50+ Laghu Udyog Business Ideas In Hindi 2022


लघु उद्योग बिजनेस में कम पैसे खर्च करके बहुत ज्यादा पैसे कमाए जा सकते हैं, इसके लिए आपके पास Talent और काम करने का जुनून होना चाहिए, आज हम आपको laghu udyog business ideas in hindi लघु उद्योग बिजनेस आइडियाज हिंदी में बताएंगे, इसलिए जानकारी को पुरा पढ़ें।

भारत में कई सरे कुटीर उद्योग आइडियाज (Cottage Industries Ideas) उपलब्ध है। अगर आपको कुटीर उद्योग की सूची चाहिए और छोटे उद्योग की जानकारी चाहिए तो इस लेख को पढ़ सकते है।

Laghu Udyog Business Ideas In Hindi - कुटीर उद्योग लिस्ट 2023

पुरुष और महिलाओं के लिए घरेलू बिजनेस आइडियाज कई सारे है जिस में से लघु एवं कुटीर उद्योग भी सामिल है।

लघु उद्योग बिजनेस को कोई भी शुरु कर सकता है, आज के समय में सरकार भी इन छोटे छोटे बिजनेस को करने के लिए लोन और बहुत ज्यादा सेवाएं प्रदान करती है।

कोन सा लघु उद्योग करें?

आज के समय में लघु एवं कुटीर उद्योग की कमी नहीं है, आप चाहे तो कोई भी कुटीर उद्योग लिस्ट में से घरेलू उद्योग धंधे शुरू करके पैसे कमा सकते हैं, लेकिन कुछ चुनिंदा उद्योगों के बारे में आपको नीचे बताया गया है, आपको जो भी उद्योग पसंद आता है, आप उसे शुरू कर सकते हैं।

आइये जानते है कुटीर उद्योग बिजनेस आइडियाज क्या है?

यह भी पढ़े: 20 Ghar Baithe Business Idea In Hindi | 2023 में शुरू करने वाले होम बिजनेस आईडिया इन हिंदी जाने…

Laghu Udyog Business Ideas In Hindi 2023 – 50+ कुटीर उद्योग लिस्ट 2023

1. डेयरी उद्योग

डेयरी उद्योग में बहुत ज्यादा बचत होती है, इस काम में आपको लोगों से दूध खरीद कर आगे बेचना होता है और लोगों के दूध के रुपए आपको आए 10 दिन या 15 दिन में देने होते हैं, अगर आप अपना व्यवहार बढ़िया रखते हैं, तो आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

2.फास्ट फूड रेस्टोरेंट

आप फास्ट फूड की दुकान कर सकते हैं, जिसमें आप कोई हलवाई को भी रख सकते हैं, जो फास्ट फूड बनाएं या आप पीछे से फास्ट फूड लेकर लोगों को बेच सकते हैं, इसमें आपको तुरंत प्रॉफिट मिलता है और फास्ट फूड के डिमांड बढ़ती जा रही है।

3. खिलौनों की दुकान

बच्चे खिलौनों को देखते ही उनकी तरफ टूट पड़ते हैं, अगर आप आसपास अपने घर में ही खिलौनों की दुकान करते हैं तो खिलौनों की बिक्री बहुत ज्यादा होती है और इस काम में मार्जिन भी अच्छा है।

Also Read: कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए पार्ट टाइम काम यानि लेडीज के लिए घर बैठे बिजनेस आइडिया (प्रतिमाह 50 हजार से 1 लाख तक की कमाई)

4. अचार की दुकान

अचार के बिना खाना अधूरा है और लगभग सभी घरों में अचार होता है और लोग अचार को बहुत ज्यादा खरीदते हैं, इसलिए अगर आप सिर्फ अचार बेचते हैं, तो इसमें अच्छे रुपए कमा सकते हैं, आप अपने घर में या फिर लोगों के घर-घर जाकर यह काम कर सकते हैं।

5. गिफ्ट पैकिंग दुकान

शादी पार्टी में हर व्यक्ति कोई ना कोई गिफ्ट जरूर लेकर जाता है और उसकी पैकिंग के लिए आसपास दुकान ढूंढता है, अगर आप सिर्फ लोगों के गिफ्ट को पैक करके देने का काम करते हैं, तो यह लगभग बिना पैसा लगाए ज्यादा बचत निकाल कर देगा।

6. किराने की दुकान

इस काम में आपको ज्यादा मात्रा में घर में जो समान प्रयोग होता है, वही लेकर आना है और लोगों को बेचना है, यह काम बहुत सारे लोग करते हैं और इससे अच्छी इनकम भी कमाते हैं।

7. लेमिनेशन, फोटोकॉपी करने की दुकान

लगभग सभी लोगों को अपने कागजात के लेमिनेशन या फोटोकॉपी करानी ही पड़ती है, इसलिए आपका यह काम भी बहुत अच्छा चलेगा।

Also Read: Ghar Baithe Mobile SMS Job In Hindi 2023 – घर बैठे SMS जॉब 2023 में करे और पैसा कमाओ

8. आइसक्रीम की दुकान

आजकल हर कोई आइसक्रीम का दीवाना है, आप सस्ते में आइसक्रीम लेकर ज्यादा प्रॉफिट के साथ बेच सकते हैं।

9. खेल कोचिंग

अगर आप कोई खेल के बेहतरीन खिलाड़ी रह चुके हो या आपको कोई खेल की जबरदस्त जानकारी या ज्ञान है, तो आप उस खेल में खिलाड़ियों के कोच बन सकते हैं, अगर आप खिलाड़ियों को अपने खेल में माहिर बना सकते हैं, तो आपके लिए यह काम बहुत ही मजेदार रहेगा।

10. फिटनेस कोच Fitness coach

इस काम में आपको लोगों को फिटनेस के बारे में, daily diet plan और workout जैसी कई जानकारी देनी होती है, जिससे लोग अपना शरीर निरोग और फिट रख सके, इस काम को करने के लिए आपके पास इस चीज का ज्ञान होना बहुत ही जरूरी है, इस काम को करके भी आप लोगों से अच्छी फीस ले सकते हैं।

11. कपड़ों का उद्योग

आजकल लोग बहुत ज्यादा कपड़े खरीदते हैं, अगर आप बड़ी मार्केट से एक साथ ज्यादा कपड़े खरीदकर बेचते है, तो आपका बहुत ज्यादा प्रॉफिट होगा, आप किसी भी तरह के कपड़े लेकर बेच सकते हैं।

12. घरों में सफाई

आज के समय में बहुत सारे लोग कुछ ज्यादा ही बिजी होते हैं या कई लोग अपने घर से दूर रहने के कारण अकेले होते हैं, जो सब सफाई नहीं कर पाते ऐसे में वह लोग सफाई के लिए कोई आदमी / औरत ढूंढते हैं, जो उनके घर की सफाई कर सके, यह काम आप एक समय में कई घरों और स्कूलों के लिए कर सकते हो और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो।

13. किताबों की दुकान

आप किसी स्कूल के बाहर बुक्स या कॉपी, पैन की दुकान करते हैं, तो यह बहुत ज्यादा चलेगी, यह काम आप कम लागत में शुरू कर सकते है।

यह भी पढ़े: 15+ Best Plastic Business Ideas In Hindi 2023 | प्लास्टिक से बने सामान का व्यापार कैसे शुरू करें?

14. ब्यूटी पार्लर

आज के समय में लोग सुंदर दिखने के लिए अच्छे खासे पैसे खर्च करते हैं और ब्यूटी पार्लर में जाते रहते है, अगर आप घर में भी ब्यूटी पार्लर खोलते हैं और आपको इस बारे में जानकारी है, तो आप यह काम आसानी से कर सकते हैं।

15. बैग बनाकर बेचें

लोगों को कम दाम में अच्छे बैग की आवश्यकता होती है, अगर आप हाथ से बढ़िया बैग बनाकर लोगों को बेचते हैं तो इसमें अच्छा लाभ होगा।

16. साफ पानी की सप्लाई

कुछ क्षेत्रों में पानी सप्लाई कम होती है, जिसके कारण उनके पास पानी की कमी आ जाती है, इसलिए वह लोग टैंकरों से पानी गिराते हैं, अगर आपके पास एक बढ़िया टैंकर है तो आप नहर से पानी लाकर लोगों को सप्लाई कर सकते हो, इसकी प्रति टैंकर के हिसाब से अच्छी खासी फीस मिलती है।

17. टेंट का सामान रखकर

आज के समय में हर जगह शादी, पार्टी होती रहती है और इसके लिए लोग टेंट का सामान किराए पर लेकर आते हैं और हर चीज की किराए के तौर पर अच्छी फीस भी देते हैं, अगर आपके पास शादी या पार्टी में जितने भी चीजे यूज होती है, वह सभी है, तो आप इन्हें किराए पर देकर महीने के हजारों रुपए कमा सकते हैं, इन चीजों को रखने के लिए आपके पास जगह होनी चाहिए।

18. नर्सरी

आप अपने घर में ही बहुत सारे पेड़ पौधे रख सकते हैं, जिन्हें आप दूसरे लोगों को बेच कर पैसा कमाएंगे, अगर आप एक साथ ज्यादा पौधे लेते हैं या घर में ही पोध लगाते है और आगे जल्दी बेचते हैं तो इसमें आपका बढ़िया मार्जिन होगा।

19. इंटीरियर डेकोरेटर

अगर आप में घर या ऑफिस को सजाने की कला है तो आप यह काम आसानी से कर सकते हैं, बहुत सारे लोग अपने ऑफिस या घर को अच्छे से मैनेज करने के लिए कोई डेकोरेटर ढूंढता है और इसके लिए फीस भी देता है, अगर आप लोगों के घर को अच्छे तरीके से सजा कर या मैनेज करके देते हो तो आपको अच्छी खासी फीस मिल सकती है।

20. आटा चक्की उद्योग

आटा चक्की उद्योग में आपको बस एक मशीन और लाइट या इंजन की आवश्यकता होती है, जिससे आप लोगों के लिए आटा पिसाई का काम करके रुपए कमा सकते है, आप यह काम लोगों के घर-घर जाकर ट्रैक्टर पर भी कर सकते हैं।

Also Read: 12th Ke Baad Bank Me Job Kaise Kare – 12th के बाद बैंक में जॉब कैसे करें? जाने!

21. लकड़ी का काम

अगर आपको लकड़ी का कुछ बनाना आता है जैसे कुर्सी, इमेज, बेड, बेंच तो आप यह काम आसानी से कर सकते हैं, अगर आपको यह काम आता है, तो साथ में आप एक आदमी भी रख सकते हैं, जिसे आप साथ के साथ सीखा भी सकते हैं और फ्री में काम करवा सकते है, ऐसा हर फील्ड के लोग करते हैं।

22. मशीनों की रिपेयरिंग

आज के समय में हर क्षेत्र में अलग-अलग मशीनें हैं, आप उनमें से कोई भी मशीन जिसकी मार्केट ज्यादा है, उसे ठीक करना सीख सकते हैं और फिर लोगों की मशीनों को ठीक करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं, इन मशीनों में आप वॉशिंग मशीन, मोटर, इंजन, AC, मोटरसाईकिल, गाड़ियां जैसी अनेकों चीजें ठीक करना सीख सकते हैं।

23. मोबाइल रिचार्ज या सिम की दूकान

आज के समय में मोबाइल रिचार्ज बहुत ज्यादा महंगे हो गए हैं, नई सिम सस्ती आती है, जिसके कारण लोग नई सिम लेना पसंद करते हैं, इसमें आपका मार्जन बहुत ज्यादा रहता है और साथ में आप मोबाइल रिचार्ज भी कर सकते हैं, आप जगह-जगह जाकर भी अपनी सिम बेच सकते हैं।

24. कंसल्टेंसी सर्विस

आज के समय में कोई भी व्यक्ति जब कोई काम शुरू करता है, तो वह एक्सपर्ट की सहायता लेता है, अगर आपको कोई काम बहुत ज्यादा बढ़िया तरीके से आता है, तो आप लोगों को उस बारे में राय दे सकते हैं, आप शुरुआत में इसका एक यूट्यूब चैनल बनाकर वीडियो बनाइए, जब आपके चैनल पर अच्छे खासे सब्सक्राइबर हो जाएंगे, तब लोग आपसे डायरेक्ट सलाह लेना पसंद करेंगे और आप लोगों को सलाह देने के लिए ही अच्छे खासे रुपए लेकर लाखों रुपए कमा पाएंगे।

25. मोबाइल रिपेयरिंग

आज के समय में मोबाइल फोन इतने ज्यादा बढ़ गए हैं और बहुत सारे मोबाइल हर रोज खराब होते हैं और लोग उन को ठीक कराने के लिए बहुत पैसा खर्च भी करते हैं, आप मोबाइल रिपेयर करने का काम कर सकते हैं या आप इस काम को शुरुआत में दो-तीन महीनों में ही सीखकर भी शुरु कर सकते हैं।

26. ऑनलाइन गेराज सर्विस

आज के समय में वाहनों की कमी नहीं है ऐसे में बहुत सारे वाहन रास्ते में ही कई बार खराब हो जाते हैं और आसपास कोई गैराज ना होने के कारण लोगों को कठिनाई का सामना करना पड़ता है, अगर आप जगह-जगह अपने नंबर के साथ अपनी दुकान के पर्चे चिपका दोगे और लिख दोगे की हम जगह-जगह जाकर गेराज की सेवाएं देते हैं, तो आपके पास काम की कमी नहीं आएगी।

27. डीलर बनना

आज के समय में हर व्यक्ति नए मोबाइल फोन, नई गाड़ियां या ऐसी कोई भी चीज जो नई महंगी बिकती है, ऐसी चीजों को लोग पुरानी खरीदना पसंद करते हैं और बहुत से लोग ऐसी चीजों को बेचना भी पसंद करते हैं, आपको सिर्फ उन लोगों की जानकारी रखनी है जो लोग अपनी वस्तुओं को बेचना और खरीदना चाहते हैं और आपको वह चीज एक व्यक्ति से बिकवानी है और एक को खरीदवानी है, ऐसे में आप दोनों तरफ से प्रॉफिट ले सकते हो, जब आपके पास मेहनत और तजुर्बा दोनों होंगे तो आप इस काम में एक लाख हर महीना आसानी से कमा पाएंगे।

इसे भी पढ़े: Pudina Android App Se Paise Kaise Kamaye – पुदीना एंड्राइड ऐप डाउनलोड करके पैसे कैसे कमाए?

28. वाहन सेवा केंद्र

यह काम शुरू करने के लिए आपको सरकारी लाइसेंस की आवश्यकता है, इस काम में आपको लोगों के वाहनों के कागजात बनाने होते हैं, यह काम बहुत ज्यादा चलेगा क्योंकि आज के समय में हर व्यक्ति के पास वाहन होते हैं और वह हर रोज जुर्माना नहीं देना चाहते और उनको वाहनों के सारे कागज आज बनवाने पड़ते हैं।

29. वाहन सर्विस सेंटर

आज के समय में लोग अपने वाहनों को सुंदर दिखाने के लिए हफ्ते में एक बार धुलवाकर लाते रहते हैं, आप इसी चीज का फायदा उठा सकते हैं, आप लोगों के वाहनों की सफाई का काम कर सकते हैं, इसके लिए आपके पास पानी की व्यवस्था और एक अच्छी क्वालिटी की मोटर होनी चाहिए।

30. तैराकी सिखाना

अगर आपको तेराकी आती है, तो बहुत सारे लोग तेराकी सीखना चाहते हैं, आप उन लोगों को तेराकी सिखाकर उनसे फीस ले सकते हैं।

31. बेकरी

बहुत सारे लोग ब्रेड या टोस्ट खाना पसंद करते हैं, आप उनके घर पर ब्रेड या टोस्ट डिलीवर कर सकते हैं, आप घर पर भी इनको बना या होलसेल रेट पर भी खरीद सकते हैं, इसमें आपकी बचत बहुत ज्यादा है, ऑनलाइन डिलीवरी का जमाना बढ़ता जा रहा और फिलहाल इसका competition भी बहुत कम है, इसलिए आप आज से ही काम शुरू कर सकते हैं।

32. सोलर बिजनेस

हर वर्ष सोलर ऊर्जा की मात्रा बढ़ती जा रही है और अब गर्मियों का समय आने वाला है, इसलिए आप यह काम अभी से शुरू कर सकते हैं, आप लोगों को अच्छे दामों में सोलर ऊर्जा उपलब्ध करवा कर अपने बिजनेस को जल्दी बढ़ा सकते हैं और इसके लिए आप एक्सपर्ट की सहायता भी ले सकते हैं।

33. सॉफ्टवेयर सिखाना

आज की इस इंटरनेट की दुनिया में बहुत सारे लोग कंप्यूटर में अलग-अलग सॉफ्टवेयर सीखना चाहते हैं, अगर आपको कोई वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर या कोई अन्य सॉफ्टवेयर चलाना आता है, तो आप इन्हें लोगों को सिखा कर अच्छी खासी फीस ले सकते हैं।

यह भी पढ़े: Digital Rupee Kya Hai In Hindi, Digital Rupee कैसे काम करेगा और Digital Rupee को भविष्य क्या है? सभी जानकारी

34. ब्लड सैंपल इकट्ठा करके जांच पर भेजें

आज के इस दौर में बहुत सारे लोग बीमारियां चेक करवाने के लिए अपने खून को टेस्ट करवाने के लिए घर से भेजते हैं, आप लोगों के खून के सैंपल इकट्ठा करके उन्हें चेक करवाकर दे सकते हैं।

35. कुकिंग सिखाना

अगर आपको कुकिंग की अच्छी जानकारी है, तो आप अपने घर बैठे, लोगों को कुकिंग सिखा कर अच्छी खासी फीस ले सकते हैं, आज के दौर में बहुत सारे लोग खाना बनाना सीखना चाहते हैं, आपको कुकिंग वीडियो यूट्यूब और सोशल मिडिया पर डालकर भी रुपए कमा सकते/सकती हैं।

36. ऑनलाइन/ ऑफलाइन मार्केटिंग

आज के समय में बहुत सारी कंपनियां और वेबसाइट अपने प्रोडक्ट बिकवाने के लिए अच्छा खासा पैसा देती है, आप इसका फायदा उठाकर ऑनलाइन सोशल मीडिया या ऑफलाइन समान भी बिकवाकर अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं, या Amazon affiliate और Flipkart affiliate भी कर सकते है।

याद भी पढ़े: घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा 2023 में? और Packaging Business कैसे शुरू करें? सभी जानकारी

37. योगा क्लासेस

आज की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में बहुत से लोग योगा करना चाहते हैं, अगर आपके घर या आपकी किसी जगह पर एक शांत माहौल है, तो आप वहां पर लोगों को बुलाकर योगा करवा सकते हैं, इसके लिए आप खुद ट्रेनर बन सकते हैं या लोगों को खुद योगा करने के लिए भी कह सकते हैं, क्योंकि हर किसी के घर में योगा करने के लिए अच्छी जगह नहीं होती, जिसके कारण लोग एक ऐसे शांत जगह जाकर योगा करते हैं और फीस देते हैं।

38. ड्राइविंग सिखाना

बहुत सारे लोगों को अच्छी ड्राइविंग करनी नहीं आती, अगर आपके पास खुद के वाहन है और आपको ड्राइविंग बढ़िया आती है, तो आप लोगों से फीस लेकर ड्राइविंग सिखा सकते हो, इसमें भी अच्छा प्रॉफिट है और ऐसा काम बहुत कम ही लोग करते हैं।

39. टिफिन बिजनेस

बहुत सारे लोगों को खाने की आवश्यकता होती है, क्योंकि वह खुद खाना नहीं पका सकते या बहुत लोग घर से दूर रहते हैं, इसलिए खाना बाजार से लेकर आते हैं, आप चाहे तो उन्हें खाना बनाकर खुद ही भेजने का काम कर सकती/सकते है, इस बिजनेस में भी आप आसानी से कामयाब हो सकते/सकती हैं।

40. संगीत सिखाना

अगर आप में संगीत के बारे में कोई भी कला है, तो बहुत सारे लोग इसे सीखना चाहते हैं और संगीत सिखाने वाले लोग बहुत कम मिलते हैं, इसलिए आपका यह काम बहुत बढ़िया चलेगा।

41. चाय शॉप

आज हर जगह फैक्ट्रियां, दुकाने, कंपनियां खुली हुई है, जिनमें जो लोग आते हैं, उनमें से अधिकांश लोग चाय के शौकीन होते हैं और वह आसपास चाय की दुकान ढूंढते हैं, अगर आप यह काम करते हैं, तो इसमें आप हर महिने हजारों रुपए कमा सकते हैं।

42. स्टूडियो

आज के समय में हर व्यक्ति को अपनी फोटो की आवश्यकता कहीं ना कहीं हो ही जाती है, चाहे वह कोई फार्म या कोई जॉब के लिए ही क्यों ना हो, अगर आप सिर्फ फोटो खींच कर तुरंत फोटो निकाल कर देने का काम करते हो, तो केवल इसी काम से आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

43. ऑनलाइन कोर्स

अगर आपको कोई भी कार्य आता है, या कोई सब्जेक्ट में आप बहुत ज्यादा बढ़िया है, तो आप उस काम का ऑनलाइन कोर्स करवा सकते हैं, क्योंकि आजकल ज्यादातर लोग घर बैठे ऑनलाइन ही सभी चीजों के कोर्स करना चाहते हैं।

44. सब्जी की शॉप

आज के समय में सब्जियों के दाम आसमान पर है और सब्जी बेचने पर मार्जिन भी बहुत ज्यादा है, बहुत सारे लोग ऐसे कामों को करना नहीं चाहते, लेकिन इस काम से आप हर दिन 1000 से 3000 आराम से कमा सकते हैं, यह आपकी दुकान किस क्षेत्र में है, इस पर निर्भर है।

Vegetables Business Kaise Shuru Kare – जानिए सब्जी का Online Business कैसे करें? जाने!

45. हलवाई का काम

अगर आपको कोई चीज बनाने में महारत हासिल है, तो आजकल शादी ब्याह में ऐसे हलवाइयों की आवश्यकता होती है और इनको कितना खाना पकाना है, इसके अनुसार रुपए दिए जाते हैं, आप यह काम भी कर सकते हैं।

46. ज्वेलरी बेचना

आज के समय में हर औरत चाहती है कि नए ट्रेंड के अनुसार उसके पास नई ज्वेलरी हो, इसलिए आप घर घर जाकर नए-नए डिजाइन लेकर ज्वेलरी बेच सकते हैं, ऐसे में आपका काम बहुत अच्छा चलेगा।

47. पापड़

आजकल पापड़ की डिमांड बच्चे करते रहते हैं, अगर आप सिर्फ पापड़ बनाकर बेचते हैं, तो इसमें ज्यादा खर्च भी नहीं आता और आप कम से कम पैसों में यह काम शुरू कर सकते हैं, इसमें अच्छा लाभ है।

48. फार्म भरकर

आज के समय में नए स्टूडेंट्स, जो भी सरकारी नौकरी के फार्म निकलते हैं, वह सब अप्लाई करते हैं, अगर आपके पास अच्छी knowledge है, तो आप लाइसेंस लेकर यह काम कर सकते हैं।

49. YouTube

YouTube एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहां पर लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं, YouTube पर आपकों किसी भी topic पर वीडियो बनानी है और अपलोड करनी है, अगर आपकी वीडियो की क्वालिटी जबरदस्त है, तो वह वीडियो 100% वायरल होगा और उसी से आप रुपए कमाएंगे।

एक बार यूट्यूब चैनल पर हजारों में सब्सक्राइबर होने के बाद आपके पास sponsorship की कमी नहीं आएगी और उससे आप ऐडसेंस से भी ज्यादा रुपए कमा सकते हैं।

आज के समय में YouTube पर चैनल तो हर कोई बना लेता है, लेकिन उस पर काम नहीं कर पाता, आपको Youtube से पैसे कमाने के लिए 1 साल तो कम से कम मेहनत करनी ही पड़ेगी।

50. ऐप बनाकर

अगर आपको कोई ऐप बनाना आता है, तो आप दूसरी कंपनियों के लिए ऐप बना सकते हैं और दूसरे लोगों को भी ऐप बनाकर बेच सकते हैं।

51. लिखकर

आज के समय में बहुत सारे स्टूडेंट्स ऐसे होते हैं, जिनके पास अच्छे खासे पैसे होते हैं, ऐसे स्टूडेंट्स को अपना काम जैसे Assignment, प्रैक्टिकल बनाना अच्छा नहीं लगता, आप उनके लिए, Assignment, प्रैक्टिकल लिखकर और बनाकर दे सकते हैं, इसमें भी आप अच्छा खासा पैसा चार्ज कर सकते हैं, इस काम की भी बिल्कुल कमी नहीं है और यह काम बढ़ता ही जा रहा है।

यह भी पढ़े: Fan2play Se Paise Kaise Kamaye पूरी जानकारी और कुछ ट्रिक्स

52. डांस सिखाना

आज लोग डांस सीखने के लिए विचलित रहते हैं, और डांस सीखने के लिए अच्छी फीस भी देते हैं, अगर आपको बढ़िया डांस आता है, तो आप लोगों को डांस सिखा सकते हैं और डांस वीडियोस को YouTube और Social Media पर अपलोड करके अच्छा पैसा कमा सकते है।

53. Ebook लिखकर

आप तरह-तरह की Books से knowledge लेकर और अपनी जानकारी को मिलाकर एक नई बुक लिख सकते हैं, जिसे आप यूट्यूब और सोशल मीडिया के जरिए बहुत ज्यादा मात्रा में बेचकर रुपए कमा सकते हैं, इस काम से बहुत सारे यूट्यूबर लाखों रुपए कमा रहे हैं।

54. गाय रखना

आप गाय रखने का काम कर सकते हो, गाय के दाम भी बहुत कम है, इसलिए आप इसे आसानी से खरीदकर दूध और घी बेच सकते है, आज के जमाने में गाय के घी से बहुत सारी दवाइयां बनती है, गाय का घी भी महंगा बिकता हैं।

55. जानवरों का खाना रखना

जानवरों का चारा ( जैसे खल, बिनोला, चूरी)  बहुत ज्यादा महंगा है, अगर आप ज्यादा मात्रा में एक साथ चारा लाकर बेचते हैं, तो इसमें भी आप बहुत ज्यादा लाभ कमा सकते हैं।

56. जूस

आजकल लोग अपनी सेहत के लिए बहुत ज्यादा पैसे खर्च करते हैं वहीं पर अगर आप कोई भी जूस बनाकर बेचते हैं, तो आपका यह बिजनेस बहुत ज्यादा चलने वाला है।

यह भी पढ़े: घर बैठे Online Income Kaise Kare 2023 – ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका जाने

अपने उद्योग के बारे में सब कुछ जान ले

आप जो भी बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, उसके बारे में अच्छे से रिसर्च कर लेनी चाहिए, आपको यह पता कर लेना चाहिए कि आपके आसपास जो व्यक्ति यह बिजनेस कर रहा है, उसका प्रॉफिट कितना है या आप उस प्रॉफिट को कब तक और कितना बढ़ा सकते हैं।

आप जो बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं, उसके लिए आपको आगे जाकर क्या-क्या करना पड़ सकता है यह जानना भी जरूरी है वरना बाद में आपकों परेशानी उठानी पड़ सकती है, जैसे :- आपके आगे चलकर कितने रुपए लगाने पड़ सकते हैं, आपको कहीं दूर जाना भी पड़ सकता है।

कुटीर उद्योग से जुड़े कुछ सवाल-जवाब

लघु उद्योग से ज्यादा पैसे कैसे कमाए?

अगर आप लघु उद्योग को तेजी से बढ़ाना और उद्योग से तेजी से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको अपने उद्योग के बारे में यूट्यूब चैनल और हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पेज बना लेना चाहिए, इससे आपका उद्योग लोगों की नजरों में आएगा और आपको ज्यादा फायदा होगा।

लघु उद्योग कैसे शुरू करें?

हमें लघु उद्योग शुरू करने से पहले कई बातों पर ध्यान देना चाहिए, अगर हम कुछ बातों पर ध्यान ना दे, तो हम उद्योग को शुरू तो कर लेंगे, लेकिन फिर उसके कामयाब होने के बहुत कम Chance है, इसलिए चलीए आपको बताते हैं कि हमें लघु उद्योग शुरू करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

लघु उद्योग का चयन कैसे करें?

लघु उद्योग का चयन कैसे करें? अथवा किस चीज का बिजनेस शुरू करें? ऐसा करते समय हमें यह ध्यान में रखना चाहिए, कि हमारी कौन सा काम करने में ज्यादा लगन है, अगर हम उस बिजनेस को शुरू करेंगे, जिसमें हमारी लगन ही नहीं है, तो वह कामयाब बिल्कुल नहीं हो पाएगा, साथ में हमें यह भी देखना चाहिए कि आगे जाकर कौन सा बिजनेस ज्यादा तरक्की कर सकता है?

Conclusion :-

दोस्तों आज हमने आपको laghu udyog business ideas in hindi, laghu udyog के बारे में सब कुछ बता दिया है।

अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और हमारे साथ जुड़े रहे हम आपके लिए इसी तरह की जानकारी लेकर आते रहते हैं।

यह भी पढ़े: Ghar Baithe Job Without Investment 2023 – ऑनलाइन और ऑफलाइन सभी तरीके

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *