Share Market Me Invest Kaise Kare


Share Market Me Invest Kaise Kare: दोस्तों क्या आप अपने पैसे को किसी ऐसे जगह पर इन्वेस्ट करना चाहते है जहाँ से आपको ज़्यादा रिटर्न मिले। तो आपको शेयर मार्केट में निवेश कैसे करें के बारे में जानना चाहिए।

यदि आप शेयर मार्केट में शेयर खरीदना चाहते है, परन्तु Share Market Me Invest Kaise Kare या फिर शेयर मार्केट में शेयर कैसे खरीदे के बारे में आप कुछ नहीं जानते है, तब यह ब्लॉग पोस्ट आपके लिए फायदेमंद होने वाला है, क्यूंकि इस पोस्ट पर हम शेयर मार्केट में शुरुवात कैसे करें के बारे में अच्छे से बताएंगे।

Share Market Me Invest Kaise Kare - शेयर मार्केट में निवेश कैसे करें - शेयर मार्केट में अकाउंट कैसे खोलें

दोस्तों बहुत से लोग शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करके अतिरिक्त इनकम करना चाहते हैं। आज के समय में शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना काफी आसान काम है, परंतु अधिकांश लोग शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करने से डरते हैं परंतु आप शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

Share Market में थोड़ा बहुत Risk तो जरूर है, परंतु Long Term में इन्वेस्टमेंट के लिए शेयर मार्केट एक बहुत ही अच्छा मुनाफा कमाने का साधन है, शेयर मार्केट में हम बड़े बड़े कंपनी के शेयर को खरीद बेच सकते है, चलिए Share Market Me Invest Kaise Kare और Share Market Kya Hai के बारे में जानते है।

शेयर मार्केट क्या है? – What Is Share Market

शेयर मार्केट एक ऐसा स्थान है जहां पर लोग किसी भी कंपनी के शेयर को खरीदते हैं और बेचते है। शेयर मार्केट सेबी (SEBI) के नियम के अनुसार चलता है। आज के समय में शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए प्ले स्टोर में बहुत सारे एंड्राइड एप्लीकेशन है।

यदि सरल भाषा में शेयर मार्केट को परिभाषित करें तो शेयरमार्केट एक ऐसा मार्केट है, जहां हम बड़े बड़े कंपनी जैसे Tata Motors, Adani, Reliance, SBI Bank, BOI Bank आदि के शेयर को खरीद सकते है, और जब बाद में उन शेयर का Price बढ़ जाएगा तब हम उन खरीदे हुए शेयर को बेच कर अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए एप्लीकेशन – Share Market Me Account Kaise Khole

यदि आप शेयर मार्केट में निवेश (इन्वेस्ट) करना शुरू करना चाहते है, तब आपके जानकारी के लिए बता दे की आपको प्ले स्टोर पर कई सारे Stocks App देखने को मिल जायेगा, जैसे Groww, Upstox, Zerodha आदि।

आज से कुछ साल पहले शेयर मार्केट में निवेश करना काफी कठिन और मेहनत का काम था परंतु जब से शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने वाला ऐप प्ले स्टोर पर उपलब्ध हुआ है तब से शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना आसान हो गया है। आज हम कोई भी इन्वेस्टमेंट करने वाले ऐप के जरिए शेयर मार्केट में आसानी से निवेश कर सकते हैं।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े –

Share Market Me Invest Kaise Kare – शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करें

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए सबसे पहले आपको प्ले स्टोर से Groww, Upstox या फिर किसी और Stocks ऐप को डाउनलोड करना होगा उसके बाद, ऐप डाउनलोड हो जाने के बाद आपको शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने वाला ऐप को Open करना होगा, उसके बाद आपको अपना Demat अकाउंट बनाना होगा।

Share Market में इन्वेस्ट करने के लिए आपके पास डीमेट अकाउंट का होना बहुत जरूरी है। आप किसी भी शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने वाला वेबसाइट या फिर किसी भी Stocks ऐप में अपना डीमैट अकाउंट खोल सकते है।

डीमेट अकाउंट बनाने के लिए आपके पास कुछ डॉक्यूमेंट का होना जरूरी है जैसे आपका आधार कार्ड, फोन नंबर, पैन कार्ड, ईमेल आईडी यह सभी चीजें होनी बहुत जरूरी है। अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है, तो आप आपके नजदीकी साइबर कैफे में जा कर या फिर ऑनलाइन खुद से पान कार्ड के साइट से भी पैन कार्ड बना सकते हैं।

डिमैट अकाउंट ओपन करने के बाद आप किसी भी Company के शेयर में इन्वेस्ट कर सकते हैं। शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए आप किसी भी कंपनी के शेयर को सर्च कर सकते हैं। कंपनी के शेयर को सर्च करने के बाद आपको चुनाव करना होता है कि आप (NSE) यानी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज या फिर (BSE) यानी बम्बई स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में इन्वेस्ट करना चाहते हैं।

स्टॉक एक्सचेंज का चुनाव करने के बाद क्वांटिटी की मात्रा सेलेक्ट करनी है कि आप कंपनी के कितने शेयर को खरीदना चाहते हैं। कंपनी के शेयर की संख्या का चुनाव करने के बाद Buy के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। Buy के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद शेयर आपके डीमैट अकाउंट में कुछ ही देर में डिलीवर हो जाएंगे।

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले इन सभी बातों को समझना जरूरी है – शेयर मार्केट में शुरुआत कैसे करें?

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करें के बारे में तो आप जान ही गए होंगे, परंतु आपको शेयर मार्केट इन्वेस्टमेंट करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है यदि शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले ध्यान रखने वाले कुछ जरूरी बातों के बारे में बताएं तो वह है –

कंपनी का तकनीकी विश्लेषण करें

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले आपको कंपनी का तकनीकी विश्लेषण करना बहुत जरूरी है। किसी भी कंपनी का शेयर खरीदने से पहले उसका प्रॉफिट और रेवेन्यू चेक करें। कंपनी कितने सालों से प्रॉफिट में चल रही है और कंपनी के पास कितना कर्जा है। इसके अलावा कंपनी आने वाली बिजनेस रणनीति क्या है। इन सभी बातों को ध्यान में रखकर कंपनी के शेयर को खरीदना चाहिए।

शेयर मार्केट के नियमों को विस्तार से पढ़ें

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले शेयर मार्केट के सारे नियमों को अच्छे से पढ़े। क्योंकि इन्वेस्ट करने के बाद भविष्य में कोई भी हानि होती है। तो इसके लिए शेयर मार्केट किसी भी प्रकार से जिम्मेदार नहीं रहेगा।

शेयर मार्केट के ग्राफ को समझें

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले शेयर मार्केट के ग्राफ को समझना बहुत जरूरी है। शेयर मार्केट का ग्राफ  ग्रीन लाइन और रेड लाइन में चलता रहता है।

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले Share Market को ग्राफ को समझे

उदाहरण के लिए आपने किसी कंपनी में  इन्वेस्ट करने जा रहे हैं और उस कंपनी का ग्राफ किस लाइन में इस बात को जानना बहुत जरूरी है। अगर कंपनी का ग्राफ रेड लाइन में चल रहा है। तो आपको ऐसी कंपनी में इन्वेस्ट नहीं करना चाहिए।

शेयर बाजार में पैसे कैसे लगाया जाता है? – शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाएं

शेयर बाजार में पैसा लगाना बहुत ही आसान काम है। शेयर बाजार में पैसा लगाने के लिए आपको बहुत सी बातों को समझना आवश्यक है। शेयर बाजार में पैसा कंपनी के प्रॉफिट और रेवेन्यू को देखकर लगाना चाहिए।

शेयर बाजार में पैसा लगाने के लिए आपके पास एक डीमैट (Demat) अकाउंट होना जरूरी है, आप बिना Demat अकाउंट के शेयर बाजार में पैसे नहीं लगा सकते है। Demat Account को बनाने के लिए आपके पास Permanent Account Number यानी PAN Card का होना काफी आवश्यक है।

शेयर मार्केट में शेयर को कैसे खरीदें और बेचे? – शेयर मार्केट में शेयर कैसे खरीदें?

शेयर को खरीदना और बेचना बहुत ही आसान का काम है आप किसी भी स्टॉक मार्केट प्लेटफार्म में अपना डीमेट अकाउंट ओपन करने के बाद किसी भी कंपनी की शेयर को खरीद सकते हैं और उसे Sell भी कर सकते हैं।

शेयर मार्केट में नुकसान कैसे होता है?

शेयर मार्केट में नुकसान होने के दो मुख्य कारण हैं पहला कारण जब कोई कंपनी कर्ज में चले जाती है और उसकी इनकम कम होना शुरू हो जाता है, और दूसरा कारण जब कंपनी अपनी क्वार्टर रिपोर्ट में पिछले आंकड़ों के मुकाबले कम आंकड़ों का प्रदर्शन करती है तब भी शेयर मार्केट में लोगों का काफी ज्यादा नुकसान होता है।

इन मुख्य कारणों के अलावा शेयर मार्केट में नुकसान कंपनी के इन्वेस्टमेंट को लेकर भी होता है। अगर कोई कंपनी दूसरे सेक्टर में इन्वेस्ट कर रही होती है। तो उस कंपनी के शेयर में अल्प काल के लिए कभी-कभी नुकसान हो जाता है और यह भी शेयर मार्केट में नुकसान होने का एक कारण है।

शेयर बाजार में नुकसान से बचने की टिप्स क्या है?

शेयर बाजार मैं अच्छा जानकारी ना होने के कारण लोगों को बहुत ज्यादा नुकसान हो जाता है। इस नुकसान से बचने के लिए किसी भी कंपनी में इन्वेस्ट करने से पहले कंपनी का आर्थिक तकनीकी विश्लेषण करें। तकनीकी विश्लेषण करने के बाद ही कंपनी के शेयर में इन्वेस्ट करें।

अगर आपने कंपनी का शेयर खरीद लिया है और उसके बाद आपको नुकसान हो रहा है। तो जब कंपनी का शेयर प्राइस एकदम से बड़े तब आपको कंपनी के शेयर को एक अच्छे Profit Value में Sell कर देना है। शेयर बाजार में नुकसान से बचने के लिए आप रोज मार्केट का एनालिसिस भी कर सकते है और आपने जिस जिस कंपनी में इन्वेस्ट किया है, उन उन कंपनी का News भी देख सकते है।

Share Market Me Invest Kaise Kare (F.A.Q) –

शेयर मार्केट में अकाउंट कैसे खोलें

उत्ल की तुलना में शेयर मार्केट में डीमैट अकाउंट खोलना बहुत ही आसान काम है। आप किसी भी Stock Market के ऐप के माध्यम से शेयर मार्केट में अपना डीमैट अकाउंट ओपन कर सकते हैं।

डीमैट अकाउंट ओपन करने के लिए आपके पास पैन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट होना बहुत ही जरूरी है।

शेयर बाजार में पैसा कैसे लगाया जाता है?

शेयर बाजार में पैसा लगाने के लिए आपके पास डिमैट अकाउंट होना चाहिए। शेयर बाजार में पैसा लगाने के लिए आप किसी भी कंपनी का चुनाव कर सकते हैं। कंपनी का चुनाव करने के बाद आप उस कंपनी के कितने भी शेयर को खरीद सकते हैं।

भारत में आप शेयर बाजार में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और बम्बई स्टॉक एक्सचेंज की किसी भी कंपनी के शेयर को खरीद सकते हैं।

शेयर खरीदने से पहले क्या ध्यान में रखे?

किसी भी शेयर को खरीदने से पहले आपको उस शेयर के बारे में अच्छे से जानकारी होना जरूरी है, जैसे कंपनी क्या काम करती है कंपनी का डिमांड क्या है कंपनी के पिछले साल का इनकम रिपोर्ट क्या है इन सब चीजों को देखने के बाद ही आपको कंपनी में निवेश करना चाहिए।

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए किन-किन डॉक्यूमेंट का जरूरत पड़ता है?

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए आपको डीमैट अकाउंट ओपन करने का जरूरत पड़ता है डिमैट अकाउंट ओपन करने के लिए आपको पैन कार्ड, आधार कार्ड का जरूरत पड़ता है।

क्या हम मोबाइल से शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर सकते हैं?

आज से कुछ साल पहले इन्वेस्टमेंट करने का तरीका काफी अलग था परंतु आज हम मोबाइल एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके काफी आसानी से शेयर मार्केट में निवेश कर सकते हैं।

निष्कर्ष : शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करें 2023

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करके आज कई लोग अच्छा पैसे कमा रहे हैं, अगर आप भी शेयर मार्केट में निवेश करके पैसे कमाना चाहते हैं परंतु Share Market Me Invest Kaise Kare के बारे में नहीं जानते थे तब उम्मीद करता हूं की आप इस पोस्ट को पढ़ कर शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करें के बारे में अच्छे से जान गए होंगे।

इस पोस्ट पर हमने Share Market Me Invest Kaise Kare के साथ Share Market क्या है, शेयर मार्केट में ध्यान रखने वाले जरूरी बातों के बारे में भी अच्छे से बताएं है, जिसके जरिए आप काफी आसानी से शेयर मार्केट में निवेश करना शुरू कर सकते हैं। यदि इस पोस्ट को लेकर आपके मन में कोई प्रश्न है तब आप हमें नीचे कमेंट करके वह प्रश्न बता सकते हैं।

इन पोस्ट को भी जरूर पढ़े –

👇 इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें 👇

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *