी हैं जिनका उपयोग करते हुए आप बिना एटीएम कार्ड के भी आसानी से घर बैठे हुए Google Pay बना सकते हो।

और उसके बाद  गूगल पे का उपयोग करते हुए आसानी से घर बैठे हुए अपने पैसों का ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर सकते हैं और साथ ही कई तरह के अन्य सुविधाएं जैसे कि घर बैठे हुए ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज करने आदि का लाभ भी उठा सकते हो।

बिना एटीएम के गूगल पे कैसे बनाये – Bina Atm Ke Google Pay Kaise Banaye

काफी सारे लोग ऐसे हैं जिन्हें गूगल पे और ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के तरीको के बारे में सही जानकारी नहीं है जिसकी वजह से उन्हें यही लगता है की Google Pay का उपयोग करते हुए ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए या फिर कहा जाए तो Google Pay बनाने के लिए उन्हें बैंक अकाउंट बनवा कर उसमें पैन कार्ड सबमिट कर के उसका एटीएम कार्ड बनवाना होगा।

और उसके बाद ही वह अपने एटीएम कार्ड का उपयोग करते हुए गूगल पे पर अकाउंट बना पाएंगे और उससे अपना बैंक कनेक्ट करके उसका उपयोग कर पाएंगे।

लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है क्युकी अगर आप चाहे तो बिना एटीएम कार्ड का उपयोग करते हुए भी घर बैठे हुए गूगल पे पर अकाउंट बना सकते हैं और उसका उपयोग करते हुए ना केवल ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं बल्कि अन्य कई गूगल पे से जुडी सुविधाएं जैसे कि ऑनलाइन रिचार्ज करना आदि का लाभ उठा सकता है। 

ऐसे में अगर अब आप जानना चाहते है की बिना एटीएम के गूगल पे कैसे बनाएं तो जानकारी के लिए बता दे की इसके लिए कुछ विशेष तरिके मौजूद है।

अगर आप Bina Atm Ke Google Pay Kaise Banaye से जुड़े हुए तरीको के बारे में जानकारी नहीं रखते तो जानकारी के लिए बता दे की वैसे तो इसके लिए कई तरिके मौजूद है लेकिन अगर मुख्य तरीको के बारे में बात की जाये तो वह कुछ इस प्रकार है:

सीधे बैंक को करे Google Pay से कनेक्ट

अगर आप गूगल के द्वारा पेमेंट सेवा के क्षेत्र में ऑफर किए जाने वाले एप्प Google Pay का उपयोग करना चाहते हो और आपके पास डेबिट कार्ड अर्थात एटीएम कार्ड नहीं है और आपको नहीं पता की Kya Bina Atm Ke Google Pay Kaise Banaye तो जानकारी के लिए बता दें 

कि इसके लिए एक नहीं बल्कि काफी सारे शानदार तरीके मौजूद है और उन्हीं में से एक तरीका Google Pay को सीधे बैंक अकाउंट करना है। जी हाँ, आप बिना एटीएम कार्ड के भी अपने बैंक अकाउंट को गूगल पे से कनेक्ट कर सकते हो।

इसके लिए आपको बस यह करना है कि आपको यूपीए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करना है। इसके लिए आपको उन नंबरो से गूगल पे अकाउंट पर रजिस्टर करना होगा।

जिससे आपने अपने बैंक अकाउंट में किया हुआ है। इसके बाद आपको अपने बैंक अकाउंट को जोड़के उसी नंबर के द्वारा उसका वेरिफिकेशन करना होगा। इस तरह से आपका बैंक अकाउंट Google Pay से जुड़ जायेगा और इसके बाद आप आसानी से गूगल पे का इस्तेमाल कर पाओगे वह भी बिना एटीएम कार्ड के द्वारा।

Paytm Payments Bank का उपयोग करे!

अगर आप Google Pay का उपयोग करना चाहते हो और चाहते हो कि आप बिना एटीएम के गूगल पे का इस्तेमाल कर सको तो इसके लिए वर्तमान समय में मौजूद सबसे बेहतरीन तरीकों में से एक Paytm Payments Bank भी है।

लेकिन वो कैसे? दरअसल पेटीएम पेमेंट्स बैंक एक तरह का डिजिटल बैंक है जो देश की सबसे बड़ी डिजिटल फाइनेंस कंपनियों में गिनी जाने वाली पेटीएम के द्वारा ऊपर किया जाता है। आप पेटीएम ऐप का उपयोग करते हुए आसानी से आधार कार्ड के द्वारा पेटीएम पेमेंट बैंक में अकाउंट बना सकते हो।

एक बार जब आपका पेटीएम पेमेंट बैंक अकाउंट तैयार हो जाए तो उसके बाद आपने जिस नंबर से पेटीएम पेमेंट बैंक में अकाउंट बनाया है उसी नंबर से आसानी से Google Pay  करके पेटीएम पेमेंट बैंक को उससे जोड़ सकते हो। 

इसके बाद आप बिना एटीएम कार्ड के ही पेटीएम पेमेंट बैंक का उपयोग करते हुए किसी भी तरह का ऑनलाइन ट्रांजैक्शन गूगल पे का उपयोग करते हुए कर पाओगे। इस तरह से आप आसानी से बिना एटीएम कार्ड के ना केवल गूगल पे बना पाओगे बल्कि उसका आसानी से उपयोग भी कर पाओगे।

अन्य Digital Banks का उपयोग करे

केवल पेटीएम पेमेंट्स बैंक ही एक ऐसा डिजिटल बैंक नहीं है जिसका उपयोग वर्तमान समय में भारत में किया जा रहा है बल्कि ऐसे काफी सारी अविश्वसनीय डिजिटल बैंक मौजूद है जिनका उपयोग करके आप अपने डिजिटल ट्रांजैक्शन कर सकते हो। 

ऐसे में अगर आप Bina Atm Ke Google Pay Kaise Banaye से जुड़े तरीके ढूंढ रहे हो तो जानकारी के लिए बता दे की आप किसी भी डिजिटल बैंक में ऑनलाइन अकाउंट बनाकर अपने अकाउंट को Google Pay से जोड़ सकते है और बिना एटीएम कार्ड के द्वारा इसका उपयोग कर सकते है।

निष्कर्ष!

यह बात हम सभी भली भांति जानते है की वर्तमान समय में गूगल पे सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले ऑनलाइन पेमेंट एप्लीकेशन में से एक है जिसका मुख्य कारण इस एप्लीकेशन के द्वारा दी जाने वाली बेहतरीन सुविधाए है लेकिन कई लोग एटीएम कार्ड ना होने की वजह से इसका उपयोग नहीं कर पाते। 

यही कारण है कि हमने यह लेख तैयार किया है जिसमे हमने  ‘बिना एटीएम के गूगल पे कैसे बनाएं’ (Bina Atm Ke Google Pay Kaise Banaye In Hindi) के विषय पर आसान भाषा में पूरी जानकारी देते हुए 

कुछ ऐसे तरीके बताइए जिनका उपयोग करते हुए बिना एटीएम कार्ड के आसानी से गूगल पे बनाया और उसका उपयोग किया जा सकता है। उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए फायदेमंद रहा होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *