12th Ke Baad Bank Me Job Kaise Kare


यदि आपको 12th Ke Baad Bank Me Job Kaise Kare, Bank Me Job Karne Ke Liye Konsa Course Kare, Bank Me Kon Kon Si Job Hoti Hai और Bank Job Ke Liye Qualification Kya Honi Chahiye इन सभी सवालों का जवाब चाहिए तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ सकते है।

12 वीं पास करने के बाद 12th Ke Baad Kya Kare ( 12th के बाद क्या करें?) सभी के मन में सवाल आता है। 12th Ke Baad Kya Kare Science Student, 12th Arts Ke Baad Kya Kare, या 12th Commerce Ke Baad Kya Kare सभी स्टुडेंट्स अपने फील्ड में के बारे में जानकारी जानना चाहते है।

12th Ke Baad Bank Me Job Kaise Kare - 12th के बाद बैंक में जॉब कैसे करें

ऐसे में कई लोग है जो 12th Ke Baad Job यानि 12th Ke Baad Bank Me Job Kaise Kare जानकारी चाहिए होगा, उन के लिए यह आर्टिकल है।

10th पास के बाद भी अधिकतर स्टूडेंट बैंक की जॉब करना चाहते हैं। इसलिए, आज इस आर्टिकल में गवर्नमेंट या प्राइवेट बैंक में जॉब कैसे पाये आपको बताया जाएगा साथ-साथ बैंक में नौकरी के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?, बैंक की जॉब के लिए फॉर्म कैसे अप्लाई करें, बैंक की जॉब के लिए उम्र क्या होनी चाहिए, ट्वेल्थ के बाद किस बैंक में जॉब मिल सकती है सभी टॉपिक के बारे में आपको विस्तार से जानकारी दी जाएगी।

बैंक जॉब क्या है?

बैंक जॉब उस जॉब को कहते हैं जहां पर सारे काम वित्तीय प्रणाली से जुड़े रहते हैं।

बैंक जॉब अलग-अलग प्रकार की होती हैं। किसी भी सरकारी और प्राइवेट बैंक में काम करने वाला व्यक्ति बैंक जॉब के अंतर्गत आता है। भारत में बैंक की जॉब को सबसे अच्छा माना जाता है।

यह भी पढ़े: Ghar Baithe Job Without Investment 2023 – ऑनलाइन और ऑफलाइन सभी तरीके

बैंक जॉब के लिए क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए?

बैंक जॉब के लिए कुछ योग्यताएं रखी है जैसे

  • आप ट्वेल्थ पास होने चाहिए।
  • बैंक जॉब के लिए आपकी उम्र 18 साल से ऊपर होनी चाहिए।
  • अगर आपके पास कॉमर्स सब्जेक्ट है तो आपको बहुत ही आसानी से बैंक में अकाउंट अकाउंट की जॉब मिल सकती है।
  • आपकी इंग्लिश अच्छी होनी चाहिए।
  • आपको कंप्यूटर का पूरा ज्ञान होना चाहिए।
  • बैंक जॉब के लिए आपकी मैथ्स भी अच्छी होनी चाहिए क्योंकि बैंक में सारा काम कैलकुलेट होता है।

अगर आप ट्वेल्थ पास करके बैंक की जॉब करना चाहते हैं तो आपके पास यह सारी योग्यता होनी चाहिए।

यह भी पढ़े: 15+ Best Plastic Business Ideas In Hindi 2023 | प्लास्टिक से बने सामान का व्यापार कैसे शुरू करें?

12th के बाद बैंक जॉब के लिए कैसे अप्लाई करें?

हर साल प्राइवेट बैंक और सरकारी बैंक बैंक के लिए पोस्ट निकालते हैं। बैंक की छोटी पोस्ट के लिए अधिकतर ट्वेल्थ पास माना जाता है।

बैंक जॉब के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

 अगर आप किसी भी बैंक में जॉब करना चाहते हैं तो बैंक द्वारा निकाली थी भर्ती के लिए आप बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर फॉर्म को भर सकते हैं।

फॉर्म भरने के बाद कुछ टाइम बाद बैंक द्वारा लिखित परीक्षा ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड पर कराई जाती है। आज के समय में आज बैंक ऑनलाइन परीक्षा करा रही हैं।

यह भी पढ़े: Ghar Baithe Job For Ladies In Hindi 2023 – घर बैठे गृहिणियों के लिए रोजगार के अवसर 2023

बैंक द्वारा आयोजित परीक्षा को उत्तीर्ण करें

आवेदन पत्र भरने के बाद 2 महीने के बाद बैंक के द्वारा लिखित परीक्षा ऑनलाइन तौर पर कराई जाती है।

परीक्षा में इंग्लिश मैथ्स रीजनिंग और जीके के 50 50 क्वेश्चन पूछे जाते हैं। बैंकिंग परीक्षा में गणित का लेवल कठिन माना जाता है और ज्यादातर कैलकुलेटेड माना जाता है क्योंकि बैंक में अधिकतर काम पैसों को लेकर ही होता है।

ऑनलाइन परीक्षा पास करने के बाद अधिकतर बैंक टाइपिंग के लिए बुलाते हैं। टाइपिंग इंग्लिश और हिंदी दोनों में कराई जाती है।

बैंक द्वारा आयोजित कराए गए कंप्यूटर टेस्ट को पास करें

बैंक द्वारा परीक्षा उद्दीन किए गए विद्यार्थियों को कंप्यूटर टेस्ट के लिए बुलाता है और जो विद्यार्थी इस कंप्यूटर टेस्ट को पूरा कर लेते हैं उन्हें बाद में

इसके बाद इंटरव्यू और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाता है। अंत में बैंक के द्वारा ऑफिशल वेबसाइट पर चयनित अभ्यर्थियों की सूची निकाली जाती है। उसके बाद चयनित अभ्यर्थियों का कॉल लेटर भेजा जाता है और जिसके बाद भी बैंक में जॉइनिंग कर सकते हैं।

Also Read:

बैंक की जॉब की तैयारी कैसे करें?

बैंक की परीक्षा को कठिन माना जाता है  क्योंकि यहां पर आपको बहुत ही कम समय पर आपको मैथ्स और रिजनिंग इंग्लिश तथा जीके के सवाल करने होते हैं। मैथ का लेवल थोड़ा ऊंचा होता है।

अगर आप बैंक में जॉब करना चाहते हैं तो शुरुआत से ही आपको एक रणनीति बनानी होगी। सबसे पहले आपको मैथ्स का बेसिक क्लियर करना होगा और मैथ्स की रोज प्रैक्टिस करनी होगी इसके अलावा आपको इंग्लिश सब्जेक्ट में भी अच्छी खासी पकड़ बनानी होगी।

बैंक की जॉब के लिए आप किसी भी इंस्टीट्यूट से कोचिंग कर सकते हैं। आज के समय में बैंक की जॉब के लिए ऑनलाइन तैयारी करना भी बहुत आसान हो गया है।

Also Read: कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए पार्ट टाइम काम यानि लेडीज के लिए घर बैठे बिजनेस आइडिया (प्रतिमाह 50 हजार से 1 लाख तक की कमाई)

12th Ke Baad Bank में कौन-कौन सी जॉब मिलती है?

बैंक में निम्न लेवल से लेकर हाई लेवल तक के लिए जॉब उपलब्ध रहती है। बैंक हर साल सभी पोस्ट के लिए वैकेंसी निकालता है 12th लेवल के स्टूडेंट के लिए बैंक में डाटा एंट्री, टाइपिंग वर्क, आदि के लिए वैकेंसी निकाली जाती है। बैंक में जॉब पाने के लिए आपको कंप्यूटर का अच्छा ज्ञान होना।

अगर आप बैंक में अच्छी लेवल की जॉब प्राप्त करना चाहते हैं तो आप अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करें आप किसी भी सरकारी और प्राइवेट बैंक में बड़ी पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

एसबीआई बैंक में 12th Ke Baad जॉब कैसे करें?

आज के समय में हर कोई सरकारी नौकरी करना चाहता है। बहुत से बच्चे ऐसे होंगे जो 12th Ke Baad एसबीआई बैंक में नौकरी करना चाहते होंगे। एसबीआई  बैंक हर साल अलग-अलग पोस्ट में वैकेंसी निकालता है और इसमें कुछ पोस्ट 12th क्लास के स्टूडेंट के लिए भी होती है।

कॉमर्स सब्जेक्ट वाले स्टूडेंट इस जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं। फॉर्म भरने के बाद कुछ महीने बाद बैंक के द्वारा ऑनलाइन परीक्षा कराई जाती है जिसमें बैंक के द्वारा 200 नंबर का पेपर कराया जाता है और इस परीक्षा को पास करने वाले विद्यार्थियों का कंप्यूटर टेस्ट लिया जाता है।

अगर जो विद्यार्थी कंप्यूटर टेस्ट पास कर लेता है, कंप्यूटर टेस्ट पास करने के बाद इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।

इंटरव्यू के बाद बैंक के द्वारा एक मेरिट लिस्ट ऑफिशल वेबसाइट पर पब्लिश कर दी जाती है जिन विद्यार्थियों को इस परीक्षा में चयन होता है उन्हें आगे के लिए ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है। अगर आप इन सभी प्रक्रिया को पास कर लेते हैं तो आपकी बैंक में जॉब लग जाएगी।

इसे भी पढ़े: Vegetables Business Kaise Shuru Kare – जानिए सब्जी का Online Business कैसे करें?

बैंक में जॉब करने के लिए कौन सा कंप्यूटर कोर्स करें?

बैंक में जॉब करने के लिए आपके पास कंप्यूटर नॉलेज होनी बहुत जरूरी है इसके लिए आपको पहले से कंप्यूटर कोर्स करने की आवश्यकता पड़ सकती है आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट इंस्टिट्यूट से कंप्यूटर का सी सी प्लस या कंप्यूटर का 1 साल का डिप्लोमा ले सकते हैं।

कंप्यूटर की 1 साल के डिप्लोमा में आपको सारी चीजें स्टेप बाय स्टेप सिखाई जाती है।

12th Ke Baad Bank Me Job Kaise Kare बिना एग्जाम दिए?

अगर आप बैंक में बिना एग्जाम लिए जॉब करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी भी प्राइवेट बैंक के पास अपना रिज्यूम भेजना पड़ेगा क्योंकि कुछ प्राइवेट बैंक बिना भर्ती निकाल ही लोगों को संविदा में जॉब में रख लेते हैं।

रिज्यूम देने के बाद के बैंक के द्वारा आपको कॉल की जाएगी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा इंटरव्यू से आपका कंप्यूटर टेस्ट लिया जाएगा इसके बाद इंटरव्यू मैं आपसे कुछ सवाल पूछे जाएंगे।

अगर बैंक वालों को लगेगा कि आप इस जॉब के लिए योग्य है तो आपको बैंक में डाटा एंट्री और टाइपिंग वर्क के लिए रख लिया जाएगा।

Also Read: Online Job 715 क्या है? ऑनलाइन जॉब 715 मोबाइल नंबर चाहिए कैसे मिलेगा? सभी जानकारी!

12th के बाद बैंक की नौकरी के लिए क्या करना पड़ेगा?

बैंक की नौकरी के लिए सबसे पहले आपको किसी भी बैंक के द्वारा निकाल गई वैकेंसी के लिए अप्लाई करना होगा उसके बाद आपको बैंक के द्वारा आयोजित कराई जाने वाली परीक्षा को पास करना होगा।

परीक्षा को पास करने के बाद आपको अपना कंप्यूटर टेस्ट देना होगा इसके बाद आपको इंटरव्यू परीक्षा से गुजरना होगा। बैंक की नौकरी के लिए आपको यह सभी प्रक्रिया को पूरा करना होता है।

12th Ke Baad Govt Job List

नीचे आपको highest paying government jobs in India after 12th की लिस्ट दी गई है:

  • National Defence Academy.
  • SSC Combined Higher Secondary Level.
  • SSC Multi Tasking Staff.
  • SSC Stenographer.
  • Railway Recruitment Board.
  • Indian Army.
  • Indian Coast Guard.
  • Border Security Force.

Last Word:

तो दोस्तों, आपने इस आर्टिकल में 12th Ke Baad Bank Me Job Kaise Kare, Bank Me Job Karne Ke Liye Konsa Course Kare, Bank Me Kon Kon Si Job Hoti Hai और Bank Job Ke Liye Qualification Kya Honi Chahiye इन सभी सवालों का जवाब जान चुके है।

यदि आप प्राइवेट बैंक में जॉब कैसे पाये या एसबीआई बैंक की नौकरियों में 12 वीं के बाद आवेदन कैसे अप्लाई करे इन सभी तरीकों को फॉलो कर सकते है।

उम्मीद करता हु आपको बैंक में नौकरी के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?, बैंक की जॉब के लिए फॉर्म कैसे अप्लाई करें, बैंक की जॉब के लिए उम्र क्या होनी चाहिए, ट्वेल्थ के बाद किस बैंक में जॉब मिल सकती है या नहीं सभी जानकारी फायदेमंद होगी।

घर बैठे जॉब और पैसे कमाने से सम्बंधित जानकारी के लिए gharbaithejobs.com website पर विजिट करते रहे।

Also Read:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *