RRB Group D Modification Link 2022: RRB Group D Application Status


RRB Group D Application, Sign & Photo Modification Link: RRB – Railway Recruitment Board ने, 26 नवंबर, 2021 को RRB Group D Modification Link 2022 के लिए सुविधा की घोषणा करते हुए एक सार्वजनिक नोटिस जारी किया है। आपको बता दे कि नोटिस के अनुसार, आरआरबी ने उन लोगों के लिए आरआरबी ग्रुप डी संशोधन लिंक 2022 के संबंध में एक आधिकारिक सूचना जारी की है जिनके आवेदन खारिज कर दिए गए थे।

जिन उम्मीदवारों ने भर्ती अभियान के लिए पंजीकरण किया था, लेकिन उनके फॉर्म खारिज कर दिए गए थे, वे आवेदन पत्र के कुछ पहलुओं को संशोधित कर सकते हैं। RRB Group D Application Modification Link Out के बाद लिंक आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइटों पर उपलब्ध कराया जाएगा। हालांकि उम्मीदवारों को संशोधन सुविधा के बारे में सूचित कर दिया गया है, लेकिन इसके बारे में अभी तारीखों की सूचना नहीं दी गई है।

26 नवंबर 2021 को अपनी आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर आरआरबी द्वारा जारी पूर्ण नोटिस उपलब्ध है। जो कि हमने RRB Group D Notice for Modification Link नीचे दे दिया है क्लिक करके पढ़ सकते है।

और आपको यह भी बता दे कि हाल ही में रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों (एनटीपीसी) सीबीटी -1 परीक्षाओं में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों के लिए ‘परीक्षा शुल्क वापसी‘ का नोटिस भी जारी किया है।

Ntpc Fee Refund Link में Ntpc Refund Process किस तरह का है Ntpc Fee Refund Form कैसे भरना है Rrb Ntpc Exam Fee Refund Status कैसे चेक करना है सभी जानकारी दिया गया है।

RRB Group D Exam देने से पहले आपको Photo, Signature की तरह से Upload करना चाहिए, जिसे RRC Application Form Reject न हो और Railway Group D Application Status 2021 Check कैसे करें सभी जानकारी दिया गया है।

Popular Post:

RRB Group D Reject क्यों हुवा था?

आपको इसकी जानकारी विस्तार से देता है, 2019 में Railway Form निकला था जिसमे कई सारे RRB Vacancy थे और इसका एग्जाम 2021 में NTPC ने एग्जाम लिया था। जिसके बाद RRB Group D Exam के लिए सभी Candidate तयारी करने लगे लेकिन दिकत तब आया था जब RRC ने RRB Group D Exam लेने से पहले 5 लाख उम्मीदवारों के एप्लीकेशन रिजेक्ट कर दिया गया।

रेलवे के ग्रुप डी एप्लीकेशन फॉर्म के रिजेक्ट (RRB Application Form Reject) होने के मामले पर रेलवे ने अभी तक कोई सटीक नोटिस जारी नहीं किया है। जिन उम्मीदवारों की एप्लीकेशन रिजेक्ट हुई है वे काफी परेशान हैं। RRC Application Form Reject करने का Railway RRB Group D Upload Photo, Signature Invalid के चलते उम्मीदवारों के एप्लीकेशन रिजेक्ट किए गए हैं। उम्मीदवारों का दावा है कि उनकी फोटो सही थी फिर भी उनकी एप्लीकेशन रिजेक्ट (RRB Group D Application) कर दी गई। उम्मीदवारों का कहना ये भी है की वही फोटो Railway RRB NTPC Exam में Accept कर चूका है, लेकिन Railway RRB Group D Reject कर दिया गया है।

इसलिए Railway RRB Group D Exam जितने Candidate है उन सभी ने मिल कर कुछ दिन पहले Twitter पर #rrc_groupd_modification_link Trends कराये थे। अगर RRB Group D Modification Link शिकायतों की संख्या ज्यादा देखते हुए जल्द से जल्द RRB Group D Modification Link 2021 देने की नोटिस दिया गया है जिसे उम्मीदवारों अपनी Photo, Signature को Re-Upload और Change कर पाएंगे।

RRC group D Modification | Railway Form Reject

इसकी जांच के बाद ही रेलवे को यह पता चल पाएगा कि गलती रेलवे की है या उम्मीदवारों की। अगर रेलवे की तरफ से कोई गलती पाई जाती है तो रेलवे उम्मीदवारों को एप्लीकेशन में सुधार करने के लिए मॉडिफिकेशन लिंक दिया जायेगा जो की RRB Group D Notice for Modification Link जारी किया जा चूका है।

यदि आपको RRB Group D Modification Link आवेदकों को एक और मौका दे दिया जाता है जिनके आवेदन खारिज कर दिए गए थे वे किस तरह से Photo, Signature और आवेदन विवरण को संशोधित करने में सक्षम हो सकते है निचे RRB Group D आप फोटो अपलोड करने के सामान्य निर्देश पढ़ सकते हैं।

NTPC Refund Process क्या है?

Railway Recruitment Board (RRB) ने उन उम्मीदवारों के लिए परीक्षा शुल्क वापसी नोटिस जारी किया है, जो 28 दिसंबर से 31 जुलाई तक 7 चरणों में आयोजित एनटीपीसी सीबीटी -1 परीक्षा में शामिल हुए थे। ऐसे उम्मीदवार अपने परीक्षा शुल्क की वापसी प्राप्त करने के हकदार हैं, जो कि अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पूर्वएसएम / पीडब्ल्यूबीडी / महिला / अल्पसंख्यक / ईबीसी / ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों के लिए 250 रुपये और अन्य के लिए 400 रुपये, बैंकिंग / सेवा शुल्क की कटौती के बाद दिया जायेगा।

Popular Post:

Notice Refund of Exam Fees

यदि आपको Notice Refund of Exam Fees को अभी तक नहीं पढ़ा है तो आप निचे Ntpc Fee Refund Form को पढ़ सकते है:

Notice Refund of Exam Fees

NTPC Fee Refund Link पर Form भर्ने से पहले उम्मीदवारों के लिए निर्देश:

1. आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइटों पर एक अपडेट बैंक खाता लिंक सक्रिय होगा जो 11 अगस्त 2021, सुबह 10:00 बजे से होगा।

2. बैंक विवरण जमा करने की अंतिम तिथि: 31 अगस्त 2021 23:59 बजे तक होगा।

3. Railway Recruitment Board (RRB) द्वारा दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करें करना है और अपना सही बैंक खाता विवरण प्रदान करने के लिए अपनी पंजीकृत ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर देना है।

4. रिफंड (बैंक लेनदेन / सेवा शुल्क की कटौती के बाद) आरआरबी रिकॉर्ड के साथ उम्मीदवार के विवरण के सत्यापन के अधीन स्वीकार्य होगा।

5. गलत, अपूर्ण और/या देर से किए गए दावों को सरसरी तौर पर खारिज कर दिया जाएगा।

6. यदि कोई उम्मीदवार उपरोक्तानुसार बैंक खाते का विवरण प्रस्तुत करने में विफल रहता है तो कोई धनवापसी नहीं की जाएगी।

7. प्रति बैंक खाते में केवल एक धनवापसी की अनुमति होगी।

88. ओटीपी (लॉगिन के लिए) के साथ बैंक खाता विवरण भरने के लिए लिंक भी संबंधित उम्मीदवारों के पंजीकृत मोबाइल नंबरों और ई-मेल आईडी पर एसएमएस और ईमेल के माध्यम से साझा किया जाएगा।

Ntpc Fee Refund Link Kya Hai?

Railway Recruitment Board (RRB) की ऑफिसियल वेबसाइट पर द्वारा Ntpc Fee Refund Link दे दिया गया है जो https://rrbntpc.onlinereg.in/ है। इस लिंक पर आप जाकर अपनी पूरी डिटेल्स भर सकते है। Ntpc Fee Refund Link पर जाकर फॉर्म कैसे भरना है निचे पढ़ सकते है।

बैंक विवरण कैसे अपडेट करें?

Ntpc Fee Refund Link and Ntpc Refund Process

1. सबसे पहले Railway Recruitment Board (RRB) की ऑफिसियल वेबसाइट पर द्वारा Ntpc Fee Refund Link लिंक पर क्लिक करें।

2. अपना सही बैंक खाता विवरण प्रदान करने के लिए अपनी पंजीकृत ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर डाले।

3. आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइटों पर एक Update Bank Account Link Active 11 अगस्त 2021, सुबह 10:00 बजे से से हो चूका है जो 31 अगस्त 2021, दोपहर 23:59 बजे तक रहेगा।

4. आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी -1 के लिए उपस्थित होने वाले इन उम्मीदवारों को एसएमएस और ईमेल भी भेजा जाएगा।

5. सीके साथ बैंक विवरण जमा करते समय किसी भी परेशानी के मामले में कोई स्पष्टीकरण या सहायता प्राप्त करने के लिए आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी द्वारा एक सहायता मेनू प्रदान किया जाएगा।

RRB Group D फोटो अपलोड करने के सामान्य निर्देश

1. Photo Upload करने से पहले जाँच ले की हाल ही का (3 महीने से पहले का नहीं) पासपोर्ट आकार का 3.5 सेमी X 3.5 सेमी रंगीन फोटोग्राफ होना चाहिए।

2. फोटोग्राफ रंगीन होना चाहिए, पृष्ठभूमि सफेद/हल्के रंग की होनी चाहिए

3. यह JPG/JPEG 100 DPI के साथ स्कैन किया जाना चाहिए

4. Photograph का Size 20-50 KB के बीच होना चाहिए।

5. यदि आपको फ्लैश का उपयोग करना है, तो सुनिश्चित करें कि कोई “रेड-आई” नहीं है। मोबाइल और स्व-निर्मित पोर्ट्रेट का उपयोग करके लिए गए फ़ोटोग्राफ़ के परिणामस्वरूप आवेदन को अस्वीकार किया जा सकता है।

6. यदि आप चश्मा पहनते हैं तो सुनिश्चित करें कि कोई प्रतिबिंब नहीं है और आपकी आंखें स्पष्ट रूप से देखी जा सकती हैं। बेहतर होगा फोटो खिचाते समय बिना टोपी और धूप के चश्मे के साथ खिचाये।

7. कम से कम 50% Area face का occupy होना चाहिए।

8. फोटो में माथा, आंख, नाक और ठुड्डी स्पष्ट रूप से दिखाई देनी चाहिए जिसमे चेहरे पर सिर के बालों, किसी कपड़े या किसी छाया से ढकी नहीं होनी चाहिए।

9. स्पष्ट रूप से सामने का दृश्य प्राप्त करने के लिए, आराम से चेहरे के साथ सीधे कैमरे को देखें

10. और जानकारी के लिए Railway Recruitment 2021 Official Website पर एक बार जरुर विजिट करे

Also Read:

RRB Group D Application Status – Reasons of Form Rejection

यदि आप आपकी RRB Group D Application देने का सोच रहे है या अप्लाई कर चुके है तो नीचे दिए गए कारणों से खारिज किया जा सकता है। नीचे दिए गए कारणों की जाँच करें:

Eligibility: यदि आपने उल्लिखित RRB Group D eligibility criteria को पूरा किए बिना फॉर्म भरा है तो।

Incorrect Specification Photograph Uploaded: RRB Group D Application भरने से पहले फोटो को किस तरह होना चाहिए ऊपर पढ़ चुके है। यदि आप गलत विनिर्देश की एक तस्वीर प्रदान करते हैं, तो यह फॉर्म को अस्वीकार कर देगा।

Half/Partially completed form: Application को अच्छी तरह से भरा हुवा होना चाहिए, यदि आपने अधूरा या आंशिक रूप से भरा हुआ फॉर्म जमा किया है, तो इन आधारों पर आपका आवेदन फॉर्म खारिज कर दिया जाएगा।

Signature in block letters: Application कई कारन से रिजेक्ट हो सकता है जिसमे से एक Signature भी है। यदि आपके हस्ताक्षर की छवि बड़े अक्षर या बड़े अक्षर में है तो यह आपके आवेदन पत्र को अस्वीकार कर देगा।

Incorrect details filled in the Application form: RRB JE Application form में किसी भी तरह गलत विवरण है तो यह आपके आरआरबी जेई आवेदन पत्र को अस्वीकार कर देगा।

Debarred List: आपका नाम आरआरसी या आरआरबी की Debarred List में नहीं होना चाहिए, अगर है है तो आपका फॉर्म रिजेक्ट होने की संभावना है।

Submitting more than one application form: आपको एक ही RRB JE Application form देना है। यदि आप एक से अधिक आवेदन पत्र जमा करते हैं।

iQuanta Online Cat Coaching Center

RRB Group D Notice for Modification Link

नीचे हमने RRB Group D Notice for Modification Link दिया है जिसे आप पढ़ सकते है RRB – Railway Recruitment Board के तरफ के नोटिस में क्या कुछ लिखा है:

RRB Group D Notice for Modification Link PDF

Railway Group D Application Status 2021

आरआरबी ग्रुप डी रिजेक्टेड एप्लीकेशन स्टेटस लिंक अब जल्द ही सक्रिय हो जाएगा जिसके माध्यम से उम्मीदवार अब जांच सकते हैं। अगर जिन उम्मीदवारों का RRB Application Form Reject हुवा है, वे RRB Group D Modification Link की मद्दत से उस करक को सुधार सकते है।

Also Read:

RRB Group D Modification Link 2021 क्या है?

आरआरबी ग्रुप डी संशोधन लिंक जल्द ही सीईएन नंबर के लिए क्षेत्रीय वेबसाइटों पर उपलब्ध होगा। आरआरसी- 01/2019 (स्तर -1 पद) और हम जारी होते ही आसान पहुंच के लिए नीचे RRB Group D Modification Link 2021 का जल्दी ही प्रदान करेंगे।

Photo, Signature या Modify Application कैसे करें?

अगर आपको किसी भी तरह का Photo, Signature या Modify Application करना है तो थोडा दिन रुख सकते है Railway द्वारा RRB Group D Modification Link देने के बाद Modification कर सकते है। निचे कुछ चरण दिया है गया जिसे आप याद रख सकते है:

  • उस लिंक को चुने जिसके लिए आपने आवेदन किया है
  • अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें
  • जन्म तारीख दर्ज करें
  • Security Code डाले
  • हेल्पडेस्क के माध्यम से दें अपनी शिकायत करा सकते है

क्या अपना ऐप से सच में नौकरी मिलती है?

यदि आप जॉब की तलाश में है तो आपने Apna App बारे में जरुर सुने होंगे। क्या Apna App Download करने से आपको तुरंत जॉब मिलती है या नहीं? जानना आपके लिए बहुत ही जरुरी है। इसलिए हमने Job Ke Liye Apna App Download Kaise Kare पूरी जानकारी शेयर किया हु जिसे आप चाहे तो पढ़ सकते है।

दोस्तों अपना ऐप एप्लीकेशन में अस्सी परसेंट सच में जॉब प्राप्त होती है। यह एक भारतीय ऐप है और इस ऐप पर सारी इंडियन कंपनी रजिस्टर है जैसे  फ्लिपकार्ट, बाईजूस, अनअकैडमी, स्विग्गी, जोमैटो, रिलायंस, टाटा, आदि। इस एप्लीकेशन के बारे में सभी लोगों ने पॉजिटिव कमेंट किए हैं। इस एप्लीकेशन में नौकरी मिलने के साथ-साथ आपको इंग्लिश सीखने का मौका भी होता है।

इसलिए यदि आप सोच रहे है कि मुझे जॉब की जरूरत है तो बार अपना ऐप डाउनलोड कैसे करें जानकारी पढ़े।

Also Read:

👇 इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें 👇

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *