10 Pass Ke Liye Job 2023


10th Pass Ghar Baithe Jobs: में एक 10वीं पास हु और में जॉब करना चाहता हु? क्या 10 Pass Ke Liye Job उपलब्ध है? यह सवाल उन सभी के मन में आता होगा जो सिर्फ 10th पास है और जॉब की तलाश करते है।

तो आपकी जानकारी के लिए बता दू की अगर आप 10वी पास नौकरी ढूंढ रहे है तो उनके लिए बहुत सारे जॉब बिकल्प है।

हमारे देश में कई सारे लोग है जो 10th Pass के अपना पढाई छोड़ देता है, चाहे जो भी कारण हो: परिवार की ख़राब स्थिति, पढाई में मन ना लगना, अपने लाइफ में कुछ बड़ा करना? कोई भी कारण हो सकता है. पर पढाई छोड़ने के कुछ दिन के बाद पता चलता है की पढाई क्यों जरुरी है?

फिर भी पढाई छोड़ने के बाद लोग यह सोचते है की अब मेरे लाइफ में करने का कुछ है ही नहीं, में अपने लाइफ में कुछ बड़ा कर ही नहीं सकता?

मगर आपको यह पता नहीं होगा कई सारे बड़े-बड़े हस्तिया है जिसके पास हायर लेवल का कोई डिग्री नहीं है। फिर भी वो अपने लाइफ में Successful है।

आप भी Successful बनेंगे एक न एक दिन, पर उसके लिए आपको अभी से मेहनत करना होगा, खुदका बिजनेस शुरू करें या नौकरी करें।

यदि आप 10वीं पास के लिए जॉब ढूंढ रहे है तो मार्किट में 10th Pass Job Private Company या 10th Pass Sarkari Naukri बहुत सारे उपलब्ध है।

हो, सकता है की शुरुवात में जब आप 10वीं पास के बाद नौकरी ढूंढे जाए तो आपकी रूचि अनुसार जॉब ना मिले. लेकिन आपको जो जॉब मिले 10th Pass Govt Job या Private Company में आपको उसे कर लेना चाहिए।

जॉब मिलने के बाद जितना टाइम बचे अपने स्किल डेवलपमेंट पर लगाना होगा।

आप सोचते होंगे की 10 Pass Ke Liye Job 2023 में कौन-कौन सा जॉब उपलब्ध है, यहाँ में आपको Top 10 10th Pass Job Private Company and Sarkari Jobs की जानकारी दूंगा। जिसे आप कर सकते है।

इसके अलावा यदि आप एक लड़की है और आप सिर्फ 10 वी पास है तो आपको 10 पास लड़कियों के लिए जॉब के बारे में भी जानकारी आपको आज के आर्टिकल में मिलेगी।

10 Pass Ke Liye Job 2023

सरकारी नौकरी या प्राइवेट नौकरी 10 वीं पास करने से एक बड़ा फायदा यह है की आपके पास हर महीने कुछ-ना-कुछ पैसा आते रहेगा और आपका जीवन चलते रहेंगे।

एक बात आप ध्यान रखे जॉब करने से आप अपनी सिर्फ जरुरत पूरा कर सकते है, कुछ बड़ा करना है तो बड़ा करना होगा” इसके लिए आपको अपने स्किल से रिलेटेड कुछ बड़ा करना होगा? या अपना बिज़नेस शुरू करना होगा।

तो चलिए जान लेते है 10th पास के लिए जॉब – 10 Pass Ke Liye Job 2023, 10 Pass Ke Liye Government Jobs, 10 पास के लिए जॉब ऑनलाइन और 10 पास के लिए प्राइवेट जॉब्स कौन-कौन सी है जिसे आप कर सकते है।

10 Pass Ke Liye Job 2023 – 10 जॉब्स जिसे आप 10वीं पास के बाद कर सकते है

अगर आप 10 Pass Ke Liye Job 2023 में करना चाहते है तो दो फील्ड में कर सकते है। 1. प्राइवेट जॉब और 2. सरकारी जॉब

1. प्राइवेट जॉब: 10th Pass Job Private Company में आपको आसानी से मार्किट में मिल जायेगा। जिस फील्ड में आप जॉब करना चाहते है उस फील्ड से थोडा बहुत स्किल है तो प्राइवेट जॉब ले सकते है।

2. सरकारी जॉब: 10 Pass Ke Liye Sarkari Job की बात करू तो 10th पास के लिए एक अच्छा जॉब है और सरकारी जॉब सभी करना चाहते है. पर इसके लिए आपको अच्छे से Job Preparation करना होगा और एग्जाम क्रैक करना होगा।

अगर सरकारी एग्जाम एक बार क्रैक कर लेते है तो आपकी यह जॉब फिक्स हो जाएगा। जाने कि सबसे वेतन वाले सरकारी नौकरी कौन-कौन सी है।

इन दोनों केटेगरी की जॉब को Government Organizations Recruitment Sites पर जा कर देख सखते है और 10 वीं पास नौकरी के लिए ऑनलाइन आवेदन आते रहते है उसे भरे।

तो चलिए जानते है 10 वीं पास के लिए सरकारी नौकरी या प्राइवेट नौकरी कौन-कौन सी है जिसे आपको करना चाहिए?

यह भी पढ़े:

10th Pass Job Private Company – 10th पास के लिए प्राइवेट जॉब करें

10 Pass Ke Liye Job 2023 में आपको जॉब करना है तो सबसे पहले Private Job की तलाश करे जो आपको जल्दी मिल जायेगा। नीचे में आपको कुछ प्राइवेट जॉब के बारे मे जानकारी दूंगा।

जिसे मेने खुद किया हु, जॉब जल्दी ही चाहिए तो Delivery Boy, Call Center Jobs, And Salesman Jobs के लिए अप्लाई करे यह आपको आसानी से कही भी मिल जायेगा। बाकि जानकारी के लिए नीचे पढ़ सकते है: Top 5 10th Pass Job Private Company:

1. डेलीवेरी बॉय

10वी पास के लिए कौन सी नौकरी है? यह हर किसी का सवाल होता है जब वह 10वी पास कर चुका होता है। 10th पास के बाद आसानी से मिलने वाले जॉब में से एक है Delivery Boy और पार्ट टाइम जॉब फॉर कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए सही है।

Delivery Boy 10 pass ke liye jobs
Delivery Boys Jobs

इसके लिए आपको किसी खास डिग्री की आवश्यकता नहीं होता। लेकिन कुछ कंपनियों है जो मिनिमम क्वालिफिकेशन की मांग करती है जिसमें 10th Pass Degree.

Delivery Jobs करने के लिए कुछ आवश्यक चीजों होनी चाहिए जैसेः Bike, Two-Wheeler License and Document कुछ कंपनी है जों बाइक खुद देती है डिलीवरी करने के लिए, लेकिन आप फ़ूड डिलीवरी करना चाहते है तो आपकी खुद की बाइक होनी चाहिए।

उसके बाद यह जॉब कर सकते है। Swiggy, Zomato, Dunzo जैसे बड़ी Private Company के साथ Delivery Boy बन के काम कर सकते है।

2. डाटा एंट्री जॉब्स – 10th पास घर बैठे जॉब्स

इंडिया में भी कई सारे प्राइवेट कंपनी है जो अपनी डाटा एंट्री से रिलेटेड काम दुसरे को देता है अपनी काम को आसान बनाने के लिए।

डाटा एंट्री जॉब क्या होता है और कैसे किया जाता है जाने? इस जॉब को करके आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है और आपके पास सिर्फ 10th की डिग्री है तो आपके यह काम सही रहेगा।

यदि आप एक महिला है और महिलाओं के लिए 10वी पास जॉब्स 2023 या 10वी पास लड़कियों के लिए जॉब्स सर्च कर रही है तो यह जॉब आपके लिए भी है जिससे आप अच्छा पैसे कमा सकती है वो भी घर बैठे बैठे।

Data Entry Jobs करने के लिए कुछ माइक्रो जॉब वेबसाइट है जहा पर आप इसे कर सकते है:

नोट:- Data Entry जॉब्स के नाम पर बहुत सारे लोग फ्रॉड कर रहे है इसलिए आपको यह जॉब करने से पहले उस कंपनी के बारे में सभी जानकारी अच्छे से ले लें । जिसमे आप जॉब करने वाले हो। यह कंपनी मैसेज ओर कॉलस के द्वारा फ्रॉड करती है इसलिए आपको इस जॉब में सावधान रहना होगा।

3. सेल्समैन

अगर आपको मार्केटिंग में थोडा बहुत जानकारी है तो सेल्समैन की नौकरी कर सकते है। इसके लिए आपको जिस भी कंपनी या ब्रांड के लिए काम करते है उसकी प्रोडक्ट एंड सर्विसेज को लोगो की घर-घर बेचना होगा, जितना आप बेचेंगे उतना अच्छा इनकम कर पाएंगे।

सेल्समैन की जॉब पाने के लिए डेली अख़बार देखते रहे, काफी सारे जॉब्सआते रहते है, कृपया करके रोज देखे। यह 10वी पास के लिए जॉब बहुत ही अच्छी है।

अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाना है तो जानकारी पढ़ सकते है।

4. कॉल सेंटर जॉब्स

अगर आप 10वी पास करने के बाद जॉब करना चाहते है तो Call Center Jobs 10वी पास के लिए जॉब बहुत ही अच्छी है।

कॉल सेंटर जॉब आसानी से मिलने वाले जॉब है। इसके लिए आपको अपने गाँव में किसी एक शहर में जाना होगा, क्योंकि की ज्यादातर कॉल सेंटर कंपनी बड़े शहर में होते है।

Call Center 10 pass ke liye jobs
Call Center Jobs

कॉल सेंटर में काम करने से बहुत सारे फायदे होते है एक 10वीं पास के लिए जॉब या कोई Fresher के लिए।

में अपनी बात करू तो में भी 2 years कॉल सेंटर में जॉब किया हु, जो की मेरे लिए काफी फायदेमंद रहा आप भी As a Fresher Join कर सकते है। कोई भी कॉल सेंटर में आपको Rs.15,000 से Rs20,000 तक Payment कर सकता है।

यदि आप एक महिला है और 10वी पास लड़कियों के लिए जॉब सर्च कर रही है तो आपके लिए कॉल सेंटर जॉब बहुत ही अच्छी है जो आपको आसानी से मिल जाएगी। ज्यादातर कंपनी कॉल सेंटर के लिए लड़कियों को hire करते है।

5. टायपिंग जॉब्स – 10वी पास के लिए जॉब ऑनलाइन

आपके पास टाइपिंग स्पीड अच्छी है और घर बैठे टाइपिंग जॉब करना चाहते है तो कर सकते है। इसके लिए आपके पास टाइपिंग स्पीड अच्छी होनी चाहिए।

कई सारे कंपनी है जो टाइपिंग जॉब के लिए Vacancy निकालते रहते है, डेली अख़बार देखते रहे उसमे आपको Typing Jobs से रिलेटेड Advertise मिल जायेगा।

अगर आपको 10th Pass Ghar Baithe Job चाहिए तो आप ऑनलाइन जॉब कर सकते है।

ऑनलाइन जॉब आपके पास निश्चित कौशल है जैसे कि प्रोग्रामिंग, डिजाइनिंग, लेखन, और विडियो एडिटिंग तो आप फ्रीलांसिंग साइट्स जैसे Upwork, Fiverr, Freelancer आदि में श्रमिकों की तलाश में भरपूर नौकरियां हैं।

यदि आप माइक्रो जॉब करने में रुचि रखते हैं, तो साइट पर काम पूरे करने और अपने काम के लिए वास्तविक भुगतान प्राप्त करें, फ्रीलांसिंग पर माइक्रो जॉब करने की सलाह लेता हूं। यदि आप सही तरीके से काम करते हैं तो आप उचित राशि कमा सकते हैं।

ऑनलाइन पैसा कमाना आसान नहीं है मगर आपके पास कोई अच्छी सी स्किल है और उसी को इस्तेमाल करके पैसा कमाना चाहते है तो एक अच्छा आप्शन हो सकता है।

ऑनलाइन पैसा कमाने का कई सारे तरीके है जो हमारी पोस्ट ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? जान सकते है। अगर आप ऑनलाइन बिज़नेस करना चाहते है तो ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज जान सकते है। अब जान लेते है कि 10वीं पास के बाद सरकारी नौकरी 2023 या 10वी पास के लिए गवर्नमेंट जॉब्स कौन कौन सी है?

यह भी पढ़े:

10 Pass Ke Liye Government Job- दसवीं पास के लिए सरकारी जॉब

हर एक का सपना होता है सरकारी जॉब करना, लेकिन जो अच्छे से मेहनत करते है वही हासिल कर पाते है। 10 Pass Ke Liye Sarkari Job काफी सारे है, जो की नीचे देख सकते है।

7. इंडियन आर्मी – 10वी पास के लिए सरकारी जॉब

10 pass ke liye army jobs

आपका कोई सपना है उन में से अपने देश के लिए कुछ करना है तो रक्षा क्षेत्र जा सकते है। रक्षा क्षेत्र में कई सारे नौकरीयां सामिल है, थल सेना, जल सेना और वायु सेना जिसके अंतर्गत आपकी 8वीं, 10वीं पास या 12वीं पास होना अनिवार्य है।

भारतीय सेना द्वारा जॉब नोटिफिकेशन टाइम-टाइम पे देते रहते है। यह जॉब महिलाओं के लिए 10 पास जॉब्स 2023 भी है।

8. इंडियन नेवी

इंडियन नेवी के लिए हर साल नए भर्ती होती रहती है। आप भी इंडियन नवी में भर्ती होना चाहते है तो इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पे जा करके लेटेस्ट नोटिफिकेशन पर अप्लाई कर सकते है।

इसमें खासकर के आप फायर इंजन ड्राइवर, सफाई की नौकरी मिल सकती है। यह 10वी पास के लिए जॉब बहुत ही बढ़िया है।

अगर आपको इंडिया में रहकर ऑनलाइन पैसे कमाना है तो India Mein Paise Kaise Kamaye पूरी जानकारी पढ़ सकते है।

Also Read:

9. रेल्वे जॉब्स – सरकारी नौकरी की भर्ती

इंडिया में सबसे ज्यादा कर्मचारी से संख्या देखा जाये तो भारतीय रेलवे में है। रेलवे में कई सारी पढ़ पर हर हमेशा Vacancy खोली रहती है।

आपकी रेलवे में रुचि है और आप भारतीय रेलवे में जाना चाहते हैं। सबसे पहले, आपको रेलवे के लिए परीक्षा उत्तीर्ण करने की आवश्यकता है।

आपको अपनी योग्यता के आधार पर परीक्षा में बैठना होगा और सम्मानित परीक्षा को पास करना होगा।

अगर आप दशवीं पास है और सरकारी नौकरी रेलवे की तलाश में है तो रेलवे में कोशिश कर सकते है और औसतन 18,000 सैलरी मिल सकता है।

यह जॉब लड़के और लड़कियां दोनों के लिए है इसलिए यदि आप महिलाओं के लिए 10 पास जॉब्स की तलाश में है तो यह जॉब आपके लिए भी है।

10. बैंकिंग जॉब्स

सरकारी नौकरी में सबसे अच्छा मौका प्रदान करने में बैंकिंग सेक्टर सबसे आगे है। 10 Pass Ke Liye Sarkari Job करना चाहते है तो बैंकिंग सेक्टर में जाने की सलाह दूंगा जिसमे आपको अच्छी सैलरी मिल जाती है। बैंकिंग जॉब कैसे क्रैक करे?

11. 10 पास के लिए पुलिस जॉब

यदि आप 10वी पास कर चुके है और अब आप जानना चाहते है की 10वी पास के लिए सरकारी जॉब और 10 पास के लिए पुलिस जॉब्स कौन कौन सी है तो में आपको बताता हु की आप 10वी पास करने के बाद पुलिस बन सकते है।

पुलिस में आपको Driver, हवलदार, रसोइया, माली आदि की जॉब आसानी से मिल सकती है लेकिन उसके लिए आपको पुलिस का पेपर निकालना होगा। तभी आप पुलिस में भर्ती हो सकते है।

पुलिस के लिए हर साल जॉब्स आती रहती है आप चेक करते रहे और मौका मिलते ही जॉब के लिए अप्लाइ करे।

10वी पास के बाद नौकरी – जाने वीडियो के माध्यम से

10वी पास के लिए जॉब्स से रिलेटेड कुछ सवाल

10वीं के बाद कौन कौन सी जॉब कर सकते हैं?

10वी के बाद आप रेल्वे, पुलिस, नेवी, आर्मी और पोस्ट मेंन आदि सरकारी जॉब्स कर सकते है।

10वीं पास के लिए कौन सी सरकारी नौकरी सबसे अच्छी है?

10वी पास के लिए रेल्वे, नेवी और बैंक सबसे अच्छी जॉब्स है जिसमे आपको अच्छी सैलरी मिल सकती है।

10वी पास जॉब के लिए वेतन क्या है?

इस सवाल का कोई सही जबाव नहीं है क्योंकि हर जॉब्स की अलग अलग पद पर सैलरी अलग अलग होती है।

Conclusion:

इंडिया में ही नहीं दुनिया के सारे देश बेरोजगारी की समस्या से जुज रहा है, ऐसे में अगर आपके पास कुछ स्किल नहीं है और जॉब की तलाश करते है तो आपके लिए थोडा मुस्किल हो जाता है जॉब मिलना।

कोई भी फील्ड में आपको जॉब चाहिए तो उससे पहले अच्छे से तैयारी करे तभी इंटरव्यू फेस करे और अपनी अच्छी रिज्यूमे बनाए

अपने उन Skills को improvement करे जो आपको लग रहा है कुछ मेरे में कमी है, इस पर ध्यान देना चाहिए। अभी से लग जाए Improvement पर।

उम्मीद करता हु की आपको 10वीं पास के बाद नौकरी – 10 Pass Ke Liye Job 2023, 10वी पास के लिए सरकारी जॉब्स, 10वी पास के लिए जॉब्स प्राइवेट और 10वी पास लड़कियों की जॉब्स कौन-कौन सी जानकारी अच्छी लगी होगी, अगर जानकारी अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ जरुर Share करें।

16 सबसे ज्यादा सैलरी वाली गवर्नमेंट जॉब है जिनके बारे मे आपको पता होना चाहिए।

Also Read:

👇 इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें 👇

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *