20 Ghar Baithe Business Idea In Hindi 2023


यदि आप घर बैठे बिजनेस आइडिया पर काम करना चाहते है तो घर बैठे पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज कई सारे है। इस आर्टिकल में gharbaithejobs.com वेबसाइट की टीम द्वारा 2023 में शुरू की जाने वाले घर बैठे बिजनेस आइडिया (Ghar Baithe Business Idea) पूरी जानकारी दी गई है।

अगर आप सोच रहे है की घर बैठे क्या बिजनेस कर सकते हैं (Ghar Baithe Business Konsa Kare) या Ghar Baithe Business Kaise Kare तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ सकते है।

20 Ghar Baithe Business Idea In Hindi 2023 - होम बिजनेस आईडिया इन हिंदी लिस्ट

आज भारत के कई युवा घरेलु बिजनेस शुरू करना चाहते है, लेकिन उन्हे बिजनेस शुरू करने के लिए अच्छे आइडियाज ही नही मिलते हैं। और जब उनके पास अच्छे आइडिया नही होते है तो वह हताश हो जाते है। इसलिए हम आपके सामने कुछ बेहतरीन Gharelu Business Ideas In Hindi में पेश करेंगे।

हमारे द्वारा दिये गई होम बिजनेस आईडिया इन हिंदी में से आप बिजनेस करने के लिए किसी भी आइडिया को चुन सकते है। हम इन होम बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी जानकारी के साथ बिजनेस को शुरू करने के लिए कुछ जानकारियां भी देंगे।

यदि महिलाये घर बैठे कोई बिजनेस करना चाहती है तो उसके लिए भी बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी 2023 लिस्ट में सामिल है। gharbaithejobs.com वेबसाइट की टीम ने पिछली आर्टिकल में ही Ghar Baithe Business For Ladies यानि Ghar Baithe Job For Ladies In Hindi 2023 के बारे में अच्छी तरह चर्चा की है।

Housewife Ke Liye Ghar Baithe Business Konsa Hai या Ghar Baithe Job For Women के लिए कौन-कौन सा है सभी जानकारी चाहिए तो एक बार उस आर्टिकल को जरुर पढनी चाहिए।

आइये जानते है Ghar Baithe Business Kaise Kare और Ghar Baithe Konsa Business Kar Sakte Hain?

यह भी पढ़े: 15+ Best Plastic Business Ideas In Hindi 2023 | प्लास्टिक से बने सामान का व्यापार कैसे शुरू करें?

20 Ghar Baithe Business Idea In Hindi 2023 – होम बिजनेस आईडिया इन हिंदी लिस्ट

ये Gharelu Business Ideas In Hindi निम्नलिखित हैं:

#1: घर में ट्यूशन का आइडिया

अगर आप Gharelu Business Ideas In Hindi की तलाश कर रहे है, तो ट्यूशन एक बेहद अच्छा आइडिया है। जो युवा पढ़े लिखे है और वे होम बिजनेस करना चाहते है, तो उनके लिए ट्यूशन एक अच्छा आइडिया है क्योंकि ट्यूशन चलाने के लिए बेहद कम निवेश की आवश्यकता होती है। और इससे अच्छी कमाई भी मिल जाती है।

कोरोना महामारी के बाद कई विद्यार्थी घर पर ही ट्यूशन करना पसंद करते है और उन्हे ट्यूशन की भी ज्यादा जरूरत है। अत: अपने घर पर ट्यूशन सेटअप के लिए एक बार निवेश करने के बाद ट्यूशन शुरू कर सकते है। आजकल ट्यूशन की मांग गांव और शहरों दोनों जगह पर बहुतायत में है।

नोट: आप ऑनलाइन Youtube पर ट्यूशन शुरू कर सकते है और इसके अलावा आप आपनी क्लासेस को रिकॉर्ड करके ऑनलाइन कॉर्सेस के रूप में बेच भी सकते है।

यह भी पढ़े: Ghar Baithe Job Without Investment 2023 – ऑनलाइन और ऑफलाइन सभी तरीके

#2: मुर्गी पालन का होम बिजनेस

आजकल मुर्गी पालन/पोल्ट्री फार्मिंग बिजनेस काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है, क्योंकि मुर्गीयों की मांग काफी तेजी से बढ़ रही है। पोल्ट्री फार्मिंग का बिजनेस घर पर छोटे निवेश (1 लाख रूपयें) के साथ शुरू किया जा सकता है। हालांकि इसके लिए आपके पास एक खाली और बड़ी जमीन होनी चाहिए। इसके अलावा कुछ सामान और मुर्गी के लिए खाद्य पदार्थों की आवश्यकता होगी।

वर्तमान में दिन प्रतिदिन नॉन-वेज को ज्यादा पसंद किया जा रहा है, इसलिए मुर्गीयों की मांग भी बढती जा रही है। आप वैज्ञानिक तकनीकों से मुर्गी उत्पादन को बढ़ा सकते है। इन तकनीकों को आप इंटरनेट से भी सिख सकते है। ध्यान दे कि इस बिजनेस को शुरू करने से पहले बिजनेस प्लान अवश्य बनाए।

#3: आइस्क्रीम बनाने का होम बिजनेस

जो लोग Gharelu Business Ideas In Hindi  की तलाश कर रहे है, उनके लिए आइस्क्रीम का बिजनेस काफी अच्छा आइडिया है। आजकल आइस्क्रीम अनेक तरह की आती है, जिनका स्वाद भी काफी ज्यादा अलग और शानदार होता है। आप भी अपने घर पर इस बिजनेस को शुरू कर सकते है, और इंटरनेट की मदद से कुछ अलग स्वाद की आइस्क्रीम बनाने की कोशिश कर सकते है।

आइस्क्रीम बिजनेस के साथ आप चॉकलेट का बिजनेस भी कर सकते है। इससे ग्राहक ज्यादा आएंगे और आपकी दुकान पूरे साल पैसे कमा पाएगी। आप इन चॉकलेट्स का उपयोग अपने आइस्क्रीम में भी कर सकते है। आइस्क्रिम बिजनेस के लिए कम निवेश की आवश्यकता होती है। इसलिए यह एक अच्छा होम बिजनेस आइडिया इन हिंदी है।

Also Read: कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए पार्ट टाइम काम यानि लेडीज के लिए घर बैठे बिजनेस आइडिया (प्रतिमाह 50 हजार से 1 लाख तक की कमाई)

#4: पेपर प्लेट और कप बनाने का घरेलू व्यवसाय

पेपर प्लेट और कप बिजनेस पर्यावरण के लिए काफी लाभदायक है, क्योंकि इन्हे फेंकने पर यह प्रकृति में विघटित होकर गायब हो जाते हैं। पेपर प्लेट और कप का इस्तेमाल कैंटीनो, फास्ट फूड की दुकानों, चाय की दुकान, प्रोग्राम, पार्टी इत्यादि जगहों पर किया जाता हैं। इसके अलावा पेपल प्लेट का उपयोग सिर्फ एक बार होता है, और उसके बाद उसे जला दिया जाता है।

इसलिए पेपर प्लेट और कप की मांग काफी ज्यादा है। इस बिजनेस को बड़ी आसानी से शुरू किया जा सकता है और इसके लिए निवेश भी कम लगता है। हालांकि आपको मशीन के लिए एक बार 30 से 60 हजार रूपयें खर्च करने होगें और इसके अलावा कच्चे माल के लिए भी कुछ खर्च करना पड़ेगा। इस तरह यह भी Gharelu Business Ideas In Hindi  की लिस्ट का एक अच्छा आइडिया है।

#5: हेयर सैलून का घरेलू काम

नाई के काम को आप बेहद अच्छे से जानते ही होंगे, और आपने भी कई बार अपने बाल नाई से कटवाये भी होंगे। हालांकि अब हेयर स्टाइल भी कई तरह की देखने को मिलती हैं। और इसी कारण हेयर सैलून लगाये जा रहे है, जहां अलग-अलग डिजाइन में बालों को काटा जाता है। अगर आपको हेयर स्टाइल की अच्छी जानकारी है, तो आप यह बिजनेस कर सकते है।

हेयर स्टाइल का बिजनेस आप अपने घर पर ही शुरू कर सकते है। हालांकि कई बार घर पर दुकान के लिए जगह नही होती है तो आप आस-पास की खाली दुकान को भी किराये पर ले सकते है। हेयर सैलून के लिए कम निवेश की जरूरत होती है। इस बिजनेस को काफी आसानी से किया जा सकता है। और नयी हेयर स्टाइल आप इंटरनेट से ढुंढ सकते है और सिख भी सकते है।

इसे भी पढ़े: 12th Ke Baad Bank Me Job Kaise Kare – 12th के बाद बैंक में जॉब कैसे करें? जाने!

#6: कपड़ों की कढ़ाई का बिजनेस

आज भी हाथ की डिजाइन को काफी पसंद किया जा रहा है, क्योंकि ऐसे कपड़े काफी आकर्षक दिखाई देते है। औरते इस बिजनेस को घर पर शुरू कर सकते है क्योंकि उन्हे कढ़ाई को काफी अच्छा शौक होता है। हालांकि यह बिजनेस हुनर होने पर आदमी भी कर सकते है। कढ़ाई का काम आप इंटरनेट से सिख सकते है, और अपने आस-पास की औरते का ऑर्डर ले सकती है।

इस बिजनेस में कुछ औजार और धागे व सुई के लिए एक बार निवेश करना पड़ता है। कढ़ाई के अलावा आप नंग लगाने का भी बिजनेस कर सकते है। कई औरते अपनी साड़ी और चुनी पर डिजाइनर नग भी लगवाना पसंद करते है तो आप यह भी बिजनेस कर सकती है। यह औरतों के लिए एक अच्छा होम बिजनेस आईडिया इन हिंदी है।

Bonus Point: यदि आपको ऑनलाइन लूडो गेम पैसे कमाने वाला एप्स डाउनलोड करना है तो Best Paise Kamane Wala Ludo Games 2023 – पैसे कमाने वाला लूडो गेम डाउनलोड करे और रोज रु.800 – 3000 रुपये कमाओ (Best Ludo Earning Apps)

#7: ईमित्र शॉप होम बिजनेस

आप यह तो जानते ही होंगे कि आजकल सभी सरकारी और निजी कार्य इंटरनेट पर ही होते है। यह काम लेपटॉप और कंप्यूटर पर ही किया जा सकता है और सभी के पास कंप्यूटर की सुविधा नही होती है। अत: ऐसे में ई-मित्र की आवश्यकता होती है। ई-मित्रा को सभी सरकारी योजनाओं और फॉर्म भरने की जानकारी होती है। इसलिए ई-मित्र बेहद जरूरी है, अत: आप यह बिजनेस बिल्कुल शुरू कर सकते है।

घर पर एक कंप्यूटर सेटअप की व्यवस्था करनी होगी और साथ ही कुछ अन्य चीजों की भी आवश्कता होगी, जैसे वेब कैमरा, स्कैनर, फॉटो कॉपी मशीन, फ्रींगर स्कैनर, पेन ड्राइव इत्यादि। इसके अलावा आपको  E-Mitra पर अपना रजिस्ट्रेशन भी करना होगा, ताकि आप सरकारी योजनाओं के लिए फॉर्म भर सके। ईमित्र का काम आप इंटरनेट से सिख सकते है।

#8: ब्यूटी पार्लर का घरेलू बिजनेस

कई लड़कियों को ब्यूटीशियन का काफी शौक होता है, और उनके पास हुनर भी होता है। अत: वह ब्यूटी पार्लर का बिजनेस भी कर सकती है। हालांकि बाहरी जगहों पर ब्यूटी पार्लर खोलने के लिए काफी ज्यादा निवेश की जरूरत होती है। लेकिन ब्यूटी पार्लर का बिजनेस आप घर पर कम निवेश से शुरू कर सकते है। ध्यान दे कि ब्यूटी पार्लर शुरू करने से पहले आपको मैकअप की पूरी जानकारी होनी आवश्यक है।

आप इंटरनेट पर ऑनलाइन ब्यूटीशियन कोर्स से सिख सकती है और सर्टीफिकेट भी प्राप्त कर सकती है। इसके अलावा यह ब्यूटीशियन कोर्स आप ऑफलाइन भी कर सकती है, अन्यथा किसी ब्यूटी पार्लर पर काम करके भी सिख सकती है। Gharelu Business Ideas In Hindi की लिस्ट में महिलाओं के लिए यह अच्छा आइडिया है।

#9: टिफीन सर्विस या होम कैंटीन

कोरोना के प्रथम आक्रमण पर हमने न्यूजों में यह जरूर देखा कि भारत की अधिकतर जनसंख्या कामकाज के लिए अपने घरों से दूर रहती हैं। घरों से दूर रहने वाले इन लोगों को भी घर का खाना ही ज्यादा पसंद होता है। इसलिए आप होम कैंटीन या टिफिन सर्विस का बिजनेस शुरू कर सकते है। अगर आप ईमानदारी से अच्छा खाना बनाती है तो बहुत जल्द अच्छा व बड़ा बिजनेस कर सकती है।

होम कैंटीन के लिए खाद्य पदार्थों और गैस पर निवेस करना पड़ता है, जो कम निवेश है। इस बिजनेस में आप टिफीन सर्विस के लिए एडवांस रूपयें भी ले सकते है। यह काफी शानदार होम बिजनेस आइडिया है।

यह भी पढ़े: Ghar Baithe Mobile SMS Job In Hindi 2023 – घर बैठे SMS जॉब 2023 में करे और पैसा कमाओ

#10: आचार व पापड़ का घरेलू बिजनेस

यह Gharelu Business Ideas In Hindi की लिस्ट का एक शानदार आइडिया है। क्योंकि पापड़ व आचार की मांग शहर, कस्बे और गांव में सभी जगह बहुतायत में होती हैं और इस बिजनेस को मात्र 10,000 रूपयें में शुरू किया जा सकता है। इसके अलावा इस बिजनेस को घर पर भी शुरू कर सकते है। आप इस बिजनेस को शुरू करने के लिए बैंक से लोन भी ले सकते है।

ध्यान दे कि आजकल आचार और पापड़ स्वाद के आधार पर अनेक तरह के होते हैं। अत: आप इंटरनेट की मदद से अलग-अलग वेराइटी में पापड़ व आचार बना सकते है। इस बिजनेस में 4 से 6 व्यक्तियों की जररूत होती है और एक अनुभवी डिस्ट्रीब्यूटर की भी जरूरत होती है।

#11: बागबानी या गार्डनिंग का होम बिजनेस

कई लोगों के पास खाली जमीन होती है, और वे फ्री भी होते हैं। तो ऐसे मे आप बागबानी या गार्डनिंग का बिजनेश शुरू कर सकते है। मतलब आप अपनी जमीन को खाद से ऊपजाउ बना ले और उसके बाद उस पर पेड़ पौधों को उगाएं। अब छोटे-छोटे उगने वाले पौधों को मिट्टी सहीत थैली में पैक करके बेच सकते हैं।

इस तरह बागबानी होम बिजनेस के लिए काफी अच्छा विकल्प है। आप बागबानी या नर्सरी का काम ऑनलाइन कॉर्स या ऑफलाइन कोर्स से सिख सकते हैं। इसके अलावा किसी गार्डन में काम करके भी सिख सकते हैं। बागबानी के काम से आप पर्यावरण को भी सुरक्षित रख सकते है।

#12: चाक का घरेलू बिजनेस

जो लोग कम निवेश में Gharelu Business Ideas In Hindi की तलाश कर रहे है, उनके लिए चाक बनाने का बिजनेस एक बेहद अच्छा विकल्प है। क्योंकि चाक बनाना बेहद ही आासन होता है। चाक को प्लास्टर ऑफ पेरिस से बनाया जाता है जो मार्केट में आसानी से उपलब्ध हो जाता है। चाक बनाने की विधि आप इंटनरेट (यूट्यूब) से सिख सकते है।

चाक का बिजनेस आप घर पर शुरू कर सकते है और इसमे सिर्फ कच्चे माल की आवश्यकता होती है। इसके अलावा कुछ अन्य चीजों की आवश्यकता होती है, हालांकि आप मशीन का भी उपयोग कर सकते हैं। चाक बनाने के बाद आपको ही मार्केट में बेचने जाना होगा।

#13: एटीएम किराये से कमाई

अगर आपके पास 100 वर्ग फुट की जमीन एक अच्छी भीड़-भाड़ वाली जगह पर है तो वहां बैंक को एप्लिकेशन भेजकर कर एटीएम लगवा सकते है। इसके लिए बैंक एक बार आपके जगह का अवलोकन करेगी और उसके बाद कंपनी को अगर अच्छा लगा तो वहां पर ATM मशीन लागाएगी।

ATM मशीन लगाने के बाद बैंक आपको किराये के तौर पर 15 से 30 हजार रूपयें प्रतिमाह देगी। इस तरह आप अपनी जमीन का उपयोग करके घर बैठे बिजनेस कर सकते है। इसके अलावा आप अपनी अन्य जमीन पर साधारण रहने योग्य घर बनवा सकते है और फिर किराये पर दे सकते है।

यह भी पढ़े: घर बैठे Online Income Kaise Kare 2023 – ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका जाने

#14: इलेक्ट्रॉनिक उपकरण रिपेयरिंग का काम

आजकल हर घर पर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का इस्तेमाल अवश्य किये जाते हैं, जैसे- पंखा, वॉशिंग मशीन, प्रेस, फ्रीज, टीवी, मोबाइल इत्यादि। यह इलेक्ट्रिक उपकरण बहुत जल्दी खराब भी हो जाते है, अत: इलेक्ट्रॉनिक उपकरण रिपेयरिंग एक बेहद अच्छा आइडिया है। इलेक्ट्रोनिक उपकरणों की रिपेयरिंग का काम आप अन्य इंलेक्ट्रॉनिक दुकान पर रहकर भी सिख सकते हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए पर्याप्त ज्ञान और कुछ औजार की भी आवश्यकता होती है। इसके बाद ज्यादा निवेश करने की बिल्कुल जरूरत नही है।

#15: किराने का होम बिजनेस

किराने या Grocery Business के बारे ज्यादा बताने की बिल्कुल भी जरूरत नही है, क्योंकि किराने की दुकान हम अपने बच्चपन से ही देखते आ रहे है। इस बिजनेस को आप अपनी इच्छानुसार निवेश के साथ शुरू कर सकते है। किराने की दुकान घर पर आसानी से लगायी जा सकती है, लेकिन अपने इलाके के चौराहे पर लगाए तो ज्यादा अच्छा होगी। इसके लिए आप किराये पर भी दुकान ले सकते है।

#16: जिम या योगा क्लासेस शुरू करना

युवा के लिए यह एक काफी अच्छा होम बिजनेस आईडिया इन हिंदी है। क्योंकि आज के समय में युवा लोग जिम के द्वारा शरीर को फिट रखना चाहते है और दूसरी तरफ बुजुर्ग और बच्चे योगा से शरीर को स्वस्थ रखना चाहते है। जिम और योगा के लिए लोग काफी ज्यादा जागरूक हो चुके है इसलिए इसकी लगातार मांग बढ़ती जा रही है।

अगर आप जिम बिजनेस शुरू करते है तो इसमें मध्यम प्रकार का निवेश (लगभग 3 लाख रूपयें+) करना होगा, लेकिन योगा क्लासेस  के लिए बहुत कम निवेश की जरूरत होती है। लेकिन ध्यान रहे कि जिम और योगा क्लासेस शुरू करने के लिए आपके पास पर्याप्त ज्ञान होना चाहिए, और सर्टिफिकेट भी होना चाहिए।

यह भी पढ़े: Fan2play Se Paise Kaise Kamaye पूरी जानकारी और कुछ ट्रिक्स

#17: मोमबत्ती या अगरबत्ती का बिजनेस

मोमबत्ती और अगरबत्ती का बिजनेस आसानी से कम निवेश के साथ घर से शुरू किया जा सकता है। क्योंकि इसमें सिर्फ कच्चे माल की आवश्यकता होती है। जबकि मोमबत्ती और अगरबत्ती को हाथ से बनाया जा सकता है। इससे बहुत कम निवेश लगता है और मुनाफा अधिक मिलता है। हालांकि आप कुछ मशीनों से भी इस काम को तेजी से कर सकते है। इन मशीनों का मूल्य ज्यादा नही होता है।

#18: बेकरी का होम बिजनेस

बेकरी में अनेक तरह के प्रोडक्ट्स बनाये जाते हैं, जैसे कैक, टोस्ट, बिस्कुट, ब्रेड, पैस्ट्री इत्यादि। इन बेकरी प्रोडक्ट को आप अपने घर के आस-पास के लोगों को या फिर अन्य दुकानदारों को बेच सकते है। बेकरी प्रोडक्ट बनाना आसान होता है, जिसे इंटनरेट से सिख सकते है। और अपने परिवार की मदद से बेकरी बिजनेस को घर पर कर सकते हैं। प्रोडक्ट बनाने के बाद आपको अपनी कंपनी के नाम से इन्हे पैक करके आगे बेचना है।

#19: ऑनलाइन होम बिजनेस

आजकल ऑनलाइन सुविधाएं काफी ज्यादा ट्रेंड में चल रहा हैं, क्योंकि लगभग सभी काम ऑनलाइन शुरू हो चुके हैं। इंटरनेट भी भौतिक दुनिया की तरह एक विशाल दुनिया है। जहां पर लाखों-करोड़ों रूपयें कमाये जा सकते है। हालांकि इसके लिए आपको लगातार सिखना होगा और शांति से लगातार मेहनत करनी होगी, तभी आप सफल हो सकते हैं। ऑनलाइन कमाई के अनेक तरिके हैं, जैसे ब्लोगिंग, यूट्यूब चैनल, फ्रीलांसिंग, एफिलिएट, शेयर मार्केट, ट्रेडिंग, ईमेल मार्केटिंग, सोशल मीडिया, Earning Apps इत्यादि। यह सभी हमारी Gharelu Business Ideas In Hindi की लिस्ट में शामिल हैं।

#20: सब्जि का होम बिजनेस

सब्जियों की जरूरत सभी छोटे से छोटे जगहों पर होती हैं। अत: यह एक शानदार होम बिजनेस आइडिया है। इस बिजनेस को आप काफी लंबे समय तक कुशलता पूर्वक कर सकते है। लेकिन सफलतापूर्क इस बिजनेस को करने के लिए इमानदारी से काम करे और ताजी सब्जियों को बेचने की कोशिश करें। इस बिजनेस को आप अपनी इच्छानुसार निवेश के साथ शुरू कर सकते है।

निष्कर्ष: Ghar Baithe Business Kaise Karen

इस आर्टिकल में हमने घर बैठे क्या बिजनेस कर सकते हैं (Ghar Baithe Business Konsa Kare) या Ghar Baithe Business Kaise Kare पर विस्तृत चर्चा की हैं, और प्रत्येक आइडियाज के बारे में संक्षिप्त में लिखने की कोशिश भी की हैं।

Popular Post:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *