Top Hindi Blogger Earning 2023


Hindi Blogger Earnings 2023 | Hindi Blog Earning | Top Hindi Blogger Earning 2023 | Techyukti Income | Blogger Earning Proof | ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है | ब्लॉग से इनकम कैसे होती है | टॉप हिंदी ब्लॉगर के इनकम की पूरी जानकारी

moneyinnovate.com हिंदी ब्लॉग लिस्ट में सबसे ऊपर है, अगर आप हिंदी के सर्वश्रेष्ठ ब्लॉग की इनकम प्रूफ की जानकारी चाहिए तो सभी वेबसाइट पर आये है।

जब भी हम लोग ब्लॉगिंग शुरू करते है तो हमारे मन में यह सवाल आता है कि आख़िर इंडिया का नंबर वन ब्लॉगर कौन है? और हिंदी ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है? या इंडिया बेस्ट ब्लॉगर है वो कितना इनकम करते है?

अगर आपके मन में भी यह सवाल आ रहा है तो आज का लेख जरुर पढ़े। आज के लेख के अंदर मैं आपको “Which Blog Is Best For Earning” यानि Top Blogging Earning In India, Top Blogger Income Per Month और Most Popular Blogger के बारे में जानकारी दूँगा।

Top Hindi Blogger Earning 2023 - इंडियन ब्लॉगर हिंदी ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है? (Hindi Blogger Earning)

अगर आप इंटरनेट से पैसा कमाना चाहते हैं लेकिन आपको अंग्रेजी नहीं आती तो आप हिंदी में Blogging शुरू कर सकते हैं।

ब्लॉगर इन हिंदी में शुरू करके घर बैठे इंटरनेट से पैसे कमाने का बहुत अच्छा जरिया है, हिंदी ब्लॉग शुरू कर के भी आप महीने में लाखों रुपए तक की कमाई कर सकते हैं।

Blogging Related Articles:

Top Hindi Shayari Blog In India 2023 – टॉप हिंदी शायरी ब्लॉग इन इंडिया

सर्वश्रेष्ठ हिंदी ब्लॉग लिस्ट 2023 | Top Hindi Bloggers List With Full Detail – हिंदी के सर्वश्रेष्ठ ब्लॉग के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

Free Me Blog Kaise Banaye – अपनी हिंदी ब्लॉग कैसे बनाये फ्री में Step-By-Step

Blog Ko Monetize Kaise Kare 2023 – ब्लॉग को मोनेटाइजेशन कैसे करे? Blogging से पैसे कैसे कमाएं 7 बेहतरीन तरीके जाने और ब्लॉग से पैसा कमाओ

Google Adsense Approval Trick In Hindi 2023 – एडसेंस अप्रूवल के नियम और शर्तों क्या है जाने और एडसेंस अप्रूवल ले

हिंदी ब्लॉग से इनकम कैसे होती है?

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ‘Top Earning Blogs In India’ में है जहां पर काम करने की कोई उम्र नहीं है।

बहुत सारे Top Bloggers ऐसे हैं, जिनकी उम्र मात्र 15 वर्ष और वो हिंदी ब्लॉग के जरिए बहुत अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं।

अगर आप भी मेहनती हैं और कुछ अलग करने की क्षमता रखते हैं तो Best Hindi Blogging शुरू कर सकते हैं जहां पर आपको थोड़ा समय तो लगता है, लेकिन जब आपका Most Popular Blog हो जाता है तो आपकी कमाई बहुत अच्छी होने लगती है।

आज इस लेख के माध्यम से हम आपको भारत के कुछ ऐसे Top Earning Blogs In India और उनकी कमाई के बारे में जानकारी देंगे जो सिर्फ Blogger Monthly Income के जरिए शाही जिंदगी जी रहे हैं।

यहां आज हम आपको “Top Hindi Blogger Earning 2023″ के बारे में बताएंगे ताकि आप भी मोटिवेट होकर अपना हिंदी ब्लॉग शुरू करें और लाखों रुपए कमाएं।

Blogging Kya Hai – ब्लॉगिंग क्या है?

दोस्तो जब आप किसी Blog या Website के माध्यम से अपने पास मौजूद जानकारी को पूरी दुनिया के साथ साझा करते हैं तो इसे ही Blogging कहते हैं।

अन्य शब्दो मे जब आप ब्लॉग या वेबसाइट की मदद से किसी User की समस्या का समाधान करते हैं या फिर उसे वह जानकारी प्रदान करते हैं। जिसके बारे में वह जानना चाहता है तो इसे ही Blogging कहा जाता है।

अगर आप भी Blogging करना चाहते हैं तो आपको एक ब्लॉग या वेबसाइट की आवश्यकता पड़ती है जिस पर आप अपने Content को Publish करते हैं।

आपके द्वारा अपलोड किए गए Content को गूगल के द्वारा Indexed किया जाता है अगर आपके Content में कुछ Value होती है तो गूगल से सबसे ऊपर दिखाता है।

वर्तमान समय में ऐसे बहुत सारे नई ब्लॉग हैं जो सफल होने के लिए संघर्ष कर रहे हैं इनमें से अधिकतर ऐसे होते हैं जो जल्द सफलता ना मिलने की वजह से Blogging को छोड़ देते हैं।

अगर आप भी ब्लॉगिंग में सफल होना चाहते हैं तो आपको धैर्य रखना चाहिए क्योंकि यह एक लंबी प्रक्रिया होती है।

ध्यान रहे अगर आप इस क्षेत्र में सफल होना चाहते हैं। तो आपको उसी Niche पर ‘हिंदी ब्लॉग राइटिंग‘ शुरू करना चाहिए जिस Niche में आपको अच्छी खासी जानकारी हो।

टॉप हिंदी ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है?

दोस्तों Blog बनाना बहुत आसान होता है हर एक इंसान बहुत आसानी से Youtube Videos देख कर Blog बना सकता है।

लेकिन हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जितना आसान Blog बनाना होता है उतना ही अधिक उस Blog को Manage करना और उसे चलाना होता है।

अगर आप भी एक हिंदी ब्लॉग राइटिंग में सफल बनना चाहते हैं तो आपको लगातार सीखना पड़ता है और उसे अपने ब्लॉग पर लागू करना होता है।

आपको Consistency के साथ अपने Blog पर काम करना होगा और धैर्य भी रखना होगा क्योंकि यह बहुत लंबी प्रक्रिया होती है तभी आप सफल ब्लॉगर बन सकते हैं।

नोट कीजिये: हमें जितने Hindi Blogger Income Per Month बताई है वो एक एवरेज है, हालाँकि उनकी ब्लोगिंग अर्निंग इसे अधिक है। Hindi Bloggers Income उनके Blog Monetization के आधार पर दी गई है।

ब्लॉगिंग से जुड़े आर्टिकल पढ़े:

SEO क्या है और ब्लॉगर के लिए क्यों जरुरी है? जाने

Blogger Blog Ki Basic Setting Kaise Kare Step by Step in Hindi

Blogspot Se Paise Kaise Kamaye 2023 – ब्लॉगपोस्ट ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी

एक Hindi Blogger Earning Proof 2023 Report:

Average Income Of Blogger In India - हिंदी ब्लॉग की इनकम प्रूफ

Top Hindi Bloggers Earning 2023 – इंडियन हिंदी ब्लॉग इनकम

अब हम आपको एक-एक करके भारत के Best Hindi Blogger Earnings के बारे में बताएंगे साथ ही वह महीने में कितना पैसा कमाते हैं के बारे में आपको जानकारी देंगे।

1. Hindime.Net – Top Hindi Blogger Earning

Hindime.Net – Top Hindi Blogger Earning 2023

Top Hindi Blogger Earning के बारे में जानने के लिए इसे पढ़े। यह हिंदी का एक बहुत ही Popular Hindi Blog है जिस पर आपको Technology से जुड़ी जानकारी प्राप्त होती है। अगर आपको Top हिंदी Tech Bloggers की जानकारी चाहिए तो यह आपके लिए हो सकते है, फरवरी 2016 में चंदन साहू के द्वारा इस वेबसाइट की शुरुआत की गई थी।

इस Best Hindi Blogs पर आपको जो भी जानकारी मिलती है उस संपूर्ण और सटीक होती है चंदन साहू का नाम भारत के सर्वश्रेष्ठ हिंदी ब्लॉगर्स मे गिना जाता है।

चंदन जी अपने Blog के माध्यम से Blogging, Seo, Earn Money, Tech, Computer आदि से जुड़ी बहुत ही उपयोगी जानकारी साझा करते हैं।

Blog Name  Hindime.Net
Founder  Chandan Sahu
Year 2016
Topic  Blogging, Seo, Make Money Online, Tech Etc
Alexa Rank  9279
Domain Authority  33
Page Authority  48
Blog Age 6 Years
Monthly Earning  $3000- $4000 (Average)
Earning Source Google Adsense, Affiliate Marketing

ब्लॉग शुरू करने से पहले इसे पढ़े:

ब्लॉगिंग क्या होता है – ब्लॉग कैसे बनाये Step By Step हिंदी में

Blogging kyu Kare – शुरुआती के लिए गाइड ब्लॉगिंग

Blogging Kaise Kare – शुरू करने के लिए किन-किन चीज़ों पर invest करें

ब्लॉग को डिजाईन कैसे करें? 10 तरीके से अपनी ब्लॉग डिजाईन करे

2. Techyukti.Com – Techyukti Income

Techyukti.Com – Techyukti Income

Hindi Blogger Earning के बारे में जानने के लिए इसे पढ़े। सतीश कुशवाहा जी के द्वारा Techyukti.Com नाम के Blog की शुरुआत 2016 में की गई थी। अधिक जानकारी के लिए बता देंगे सतीश कुशवाहा जी भारत के Top Hindi Blogger होने के साथ-साथ Youtuber भी है।

इनके Youtube Channel का नाम Satish K Video है इस ब्लॉग के माध्यम से सतीश जी लोगों के साथ Technology, Mobile Review, Blogging आदि से जुड़ी जानकारी साझा करते हैं।

Techyukti.Com Blog की कमाई का मुख्य जरिया Google Adsense और Sponsorship है। अगर आप Hindi Blogging के क्षेत्र में है। तो आपने कभी ना कभी इस ब्लॉग का नाम जरूर सुना होगा।

Blog Name  Techyukti.Com
Founder  Satish Kushwaha
Year 2016
Topic  Tech, Mobile Review, Make Money, Youtube, Computer Etc
Alexa Rank  54997
Domain Authority  26
Page Authority  41
Blog Age 6 Years
Techyukti Income Monthly Earning  $2000-$2500
Earning Source Google Adsense, Sponsorship 

3. Catchhow.Com – Top Hindi Blogger In India

Catchhow.Com – Top Hindi Blogger In India

यह भी एक Top Hindi Blogger In India में से एक है। बहुत ही Famous Youtuber मनोज शारू के द्वारा साल 2016 में Catchhow.Com नाम से ब्लॉग की शुरुआत की गई थी।

इस ब्लॉग के माध्यम से मनोज जी अलग-अलग विषयों से जुड़ी हुई बहुत ही उपयोगी जानकारी लोगों के साथ साझा करते हैं।

अगर आप इस वेबसाइट पर विजिट करेंगे तो पता चलेगा कि आप यहां पर Computer, Mobile, Technology और Education से जुड़ा Useful Content प्राप्त करते हैं।

मनोज शारु जी Blogging के साथ-साथ Youtube भी करते हैं, इनके Youtube Channel का नाम Technical Gyan है।

Catchhow.Com Blog शुरू करने के पीछे मनोज जी का यही उद्देश्य है कि लोगों की ऑनलाइन मदद की जाए।

Blog Name  Catchhow.Com
Founder  Manoj Sharu
Year 2016
Topic  Mobile Review, Tech, Money Making Ideas, Health, Education Etc
Alexa Rank  144104
Domain Authority  25
Page Authority  41
Blog Age 6 Years
Monthly Earning  $2200-$3000
Earning Source Google Adsense 

ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते है तो इसे पढ़े:

Mobile Se Paise Kaise Kamaye 2023 – मोबाइल ऑनलाइन जॉब Hindi से घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2023 में (प्रतिमाह 30K – 40K कमाओ)

Bina Investment Ke Paise Kaise Kamaye 2023 – घर से बिना इन्वेस्टमेंट करे पैसे कैसे कमाए जाने आसान तरीका!

Online Paise Kaise Kamaye In Hindi 2023 – घर बैठे फ्री में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 2023 ( 31+ Best Tarika 1 लाख प्रति महिना की कमाई)

Ghar Baithe Packing Ka Kam – घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा 2023 में? (20,000 से 50,000 रूपये कमाने के लिए) सभी जानकारी

4. Mybigguide.Com – Top Blogger.Com Earnings

Mybigguide.Com – Top Blogger.Com Earnings

ये Top Hindi Blogger के लिस्ट में आते है। अभिमन्यु भारद्वाज के द्वारा साल 2014 में इस ब्लॉग की शुरुआत की गई थी इस ब्लॉग को बनाने के पीछे अभिमन्यु जी का उद्देश्य है कि लोगों को कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी के बारे में सही और सटीक जानकारी दी जाए।

अभिमन्यु भारद्वाज जी Blogger होने के साथ-साथ एक Youtuber भी है अभिमन्यु जी अपने ब्लॉग पर कंप्यूटर सीखने वाले विद्यार्थियों के लिए बहुत ही लाभकारी Content Publish करते हैं।

Blog Name  Mybigguide.Com
Founder  Abhimanyu Bhardwaj 
Year 2014
Topic  Computer, Technology Etc
Alexa Rank  98,000
Domain Authority  30
Page Authority  38
Blog Age 8 Years 
Monthly Earning  $1200-$2500
Earning Source Google Adsense 

5. Shoutmehindi.Com – Top Earning Bloggers

Shoutmehindi.Com – Top Earning Bloggers

अगर आप Top Earning Bloggers कौन है जानना चाहते है तो इसे पढ़े। भारत के नंबर वन ब्लॉगर हर्ष अग्रवाल जी के द्वारा Shoutmehindi ब्लॉग बनाया गया यह उनका हिंदी ब्लॉग है, इसी नाम से उनका अंग्रेजी ब्लॉक भी है जो की Shoutmeloud है।

हर्ष अग्रवाल जी भारत के बहुत बड़े ब्लॉगर हैं जिनके प्रमुख अंग्रेजी ब्लॉग Shoutmeloud को एक Award Winning Blog माना जाता है।

भारत में Blogging को बढ़ावा देने के लिए हर्ष अग्रवाल जी ने बहुत ही महत्वपूर्ण काम किए हैं वह अपने कोर्स की मदद से लोगों को Blogging भी सिखाते हैं।

इस समय जितनी भी भारत में बड़े-बड़े ब्लॉगर हैं सभी ने हर्ष अग्रवाल जी से प्रेरित होकर अपने Blog की शुरुआत की है।

Shoutmehindi.Com Blog को बनाने के पीछे हर्ष अग्रवाल जी का मकसद सिर्फ इतना ही है कि वह लोगों को ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके सिखा सकें।

इस वेबसाइट की शुरुआत साल 2015 में की गई थी इस वेबसाइट पर आपको Blogging से जुड़ी काफी चीजें सीखने को मिलती है।

Blog Name  Shoutmehindi.Com
Founder  Harsh Agarwal 
Year 2015
Topic  Blogging, Make Money, WordPress Tutorial, Seo Etc
Alexa Rank  233,077
Domain Authority  27
Page Authority  41
Blog Age 7 Years
Monthly Earning  $1000-$2000 
Earning Source Google Adsense, Affiliate 

6. Hindimehelp.Com – Top Earning Hindi Blogs

Hindimehelp.Com – Top Earning Hindi Blogs

यह भी एक Top Earning Hindi Blogs है। इस ब्लॉक के संस्थापक रोहित मेवाड़ जी हैं, जिन्होंने 2015 में इसे शुरू किया था अभी के समय में यह हिंदी का एक सफल ब्लॉग है।

ऐसा माना जाता है कि हिंदी ब्लॉगिंग के क्षेत्र में इस ब्लॉग का काफी अधिक योगदान है क्योंकि यहां पर Users को भी Topic के बारे में संपूर्ण जानकारी दी जाती है।

रोहित मेवाड़ जी अपने ब्लॉग के माध्यम से Internet Users को बहुत ही आसान भाषा में Blogging, Seo, Earn Money, Computer, Technology, Tips आदि विषयों पर बहुत ही उपयोगी जानकारी देते हैं।

Blog Name  Hindimehelp.Com
Founder  Rohit Mewada
Year 2015
Topic  Blogging, Seo, Make Money Tips, Computer Etc.
Alexa Rank  12,000
Domain Authority  12
Page Authority  32
Blog Age 7 Years 
Monthly Earning  $1000-$1500
Earning Source Google Adsense 

ऑनलाइन अर्निंग रिलेटेड आर्टिकल को पढ़े:

Facebook Se Paise Kaise Kamaye – कैसे फेसबुक 500 हर दिन पर पैसे कमाने के लिए क्या करें? जाने

Youtube Par Paise Kaise Kamaye – यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाने और घर बैठे डॉलर में कमाए

WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye – व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए जाने और महीने के रु.20 – 30 हजार तक कमाओ

Google Se Paise Kaise Kamaye – घर बैठे गूगल से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जाने पूरी जानकारी

7. starshindibio.in – Top Hindi Blogger

starshindibio.in ब्लॉग्गिंग वेबसाइट हैं जिसको साल 2020 में चन्दन शर्मा द्वारा स्थापित किया गया थे ,इस वेबसाइट पर आपको मूवीज, बायोग्राफी और रोज मर्रा की उपलब्ध करवाई जाती हैं।

इस साइट को हालहि में best hindi blog list में शामिल किया गया हैं।

Website https://www.starshindibio.in/
Owner Chandan Sharma
Monthly Visitors 150K
Category Biography, Education, Upcoming Movies
Start Year 2020-11-30
Alexa Rank 34,038 (As of 1 january 2022)

8. Deepawali.Co.In – Highest Earning Blogger

Deepawali.Co.In – Highest Earning Blogger

पवन अग्रवाल जोकि एक बहुत ही लोकप्रिय Youtuber हैं, और Highest Earning Blogger भी है। उनके द्वारा इस ब्लॉग की शुरुआत की गई है। पवन अग्रवाल के Youtube Channel का नाम Learn And Earn With Pawan Agarwal और Digital Pawan Agarwal है।

दोस्तों इस ब्लॉग के बारे में बात करें तो यह Multi Niche Blog है जिस पर आपको Biography, Stories, Quotes, Shayari, Health, Business Ideas, Entertainment आदि से जुड़ी जानकारी प्राप्त होती है।

इसके साथ-साथ पवन अग्रवाल जी अपने दोनों Youtube Channels के माध्यम से लोगों को Blogging सिखाने का काम करते हैं और Bloggers Interview भी लोगों के सामने पेश करते हैं।

Blog Name  Deepawali.Co.In
Founder  Pawan Agarwal 
Year 2013
Topic  Biography, Quotes, Business Ideas, Entertainment Etc
Alexa Rank  2600
Domain Authority  20
Page Authority  26
Blog Age 9 Years 
Monthly Earning  $2000-$4000
Earning Source Google Adsense 

9. Newsmeto.Com – Top Blogging Earning In India

Newsmeto.Com – Top Blogging Earning In India

अगर आप सबसे ज़्यादा Top Hindi Blogger Earning के बारे में जानना चाहते थे तो इस ब्लॉग के बारे में जरुर पढ़े। Hp Jhinjholiya जो कि हरियाणा के पानीपत से संबंध रखते हैं उनके द्वारा इस वेबसाइट की शुरुआत की गई थी जो बहुत कम समय में सफल हुई है।

उनके द्वारा इस ब्लॉग की शुरुआत साल 2017 में की गई थी Hp Jhinjholiya जी अपने ब्लॉग के माध्यम से Apps, Make Money Online, Blogging, Youtube आदि से जुड़ी जानकारी साझा करते हैं।

यह वेबसाइट बहुत अच्छा पैसा कमाती है नीचे इसके संबंध में जानकारी दी गई है।

Blog Name  Newsmeto.Com
Founder  Hp Jhinjholiya
Year 2017
Topic  Apps, Money Making Tips, Blogging, Youtube Etc
Alexa Rank  12,037
Domain Authority  19
Page Authority  39
Blog Age 5 Years 
Monthly Earning  $1500-$2000
Earning Source Google Adsense, Affiliate 

इसे भी पढ़े:

Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye – घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2023 में 15+ नये तरिके जाने और रु.60-70 हजार महीने के कमाए?

Typing Karke Paise Kaise Kamaye – (घर बैठे ऑनलाइन टाइपिंग करके रु.15,000 – रु.20,000 कमाने का मौका?) हिंदी ब्लॉग राइटिंग करके पैसे कैसे कमाए? जाने!

Internet Se Paise Kaise Kamaye Best Tarike – इंटरनेट से पैसा कैसे कमाए 15+ तरीके जाने और प्रतिमाह रु.50 हजार तक कमाओ, कैसे? जाने!

10. Achhikhabar.Com – Highest Income Bloggers

Achhikhabar.Com – Highest Income Bloggers

Highest Income Bloggers के लिस्ट में ये भी समिल है। इस वेबसाइट की स्थापना गोपाल मिश्रा जी के द्वारा साल 2011 में की गई थी। अच्छी खबर ब्लॉग को बनाने का उद्देश्य गोपाल मिश्रा जी का सिर्फ यही है कि वह लोगों को अपनी मातृभाषा में Valuable Information प्रदान कर सकें।

गोपाल मिश्रा जी के बारे में बात करें तो Hcl और Css जैसी बड़ी-बड़ी कंपनियों में काम कर चुके हैं गोपाल जी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से संबंध रखते हैं।

अच्छी खबर ब्लॉग पर गोपाल जी के लेखन शैली बहुत ही शानदार है। वह अपने ब्लॉग के माध्यम से Hindi Shayari, Quotes, Health, Self Improvement, Success Story जैसी जानकारी साझा करते हैं।

Blog Name  Achhikhabar.Com
Founder  Gopal Mishra 
Year 2011
Topic  Shayari, Quotes, Success Story, Health Etc
Alexa Rank  83,126
Domain Authority  31
Page Authority  45
Blog Age 11 Years
Monthly Earning  $1200-$1500
Earning Source Google Adsense, Affiliate

11. Gyanipandit.Com – Hindi Blogger Earning In India

Gyanipandit.Com – Hindi Blogger Earning In India

आप Hindi Blogger Earning In India के बारे में जानकारी पाने के लिए इसे भी पढ़ सकते है। अगर आप Hindi Blogging के क्षेत्र से जुड़े हैं। तो बहुत अच्छी तरीके से जानते होंगे की ज्ञानी पंडित हिंदी का बहुत शानदार Blog है।

2014 में मयूर के जी के द्वारा ज्ञानी पंडित ब्लॉग की शुरुआत की गई थी इस वेबसाइट पर आपको हिंदी भाषा में बहुत ही उपयोगी लेख मिलते हैं।

जो भी इंटरनेट पर मोटिवेशनल स्टोरी, बिजनेस से जुड़ी जानकारी और बायोग्राफी आदि पढ़ना पसंद करते हैं उनके लिए Gyani Pandit Blog पहली पसंद है।

अपनी वेबसाइट के माध्यम से मयूर के जी ने लाखों लोगों को प्रेरित करने का काम किया है और काफी हद तक लोगों को सफल बनाने में भी उनकी मदद की है।

Blog Name  Gyanipandit.Com
Founder  Mayur K
Year 2014
Topic  Motivational Story, Quotes, Biography, Success Story, Business Ideas Etc
Alexa Rank  48,627
Domain Authority  71
Page Authority  46
Blog Age 8 Years 
Monthly Earning  $2000-$2500
Earning Source Google Adsense 

12. Hindisoch.Com – Blogger Earnings In India

Hindisoch.Com – Blogger Earnings In India

यह Highest Blog Earners In India में से एक है। Hindisoch.Com नाम के Blog की शुरुआत पवन कुमार जी के द्वारा साल 2013 में की गई थी उनके द्वारा इस वेबसाइट के माध्यम से दी गई जानकारी हमेशा उपयोगी होती है।

इस वेबसाइट पर आपको स्वास्थ्य, कहानी और तकनीक से जुड़ा हुआ बहुत ही उपयोगी Content मिलता है।

दोस्तों यह Website काफी पुरानी है और Hindi Blogging Industry को आगे बढ़ाने में इसका अहम योगदान है।

पवन कुमार जी के बारे में बात करें तो वह बचपन में एक बड़े वैज्ञानिक बनना चाहते थे लेकिन किस्मत उन्हें ब्लॉगिंग के क्षेत्र में ले आई। वह उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर से संबंध रखते हैं।

Blog Name  Hindisoch.Com
Founder  Pawan Kumar 
Year 2013
Topic  Health, Tech, Stories, Biography Etc
Alexa Rank  169,088
Domain Authority  28
Page Authority  47
Blog Age 9 Years 
Monthly Earning  $1500-$2000
Earning Source Google Adsense 

13. Happyhindi.Com – Top Hindi Blog Website

Happyhindi.Com – Top Hindi Blog Website

Happyhindi नाम की ब्लॉग की शुरुआत साल 2014 में मनीष व्यास के द्वारा की गई थी मनीष जी का उद्देश्य है, कि वह इस Top Hindi Blog Website के उपयोग से ज्यादा से ज्यादा लोगों की मदद कर सके।

मनीष जी अपनी वेबसाइट पर मोटिवेशन से जुड़े Articles Publish करते हैं जो हमेशा से ही उपयोगी होते हैं।

Blog Name  Happyhindi.Com
Founder  Manish Vyas
Year 2014
Topic  Motivational Quotes, Stories, Business Ideas Etc
Alexa Rank  185,000
Domain Authority  25
Page Authority  31
Blog Age 8 Years 
Monthly Earning  $1000-$1500
Earning Source Google Adsense

14. Hindisahayta.In – Top Indian Bloggers Income

Hindisahayta.In – Top Indian Bloggers Income

Top Indian Bloggers Income की जानकारी आपको यहाँ से मिल जाएगी। Neeraj Jeevani इस Blog के संस्थापक हैं जिन्होंने साल 2017 में इस हिंदी वेबसाइट की शुरुआत की थी नीरज जी ने बहुत कम समय में अपने ब्लॉग को सफल बनाया है।

नीरज जी का उद्देश्य इस वेबसाइट को बनाने का सिर्फ इतना है, कि वह अपनी मातृभाषा में लोगों की ज्यादा से ज्यादा मदद कर सके ताकि लोग अपनी जिंदगी में कुछ अच्छा कर सकें।

इस वेबसाइट पर आपको तकनीक, करियर, ज्ञान और शिक्षा से जुड़े बेहतरीन Blog Post देखने को मिलते हैं जो सामान्य जिंदगी में बहुत उपयोगी होते हैं।

Blog Name  Hindisahayta.In
Founder  Neeraj Jeevani 
Year 2017
Topic  Tech, Carrier, Education Etc
Alexa Rank  30,558
Domain Authority  31
Page Authority  44
Blog Age 5 Years 
Monthly Earning  $3000-$4000
Earning Source Google Adsense 

15. Techshole.Com – Top Blogger Income In India

Techshole.Com – Top Blogger Income In India

रंजीत सिंह के द्वारा साल 2019 मे इस Blog की शुरुआत की गई थी यह भारत का एक बहुत ही लोकप्रिय टेक्नोलॉजी से जुड़ा हुआ Blog है।

इस Top Hindi Blog ने बहुत ही कम समय में Hindi Blogging के क्षेत्र में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। आप इस Blog पर Tech, Make Money Online आदि से जुड़े हुए Content को बहुत ही सरल भाषा में पढ़ते हैं।

इसके साथ-साथ यह ब्लॉग आपको Computer, Internet, Blogging, Investment आदि कैटेगरी से जुड़े सही और सटीक आर्टिकल प्रदान करता है।

Blog Name  Techshole.Com
Founder  Ranjeet Singh 
Year 2019
Topic  Tech, Blogging, Computer, Internet, Make Money Online Etc
Alexa Rank  0
Domain Authority  5
Page Authority  16
Blog Age 3 Years
Monthly Earning  $2000-$3000
Earning Source Google Adsense, Affiliate, Sponsorship 

इसे भी पढ़े:

अपने ब्लॉग को रैंक कराए – Top 10 SEO Ranking Factors in Hindi

Blogger Ke liye Top 5 WordPress And Blogger Themes 2023

एक Post को Dusri Post se Link Kaise करे – (Internal link add करने के फायदे)

16. Inhindihelp.Com – Blogging Earning Proof

Inhindihelp.Com – Blogging Earning Proof

इस वेबसाइट की शुरुआत साल 2017 में अमन कुमार सिंह के द्वारा की गई थी दोस्तों इस वेबसाइट पर आपको Blogging से जुड़ी सभी जानकारी मिल जाती है।

अगर आप वास्तव में Blogging सीखना चाहते हैं और एक सफल ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं जो की पूरी तरह फ्री है।

अमन कुमार सिंह द्वारा इस ब्लॉग पर Blogging से जुड़ी सभी Information जैसे WordPress Tutorial, Plugin Setup, Blogger Tutorial आदि से जुड़ी जानकारी दी जाती है।

Blogging से जुड़े सभी प्रश्नों के जवाब इस वेबसाइट पर आपको मिल जाएंगे इस Blog का मुख्य उद्देश्य लोगों को ब्लॉगिंग सिखाना और मदद करना है।

Blog Name  Inhindihelp.Com
Founder  Aman Kumar Singh 
Year 2017
Topic  Blogging 
Alexa Rank  120,372
Domain Authority  19
Page Authority  39
Blog Age 5 Years 
Monthly Earning  $2000-$3000
Earning Source Google Adsense, Affiliate 

17. Hindikiduniya.Com – Top Hindi Blogger Earning

Hindikiduniya.Com – Top Hindi Blogger Earning

ये भी हिंदी ब्लॉग से अच्छे कमाई करते है, इसीलिए इनका नाम Top Hindi Blogger Earning लिस्ट में रखा गया है। साल 2015 में इस वेबसाइट की शुरुआत की गई थी यह भारत का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला ब्लॉग है इस वेबसाइट पर आपको अलग-अलग विषयों पर आधारित जानकारी हिंदी में मिलती है।

निबंध, भाषण, लेख, कविता और त्योहार आदि से जुड़ी उपयोगी जानकारी इस वेबसाइट के द्वारा आपको हिंदी भाषा में दी जाती है जो आपके लिए काफी उपयोगी होती हैं।

Blog Name  Hindikiduniya.Com
Founder  Website Team
Year 2015
Topic  Nibandh, Kavita, Tyohar, Lekh Etc
Alexa Rank  62,600
Domain Authority  18
Page Authority  17
Blog Age 7 Years 
Monthly Earning  $5000-$6000
Earning Source Google Adsense 

18. 1hindi.Com – Most Popular Blogger

1hindi.Com – Most Popular Blogger

दोस्तों यह भारत का नंबर 1 एजुकेशनल और लाइफ़स्टाइल Top Hindi Blog में से एक है, जिसकी स्थापना विजय कुमार जी के द्वारा की गई थी।

इस वेबसाइट पर आपको जीवनी से लेकर निबंध तक और स्वास्थ्य टिप्स लेकर पर्सनल डेवलपमेंट तक सभी प्रकार की जानकारी हिंदी में दी जाती है।

2016 में इस Blog की स्थापना की गई थी अभी के समय में यह काफी सफल हो चुका है और लोगों को उपयोगी जानकारी प्रदान कर रहा है।

Blog Name  1hindi.Com
Founder  Vijay Kumar 
Year 2016
Topic  Health Tips, Quotes, Stories, Tech, Personal Development Tips Etc
Alexa Rank  97,700
Domain Authority  22
Page Authority  27
Blog Age 6 Years 
Monthly Earning  $2100-$2500
Earning Source Google Adsense 

19. Hindisahityadarpan.In – Top Earning Bloggers

Hindisahityadarpan.In – Top Earning Bloggers

इनका नाम Top Earning Bloggers के लिस्ट में आता है। Nisheeth Ranjan इस ब्लॉग के संस्थापक हैं इस Blog का मुख्य उद्देश्य लोगों के जीवन में और विचारों में सार्थकता आना है।

इस वेबसाइट पर आपको Motivational Story, Quotes, Self Help और Real Story से जुड़ी लेख प्राप्त होते हैं जो व्याहारिक जिंदगी में काफी उपयोगी होते हैं।

इस ब्लॉग की स्थापना 2011 में की गई थी और अभी यह हिंदी के सफल Blogs में गिना जाता है, इस Website के संबंध में अन्य जानकारी नीचे बताई गई है।

Blog Name  Hindisahityadarpan.In
Founder  Nisheeth Ranjan
Year 2011
Topic  Motivational Story, Real Story,Sanskrit Shlokas Etc
Alexa Rank  112,000
Domain Authority  24
Page Authority  36
Blog Age 11
Monthly Earning  $2400-$3000
Earning Source Google Adsense 

20. Hinditechy.In – Highest Earning Blogger

ये भी इंड़िया के एक Highest Earning Blogger में से एक है। हिंदी भाषा से जुड़ा हुआ यह बहुत शानदार Blog है जिसे अमित सक्सेना जी के द्वारा बनाया गया था इस ब्लॉग की शुरुआत अमित जी के द्वारा 2015 में की गई थी।

इस वेबसाइट पर आपको तकनीकी से जुड़ा ज्ञान हिंदी भाषा में प्राप्त होता है इस ब्लॉग के संबंध में अमित जी का मकसद है कि वह तकनीक से जुड़ी समस्याओं का समाधान हिंदी भाषा में लिखें।

Blog Name  Hinditechy.In
Founder  Amit Kumar Saxena 
Year 2015
Topic  Computer, Internet, Technology, Etc
Alexa Rank  193,000
Domain Authority  19
Page Authority  28
Blog Age 7 Years 
Monthly Earning  $2000-$2500
Earning Source Google Adsense 

21. Itkhoj.Com – Top Earning Hindi Blogs

Itkhoj.Com – Top Earning Hindi Blogs

इस वेबसाइट के मालिक किरण पाटिल है और यह एक Top Earning Hindi Blogs है। अगर आपको कंप्यूटर और तकनीकी से जुड़ा कोई भी समाधान हिंदी भाषा में जानना है तब आपके लिए यह वेबसाइट बेहतर विकल्प है।

कंप्यूटर से जुड़ी हुई सभी तरह की जानकारी आपको इस वेबसाइट पर हिंदी भाषा में प्रदान की जाती है जो कि विद्यार्थियों के लिए बहुत ही Useful होती है।

इस वेबसाइट की स्थापना साल 2012 में की गई थी और यह आज हिंदी के अच्छे Blogs में गिना जाता है।

Blog Name  Itkhoj.Com
Founder  Kiran Patil
Year 2012
Topic  Computer 
Alexa Rank  176,000
Domain Authority  21
Page Authority  26
Blog Age 10 Years 
Monthly Earning  $2000-$2200
Earning Source Google Adsense 

22. Hindigyanbook.Com – Bloggers Earning In India

Hindigyanbook.Com – Bloggers Earning In India

Hindi Blogger Earning जानने के लिए इसे पढ़े। अगर आप इंटरनेट पर Android, Invention और सामान्य जानकारी से जुड़े लेख पढ़ना पसंद करते हैं। तब आप के लिए हिंदी ज्ञान बुक ब्लॉग बेहतर विकल्प हो सकता है।

साल 2016 में इस ब्लॉग की शुरुआत मदन वर्मा के द्वारा की गई थी मदन वर्मा Blogger होने के साथ-साथ एक Youtuber भी है।

वह अपने ब्लॉग पर सभी तरह की जानकारी हिंदी भाषा में Users के साथ साझा करते हैं उनके द्वारा दी गई जानकारी लोगों के लिए काफी उपयोगी साबित होती है।

Blog Name  Hindigyanbook.Com
Founder  Madan Verma 
Year 2016
Topic  Internet, Android, Search & Invention, Gk, Health Etc
Alexa Rank  144,000
Domain Authority  19
Page Authority  25
Blog Age 6 Years 
Monthly Earning  $2200-$2500
Earning Source Google Adsense 

23. Himanshugrewal.Com – Top Hindi Blogger Earning

Himanshugrewal.Com – Top Hindi Blogger Earning

Top Hindi Blogger Earning के बारे में यहाँ से जान सकते है। हिमांशु ग्रेवाल भारत के एक बहुत ही प्रसिद्ध ब्लॉगर हैं। जिन्होंने अपनी मेहनत के दम पर Blogging Industry में एक अलग ही पहचान बनाई है।

Himanshu Grewal, वेबसाइट की शुरुआत हिमांशु जी के द्वारा अपने जन्मदिन के मौके पर की गई थी इनकी मेहनत के दम पर आज यह ब्लॉग हिंदी के Best Blog में गिना जाता है।

इस वेबसाइट की शुरुआत 2016 में की गई थी और यह All In One Blog है जिस पर सभी तरह की जानकारी हिंदी भाषा में साझा की जाती है।

Blog Name  Himanshugrewal.Com
Founder  Himanshu Grewal 
Year 2016
Topic  Blogging, Seo, Internet, Health & Beauty, Hindi Story Etc
Alexa Rank  125000
Domain Authority  23
Page Authority  35
Blog Age 6 Years 
Monthly Earning  $2250-$2500
Earning Source Google Adsense, Affiliate 

24. Jokescoff.Com – Top Income From Blogging In India

Jokescoff.Com – Top Income From Blogging In India

इस साइट के ओनर इंड़िया के Top Hindi Blogger में से एक है। इस वेबसाइट पर रोज तकरीबन 25,000 लोग आते हैं और मजेदार Jokes पढ़कर अपना मनोरंजन करते हैं दोस्तों यह एक हिंदी जोक्स ब्लॉग है जिसकी स्थापना 2015 में की गई थी।

इस वेबसाइट पर आप हिंदी भाषा में Hindi Jokes, Shayari, Status, Sms, Funny Pic आदि पढ़ते हैं और अपना मनोरंजन करते हैं।

अल्पेश सेंद्रे के द्वारा इस वेबसाइट की स्थापना की गई थी जिनका उद्देश्य लोगों को हंसाना और उनका मनोरंजन करना है।

Blog Name  Jokescoff.Com
Founder  Alpesh Shendre 
Year 2015
Topic  Jokes, Shayari, Quotes, Status Etc
Alexa Rank  139,000
Domain Authority  14
Page Authority  26
Blog Age 7 Years 
Monthly Earning  $2500-$2800
Earning Source Google Adsense, Sponsorship 

25. Supportmeindia.Com – Top Blogger Income

Supportmeindia.Com – Top Blogger Income

Top Blogger Income कितना होता है जानने के लिए इस भाग को पढ़े। हिंदी की इस मशहूर वेबसाइट के संस्थापक जुमेदीन खान है। जिन्होंने साल 2015 में इस ब्लॉग को बनाया था ताकि लोगों की ऑनलाइन मदद की जा सके।

जुमेदीन खान का इस ब्लॉग को लिखने का मकसद सिर्फ इतना है कि वह Internet Users को बहुत ही आसान भाषा में Education, Internet, Blogging, Technology आदि विषयों से जुड़ी जानकारी दे सकें।

अधिक जानकारी के लिए बता दें कि यह वेबसाइट इतनी लोकप्रिय है कि इस पर 100 से भी ज्यादा लोग काम करते हैं।

इस Blog के फाउंडर राजस्थान के अलवर से संबंधित है और आपको इस ब्लॉग पर Life Success और Seo Tips से जुड़ी जानकारी भी प्राप्त होती है।

Blog Name  Supportmeindia.Com
Founder  Jumeddin Khan
Year 2015
Topic  Blogging, Seo, Education, Tech, Life Success Etc
Alexa Rank  34,842
Domain Authority  41
Page Authority  46
Blog Age 7 Years 
Monthly Earning  $1000-$1200
Earning Source Google Adsense 

FAQs:- Top Earning Hindi Blogs

इंड़िया के टॉप हिंदी ब्लॉगर कौन है?

इंड़िया के टॉप हिंदी ब्लॉगर पवन अग्रवाल और चंदन साहू है। और इनके ब्लॉग पर लाखों में ट्रैफ़िक आती है।

सबसे ज़्यादा इनकम करने वाला हिंदी ब्लॉग कौन सा है?

सबसे ज़्यादा इनकम करने वाला हिंदी ब्लॉग Hindime.net, Shoutmehindi.com और Techyukti.com और Deepawali.Co.In है।

Blogging से पैसे कैसे कमाएं 7 बेहतरीन तरीके?

हिंदी ब्लॉग से कमाने के सबसे बढ़िया तरीका:
1. गूगल एडसेंस पैसे कमाए
2. Banner Ads से पैसे कमाए
3. Services दे कर पैसे कमाए
4. Affiliate Marketing से पैसे कमाए
5. अपने खुद के उत्पाद बेचें
6. रेफर एंड अर्न प्रोग्राम ज्वाइन करके पैसे कमाए
7. गूगल एडसेंस के जैसे दुसरे एड्स लगाकर पैसे कमाए

निष्कर्ष: Top Hindi Blogger Earning – टॉप हिंदी ब्लॉगर के इनकम

आज इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको भारत के Top Hindi Blogs के बारे में जानकारी दी है साथ ही साथ बताया है, कि वह महीने में कितना पैसा कमाते हैं।

अगर आप भी Hindi Blogging शुरू करना चाहते हैं। तो आपको यह पोस्ट जरूर पढ़नी चाहिए ताकि आप Top Hindi Blogger Earning के बारे में जानकर मोटिवेशन प्राप्त कर सकें।

और जल्द से जल्द किसी बढ़िया सी Niche पर अपना हिंदी ब्लॉग शुरू करके पैसा कमा सकें अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो अधिक से अधिक शेयर करें।

लेख के अंत में अगर आप कोई सुझाव या संदेह रखते हैं या फिर आप किसी ऐसे हिंदी ब्लॉग के बारे में जानते हैं जिसे हम अपने लेख में नहीं लिख पाए हैं और वह अच्छी कमाई कर रहा है तो कमेंट में जरूर बताएं।

जरुरी आर्टिकल:

बैकलिंक क्या है और Blogger के लिए क्यों जरुरी है?

Blog Template Ko Zip File Se XML File Me Kaise Convert kare

अपने ब्लॉगर का साईट मैप कैसे बनाये – Blog Ke Liye Sitemap Kaise Banaye?

ब्लॉग इमेज को SEO Friendly कैसे बनाएं? – Blog Image Ko SEO Friendly Kaise Banaye

👇 इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें 👇

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *