Demat Account Kaise Khole – Demat Account Opening Online


यदि आप Share Market में निवेश करना चाहते हैं, लेकिन आपको शेयर बाजार के बारेमे कुछ भी नहीं पता है और Demat Kya Hota Hai, Demat Account Kaise Khole जानकारी जानना चाहते है तो moneyinnovate.com India’s No.1 Finance Hindi Blog आपकी सेवा के लिए हरदम तयार है। इसलिए, आजकी इस लेख में आपको डीमैट क्या है? डीमैट अकाउंट कैसे खोलें? डीमैट अकाउंट के फायदे और डीमैट अकाउंट के नुकसान क्या है? साथ-साथ Demat Account Opening Online की पूरी जानकारी दिया गया है।

कई लोग सोचते है कि क्या मुझे डीमैट खाता खोलना चाहिए? हमें डीमैट खाता खोलने पर विचार करना चाहिए? आपको सिंपल में बता देता हु की आपको डीमैट खाता खोलने पर विचार करना चाहिए। भारतीय शेयर बाजार हर उस व्यक्ति के लिए खुला अवसर है जो शेयर बाजार में पैसा निवेश करके पैसा से पैसा कमाना चाहता है।

आप चाहे कॉलेज के छात्र, युवा पेशेवर, अनुभवी व्यवसायी और सेवानिवृत्त व्यक्ति सभी शेयर बाजार से शेयर और प्रतिभूतियां खरीद सकते हैं और पैसा कमाना चाहता है। Share Market में Investment करने से पहले आपको अपने ब्रोकर का चयन करना होगा, जिसके साथ कई खाते खोलने और अन्य कागजी कार्रवाई औपचारिकताओं की बुनियादी मांगों को पूरा करना होगा।

Demat Account Kya Hai Demat Account Kaise Khole - Demat Account Opening Online

Investment के लिए सही विकल्प चुनने से पहले Share Broker सलाह लेना है। क्योंकि आप दलालों की मदद के बिना शेयर बाजार में प्रवेश नहीं कर सकते जब तक कि यह ऑनलाइन ट्रेडिंग के माध्यम से न हो। एक बार ब्रोकर का चयन हो जाने के बाद, आपको अपने Demat Account और Trading Account खोलने पर विचार कर सकते है जो की आसान है।

Demat Account और Trading Account एक निवेशक को शेयर बाजार में सीधे व्यापार करने और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से एक्सचेंजों में भाग लेने में सक्षम बनाती है। यह गेटवे उन लोगों के लिए अद्वितीय लाभों और विकल्पों से भरा हुआ है जो एक सफल निवेशक बनने के लिए कामयाब होते हैं। इस प्रक्रिया के लिए आपको किसी Best Share Broker App में अपनी डीमैट खाता खोलना होगा और फिर अपनी निवेश यात्रा शुरू करनी होगी।

यदि आप शेयर बाजार में सक्रिय भागीदार हैं, तो आपने डीमैट खातों के बारे में सुना होगा, भले ही आपने अभी तक एक खाता नहीं खोला हो। आप जैसे कई निवेशक हैं जो या तो इसके तंत्र को लेकर विवादित हैं या फिर पुराने पारंपरिक तरीकों में विश्वास रखते हैं। लेकिन आजकी Demat Account In Hindi लेख निम्न डेटा आपको खाता खोलने के बारे में फिर से सोचने के लिए प्रेरित कर सकता है।

आइये जान लेते है Demat Kya Hota Hai और Online Demat Account Kaise Khole Step By Step.

Demat Account क्या है – What Is Demat Account In Hindi

Demat Account Meaning In Hindi!

Demat का पूरा नाम “Dematerialize” होता है। डीमैट खाता वह खाता है जो आपकी सभी वित्तीय प्रतिभूतियों को डिजिटल प्रारूप में रखता है। डीमैट खाता एक अभौतिकीकृत खाता (Dematerialized Account) है, जिसमें शेयरधारकों के शेयरों/प्रतिभूतियों को इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में रखा जाता है।

धीरे-धीरे कागज आधारित प्रतिभूतियों से डिजिटल प्रतिभूतियों में बदलाव से, भारतीय बाजार अब पूरी तरह से डिजिटल में परिवर्तित हो गया है। डीमैट खाता खोलने से आप शेयर बाजार में लेनदेन कर सकेंगे। एक डीमैट खाता खोलना अच्छा है क्योंकि यह प्रतिभूतियों के हस्तांतरण को आसान बनाता है और आपको स्टाम्प के लिए भुगतान नहीं करना पड़ता है क्योंकि ये प्रतिभूतियां इलेक्ट्रॉनिक रूप से संग्रहीत होती हैं जो लेनदेन लागत को कम करती हैं।

डीमैट खाते की आवश्यकता इस तथ्य से उत्पन्न होती है कि यह आपको इस खाते में अपनी प्रतिभूतियों को सुरक्षित रूप से संग्रहीत करने की अनुमति देता है। यह एक भंडार की तरह है जहां आप अपने सभी वित्तीय साधन जैसे इक्विटी, बांड, सरकारी प्रतिभूतियां, ईटीएफ आदि रखते हैं। इसलिए जब आप कोई शेयर या प्रतिभूति खरीदते हैं तो इसे आपके डीमैट खाते में जमा किया जाएगा और जब आप अपनी प्रतिभूतियों को बेचना चाहते हैं तो वे करेंगे केवल डीमैट खाते से डेबिट किया जा सकता है। और, ट्रेडिंग खाता आपको व्यापार करने, यानी उस डीमैट खाते में मौजूद प्रतिभूतियों को खरीदने या बेचने की अनुमति देता है।

Demat Account खोलने के फायदे?

डीमैट खाता खोल्ने से कई लाभ प्रदान करता है, जैसे:

1. किसी Share Broker Apps पर Demat Account बनाना काफी आसान है।

2. Demat Account भौतिक प्रमाणपत्रों से जुड़े नुकसान, हानि, चोरी, जालसाजी के जोखिम को समाप्त करता है।

3. कागज आधारित प्रतिभूतियों के हस्तांतरण की तुलना में बिना किसी परेशानी या देरी के हस्तांतरण करना आसान है।

4. Share Broker App इस्तेमाल करने से सभी प्रतिभूतियों को एक ही स्थान पर देखा जा सकता है। ट्रैक करना और प्रबंधित करना आसान है।

5. प्रतिभूतियों पर ऋण (एलएएस) के लिए आवेदन करते समय डीमैट खाते में प्रतिभूतियों को ऑनलाइन आसानी से गिरवी रखा जा सकता है। LAS आपको अपने शेयरों को बेचे बिना ऋण प्राप्त करने की अनुमति देता है, बल्कि ऋण चुकाए जाने तक उन्हें संपार्श्विक के रूप में रखता है।

6. स्टॉक स्प्लिट, डिविडेंड, बोनस शेयर अपने आप अपडेट हो जाते हैं। यदि आप किसी ऐसी कंपनी के शेयर धारण कर रहे हैं जो इनमें से किसी भी चीज़ की घोषणा करती है, तो यह स्वतः ही आपके डीमैट खाते में अपडेट हो जाएगी।

7. आप अपने डीमैट खाते में नॉमिनी जोड़ सकते हैं।

8. आप अपने शेयर एक डीमैट खाते से दूसरे खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं।

Popular Post:

Trading Account क्या होता है – Trading Account Meaning in Hindi

अगर आपने डीमैट अकाउंट क्या है और डीमैट अकाउंट के फायदे अच्छे से जान चुके है तो अब जानते है, Trading Account क्या है? ट्रेडिंग अकाउंट और डीमैट अकाउंट एक सामान लगता है। शेयर ट्रेडिंग में प्रतिभूतियों को खरीदना और बेचना शामिल है, जो एक निर्दिष्ट खाते के माध्यम से किया जाना चाहिए। इस खाते को ट्रेडिंग खाते के रूप में जाना जाता है। ट्रेडिंग खाते के माध्यम से शेयरों को खरीदने और बेचने का कार्य होता है। अपने ऑर्डर देने के लिए आपको अपने बैंक खाते से अपने ट्रेडिंग खाते में पैसे ट्रांसफर करने होंगे।

किसी भी स्टॉक ट्रेडिंग करने के लिए एक ट्रेडिंग अकाउंट की आवश्यकता होती है। स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध कंपनियों के शेयरों में व्यापार करने के लिए ट्रेडिंग अकाउंट की आवश्यकता होती है। आप एक स्टॉक ब्रोकर के साथ पंजीकरण करके और ब्रोकर द्वारा प्रदान की गई अद्वितीय ट्रेडिंग आईडी के माध्यम से इसे संचालित करके एक ट्रेडिंग खाता खोल सकते हैं।

अपने ट्रेडिंग खाते से, आप इंट्रा-डे ट्रेडिंग के साथ-साथ डिलीवरी ट्रेडिंग दोनों के लिए शेयर खरीद सकते हैं। पहले वाले के मामले में, आपको उसी ट्रेडिंग दिवस पर अपनी प्रतिभूतियों को खरीदने और बेचने की आवश्यकता होती है, जिसे पोजीशन लेने और बंद करने के रूप में भी जाना जाता है। दूसरी ओर, डिलीवरी ट्रेडिंग में शेयर खरीदना, जब तक आप चाहें, उन्हें पकड़ना और फिर उन्हें बेचना शामिल है।

Demat Account And Trading Account में क्या Different है?

यदि आप शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं तो डीमैट और ट्रेडिंग खाते दो प्रकार के खाते हैं जिनकी आपको आवश्यकता होगी। भले ही डीमैट खाता और ट्रेडिंग खाता एक-दूसरे से बहुत मिलते-जुलते हैं, फिर भी उनके बीच कार्यक्षमता में अंतर है।

एक ट्रेडिंग खाते के साथ, प्रतिभूतियों की खरीद और बिक्री की जाती है। जब ट्रेडिंग के दौरान प्रतिभूतियों को बेचा जाता है, तो वे डीमैट खाते से डेबिट हो जाते हैं और फिर लेनदेन पूरा हो जाता है। दूसरी ओर, डीमैट खाता वित्तीय साधनों को इलेक्ट्रॉनिक रूप में रखता है।

डीमैट खाते और ट्रेडिंग खाते के बारे में आपके सभी संदेह दूर हो गए हैं। यदि आप शेयर बाजार में भागीदार बनना चाहते हैं और डीमैट खाता खोलना चाहते हैं, तो डीमैट खाता और ट्रेडिंग खाता के बीच अंतर को समझना आवश्यक था।

क्या मुझे डीमैट खाता खोलना चाहिए

आपको पहले ही बता दिया हु यदि आप इक्विटी में व्यापार/निवेश करना चाहते हैं, तो हाँ, आपको एक डीमैट खाता खोलना होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि सेबी द्वारा प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने के लिए व्यापारियों/निवेशकों के लिए डीमैट खाता अनिवार्य कर दिया गया है।

डीमैट खाता म्यूचुअल फंड निवेशकके लिए जरूरी नहीं है क्योंकि आपको ईमेल, कूरियर आदि पर अपने निवेश का प्रमाण मिलता है। हालांकि, आप अपने निवेश को डीमैटरियलाइज करें ताकि आप उन्हें एक बार में ट्रैक कर सकें।

यदि आप केवल फ्यूचर्स ऑप्शन में ट्रेड करते हैं, तो डीमैट खाते की कोई आवश्यकता नहीं है। इसका कारण यह है कि, भारत में, डेरिवेटिव अनुबंधों की समाप्ति पर नकद निपटान किया जाता है।

Also Read:

डीमैट अकाउंट खोलने के लिए जरुरी दस्तावेज

यदि आप फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस – इक्विटी, कमोडिटी या करेंसी में ट्रेड करना चाहते हैं, तो आपको आय का प्रमाण देना होगा जैसे कि 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट या इनकम टैक्स रिटर्न पावती आदि। डीमैट खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज हैं:

  • पैन कार्ड
  • पते का प्रमाण – स्वीकार्य दस्तावेज आधार कार्ड, वोटर आईडी आदि हैं।
  • बैंक विवरण या रद्द चेक बैंक खाते के प्रमाण के रूप में।
  • पहचान का प्रमाण- स्वीकार्य दस्तावेज आधार कार्ड, वैध फोटो के साथ पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी आदि हैं।
  • और 2-3 Photos

Demat Account खोलने में कितने रुपये लगते है?

डीमैट खाता शुल्क ब्रोकर से ब्रोकर में भिन्न हो सकते हैं। आप एक शोध कर सकते हैं और ट्रेड स्मार्ट ऑनलाइन या संबंधित साइटों से कई ऑनलाइन ब्रोकरों से उनकी फीस के बारे में पूछ सकते हैं। यह आपको एक विचार प्राप्त करने में मदद करेगा। यह आमतौर पर डीमैट खाते के माध्यम से आपकी कमाई का एक प्रतिशत हो सकता है। यह राशि एक अच्छे ब्रोकर पर निवेश करने लायक है।

वही कुछ ब्रोकर है जो मुफ्त में डीमैट खाता खोलने के सेवा प्रदान करता है। आमतौर पर देखा जाए तो एक डीमैट खाता खोलने के लिए लगभग 150 रुपये से 300 रुपये लेते हैं। इसके अतिरिक्त, आपको सालाना रखरखाव शुल्क का भुगतान करना होगा, जिसकी लागत भी उतनी ही या उससे अधिक है।

Demat Account Kaise Khole – Demat Account Opening Online

अगर आपको अपनी डीमैट खाता कैसे खोलें? जानकारी चाहिए तो डीमैट खाता खोलने के लिए आप निम्नलिखित चरणों का उल्लेख कर सकते हैं:

1. बाजार का अच्छी तरह से विश्लेषण करें और सही डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट चुनें। आप चाहे तो Zerodha Me Account Kaise Khole पढ़ सकते है।

2. नहीं तो आप अपने चुने हुए डीपी की वेबसाइट या मोबाइल एप्स पर पर जाएं और खाता खोलने का फॉर्म भरें।

3. आप अपनी आवश्यक दस्तावेजों जैसे: पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, आदि की स्कैन की गई प्रतियों के साथ फॉर्म जमा करें।

4. Verification को पूरा करने के लिए ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करें।

5. Verification के बाद, आपको अपना खाता संख्या प्राप्त करने के लिए अनुबंध दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता होगी।

लगभग हर कोई जो निवेश व्यवसाय में है, वह डीमैट खाते का उद्देश्य जानता है लेकिन उनमें से सभी को इसका अत्यधिक उपयोग नहीं पता है। शायद यही वजह है कि बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्होंने अभी तक खाता नहीं खोला है. हालाँकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको देर हो गई है या आप इसे अभी आज़मा नहीं सकते हैं! इसका लाभ लेने के लिए जल्द से जल्द डीमैट खाता खोलें।

Best Share Broker App

  1. Zerodha KITE Online Trading Mobile App
  2. Angel Broking Online Trading App
  3. Upstox Pro App
  4. 5paisa Online Trading App
  5. Astha Trade Wave Trading App
  6. Stoxkart Online Trading App
  7. Edelweiss Online Trading App
  8. Fyers App
  9. Samco StockNote App
  10. ANT Mobi – Alice Blue Mobile Trading App

डीमैट अकाउंट की जानकारी में

तो, आपने Demat Account क्या है? Online Demat Account Kaise Khole? डीमैट अकाउंट के फायदे और Demat Account Opening Online पूरी जानकारी जान चुके है। यदि आपके पास समय है और आप अनुसंधान पर अपना समय व्यतीत कर सकते हैं और निवेश के अच्छे अवसर और व्यापार की पहचान कर सकते हैं तो Best Share Broker App के साथ जाना चाहिए।

यदि आप वर्तमान में किसी संगठन या कंपनी में काम कर रहे हैं और आपके पास अनुसंधान पर खर्च करने और निवेश के अच्छे अवसरों की पहचान करने के लिए अधिक समय नहीं है और निवेश करना चाहते हैं तो मैं आपको एंजेल ब्रोकिंग के साथ जाने का सुझाव दूंगा। वे उपयोगकर्ता हैं मैत्रीपूर्ण और अपने आप में उपयोग करने के लिए बहुत सरल और एक पूर्ण सेवा ब्रोकरेज हाउस के रूप में सर्वोत्तम सुविधाएं भी प्रदान करते हैं और यदि आप शुरुआती हैं तो भी मैं आपको Share Broker के साथ जाने का सुझाव दूंगा।

उम्मीद करता हु कि आपको Demat Account क्या है? Online Demat Account Kaise Khole?  जानकारी अच्छी लगी होगी, अगर जानकारी अच्छी लगी है तो अपने उन फॅमिली मेम्बर को शेयर करे जो Demat Account Meaning In Hindi में समझना चाहते है। अपना कीमती समय देकर के लेख पढने के लिए बहोत-बहोत धन्यवाद। कोई सल्लाह सुझाब के लिए Comment में जरुर लिखे।

Popular Post:

FAQ About Demat Account

डी मेड अकाउंट क्या है?

Demat Account एक ऐसा एक खाता जहां कोई अपने शेयर रख सकता है और उसकी सुरक्षा इलैक्ट्रॉनिक तरीके से होती है उसे डीमैट खाता कहते हैं। अगर आपको भारत में शेयर बाजार से शेयर खरीदना या बेचना हो तो Demat Account खोलना अनिवार्य है। इसके अलावा अगर आपको अपने शेयरों को इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग में लागु करना है तो भी आपके पास डीमैट खाता होना जरूरी है।

ऑनलाइन डीमैट अकाउंट कैसे खोले?

ऑनलाइन डीमैट अकाउंट खोलना बहुत ही आसान है। आप अपने चुने हुए डीपी की वेबसाइट या मोबाइल एप्स पर पर जाएं और खाता खोलने का फॉर्म भरें। कुछ ही मिनट में आपका डीमैट अकाउंट ओपन हो जायेगा।

डीमैट अकाउंट क्या काम आता है?

डीमैट खाता खोलने से आप शेयर बाजार में लेनदेन होता है। एक डीमैट खाता खोलना अच्छा है क्योंकि यह प्रतिभूतियों के हस्तांतरण को आसान बनाता है और आपको स्टाम्प के लिए भुगतान नहीं करना पड़ता है क्योंकि ये प्रतिभूतियां इलेक्ट्रॉनिक रूप से संग्रहीत होती हैं जो लेनदेन लागत को कम करती हैं।

👇 इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें 👇

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *