Software Engineer Kaise Bane 2023


दोस्तों, पढ़ाई हमारे लिए कितना महत्वा है आप सभी को पता है। ऐसे में अगर आप 10वीं पास या 12वीं पास कर चुके है तो आपके लिए कई सारे करियर विकल्प उपलब्ध है। यदि आप Software Engineer बनना चाहते है तो और अच्छी बात है। इस लेख में आपको Software Engineer Kya Hota Hai, Software Engineer Banne Ke Liye Konsa Subject Lena Padta Hai, Engineer Banne Ke Liye Kya Karna Chahiye साथ-साथ Software Engineer Kaise Bane 2023 सभी जानकारी दिया गया है।

इंजीनियरिंग, आज छात्रों द्वारा चुना जाने वाला सबसे लोकप्रिय करियर विकल्प में से एक है। इंजीनियरों को नए चीजें बनाना और यह पता लगाना पसंद करते हैं कि चीजें कैसे काम करती हैं। वे चीजों को ठीक करना पसंद करते हैं ताकि वे बेहतर तरीके से चलें।

Engineer मानना रहता है कि चीजों को बेहतर तरीके से काम करने के लिए बनाया जा सकता है। यदि आप लाइफ में कुछ नया डेवेलोप करना चाहते है तो आप Engineer Career चुन सकते है। यदि आप ऐसे नहीं हैं, तो आपको किसी अन्य करियर क्षेत्र की तलाश करनी चाहिए।

Software Engineer Kya Hai Aur Software Engineer Kaise Bane

इंजीनियरिंग की अलग-अलग शाखाएँ हैं और सबसे आम सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग है। Software Engineering में आपको कई तरह की Computer Programming सीखना होता है, आपको उन कंप्यूटर इंजीनियरिंग कोर्स को डिटेल्स में सिख सकते है। यदि आपको Computer Program सीखना और प्रोग्राम बनाना पसंद है तो आप Software Engineer Career विकल्प चुनना फायदेमंद हो सकता है नहीं तो एक समय ऐसा आएगा आप इससे नफरत करेंगे।

घंटों तक कंप्यूटर के सामने डेस्क पर बैठना होता है, स्वच्छ कोड लिखना और ईमेल में एक पूरा वाक्य बनाना होता हैं। यदि आप यह सब करने में इच्छुक हैं, तो सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग करियर आपके लिए है। यदि आप चीजों को जल्दी से सीख सकते हैं, अमूर्त अवधारणाओं को समझ सकते हैं, में खुद Software Engineer हु और एक कोडर के रुपमे कार्य करता हु।

आइये जानते है Software Engineer Kya Hota Hai और Software Engineer Kaise Bane या Software Developer Kaise Bane सभी जानकारी।

Popular Post:

Software Engineer Kya Hota Hai? What Is Software Engineering In Hindi?

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग सॉफ्टवेयर के डिजाइन, विकास और रखरखाव के लिए इंजीनियरिंग का विस्तृत अध्ययन है। सॉफ़्टवेयर इंजीनियरिंग को निम्न-गुणवत्ता वाले सॉफ़्टवेयर परियोजनाओं के मुद्दों को हल करता है।

सॉफ्टवेयर को डिजाइन करने, कार्यान्वित करने और संशोधित करने के लिए समर्पित है ताकि यह उच्च गुणवत्ता वाला, अधिक किफायती, रखरखाव योग्य और निर्माण में तेज़ हो। यह “सॉफ्टवेयर के विश्लेषण, डिजाइन, मूल्यांकन, कार्यान्वयन, परीक्षण, रखरखाव और पुनर्रचना के लिए एक व्यवस्थित दृष्टिकोण है, अर्थात सॉफ्टवेयर के लिए इंजीनियरिंग का अनुप्रयोग।“

जितने सॉफ्टवेर है वे उसमे कभी न कभी समस्याएँ उत्पन्न होती हैं। आम तौर पर समय सीमा, बजट और गुणवत्ता के निम्न स्तर से अधिक हो जाता है। यह सुनिश्चित करता है कि आवेदन लगातार, सही ढंग से, समय पर और बजट पर और आवश्यकताओं के भीतर बनाया गया है। सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग की मांग भी उपयोगकर्ता की आवश्यकताओं और पर्यावरण में परिवर्तन की अत्यधिक दर को पूरा करने के लिए उभरी, जिस पर एप्लिकेशन को काम करना चाहिए।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर का क्या काम होता है?

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग (एसई) एक ऐसा पेशा है जो आज छात्रों द्वारा चुना जाने वाला सबसे लोकप्रिय करियर विकल्प में से एक है। सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग एक स्मार्ट व्यक्ति को अपने दिमाग का लाभ उठाने का मौका देती है।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर के कार्य मुख्य रूप से किसी कंपनी के आईटी सिस्टम के लिए प्रोग्राम लिखना या संशोधित करना शामिल होता है ताकि इसे पहले से अधिक कुशल बनाया जा सके, यह न केवल कंप्यूटर बल्कि किसी संगठन में उपयोग किए जाने वाले अन्य उपकरणों के लिए प्रोग्राम को डिजाइन, विकसित और बनाए रखने से संबंधित है।

Software Engineering आज विश्व स्तर पर इंजीनियरिंग की सबसे लोकप्रिय शाखाओं में से एक है और सही भी है क्योंकि यह क्षेत्र अद्भुत करियर संभावनाओं का वादा करता है। यदि आप भी सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग की योजना बना रहे हैं तो Software Engineer Kaise Bane आगे पढ़े।

Also Read:

Software Engineer Kaise Bane 2023 – सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने?

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए ऐसा कुछ नहीं है एक कंप्यूटर विज्ञान का छात्र एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन सकता है, बात यह है कि आपको प्रोग्रामिंग भाषाओं का अध्ययन करने की आवश्यकता है। भारत में सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए लोग कुछ बिंदुओं का अनुसरण कर सकते हैं:

1. सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए कंप्यूटर में रुचि विकसित करें और जिज्ञासा विकसित करें कि आप इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है वह कैसे काम करता है।

2. कंप्यूटर विज्ञान में गणित एक प्रमुख भूमिका निभाता है। आपको गणित के विशेषज्ञ होने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपको Number Theory, Algebra, Permutations and Combinations, Sequences और Series पर स्पष्ट ज्ञान होना चाहिए।

3. आपको C Programming Language का अध्ययन करना चाहिए क्योंकि यह मुख्य प्रोग्रामिंग भाषा है, जहां अन्य प्रोग्रामिंग भाषाएं विकसित की गई हैं। इसके बाद आप Python, Ruby, C++, C Shell, C#, Ruby on Rails, HTML, CSS, Java, JavaScript, इत्यादि धीरे-धीरे सिख सकते है।

4. यदि आप सोच रहे है की 10th Ke Baad Software Engineer Kaise Bane तो 10वीं के बाद कंप्यूटर साइंस को सब्जेक्ट के तौर पर लें। इस कोर्स के दौरान आपको कंप्यूटर इंजीनियरिंग सब्जेक्ट्स: C/C++, Object Oriented Programming, Sorting Algorithms, DBMS आदि बेसिक नॉलेज प्राप्त कर सकते है।

5. भारत में कई सारे सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग कॉलेज है, आप ध्यान रहे हमेसा एक अच्छे Software Engineer College में जाने की कोशिश करें।

6. सॉफ्टवेयर इंजीनियर की पढ़ाई IIT/NIT से करना बेहतर होगा, लेकिन अगर नहीं तो आप कुछ Private Reputed Engineering Colleges में भी प्रवेश ले सकते हैं।

7. उन ही Private Reputed Engineering College में प्रवेश लें जो कंप्यूटर विज्ञान या सूचना प्रौद्योगिकी में वैध डिग्री प्रदान करता हो और वे सरकारी अधिकारियों द्वारा मान्यता होनी चाहिए जो एक वैध Engineering College होता हैं।

8. इन सभी सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग कोर्स फीस अलग-अलग हो सकता है, जो प्रवेश करने से पहले आपको जानना चाहिए।

9. Engineering College प्रवेश करने के बाद अच्छे से Programming के बारेमे सीखे। कंप्यूटर इंजीनियरिंग कोर्स बाहर ऑनलाइन वेबसाइट से कोडिंग सिखने की कोसिस करे जो कोड के माध्यम से गणितीय और एल्गोरिथम समस्याओं को हल करने में एक पकड़ बन जायेगा।

10. अच्छे सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग जॉब्स प्राप्त करने के लिए Programming Language में पकड़ बनाये ये बहुत महत्वपूर्ण हैं। आप इन चीजों को अपने स्कूल के दिनों से ही सीखना शुरू कर सकते हैं। प्रतिष्ठित से मेरा मतलब है कि कॉलेज की कोडिंग संस्कृति और प्लेसमेंट पर एक नज़र डालें।

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग कॉलेज

भारत में लगभग हर इंजीनियरिंग कॉलेज सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग फैकल्टी प्रदान करता है। कंप्यूटर विज्ञान में स्नातक की डिग्री देने वाले कॉलेजों में ज्यादातर सैद्धांतिक ज्ञान को अधिक महत्व दिया जाता है। यदि आप स्नातक डिग्री या किसी अन्य व्यावसायिक डिग्री की शिक्षा प्राप्त करने के बारे में नहीं जानते हैं, तो कृपया भारत में विश्वविद्यालयों, डीम्ड विश्वविद्यालयों और स्वायत्त कॉलेजों के लिए ब्राउज़ करें। इंजीनियरिंग और सॉफ्टवेयर के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए निम्नलिखित पाठ्यक्रमों के साथ जाने के लिए यह सबसे अच्छा विकल्प है:

Popular Post:

Software Engineering Colleges List:

  • IIT kanpur
  • IIT Banglore
  • IIT Bombay
  • IIT Madras
  • IIT Hydrabad
  • IIT Delhi
  • BITS Pilani
  • NIT Trichy
  • VIT University
  • IIT Guwahati
  • NIT Warangal
  • SRM University
  • Amity University
  • CSJM University, kanpur
  • Jadhavpur University, Kolkata
  • Government Polytechnic College
  • Birla institute of technology, Mesra
  • BMS college of Engineering, Banglore
  • Vellore institute of technology, Vellore
  • Bhopal Banaras Hindu University, Banaras
  • Government College of technology, Coimbatore
  • Thapar Institute of Engineering & Technology, Patiala
  • Netaji Subhas Institute of Technology (DIT), New Delhi
  • Allahabad University Makhanlal Chaturvedi University आदि।

कंप्यूटर इंजीनियरिंग कोर्स

सॉफ्टवेयर इंजीनियर अपने आप में एक बहुत व्यापक श्रेणी है जिसमें समग्र रूप से विभिन्न चीजें और प्रौद्योगिकियां शामिल हैं। सॉफ्टवेयर डेवलपर बनने के लिए आप जिन पाठ्यक्रमों में दाखिला ले सकते हैं, वे सबसे पहले Computer Science या Information of Technology में इंजीनियरिंग कोर्स (B.E – Bachelor’s in Engineering) हैं। बैचलर इन इंजीनियरिंग कोर्स 4 साल का कोर्स होता है। अन्यथा यदि आप इंजीनियरिंग करने में इतने व्यस्त नहीं हैं तो बीसीए – कंप्यूटर एप्लीकेशन में स्नातक एक और अच्छा कोर्स है और यह 3 साल का कोर्स है। भारत में बहुत सारे संस्थान नहीं हैं लेकिन आप कंप्यूटर में एक मेजर के साथ लिबरल आर्ट्स भी कर सकते हैं जो आपको सॉफ्टवेयर डेवलपर बनने में मदद कर सकता है।

Software Engineering Course Details:

Diploma In Computer Science

B.E –                 Bachelor’s in Engineering

BCA –               Bachelor in Computer Application

MCA –             Master in Computer Application

B Tech –           Bachelor of Technology

IT –                   Information of Technology

BSc –                Bachelor of Science

Software Engineering Courses Durations

Diploma Course:

यह तीन साल की अवधि का कोर्स है।

  • Diploma in Software Engineering

Bachelor’s Courses:

इन कार्यक्रमों की अवधि तीन से चार वर्ष है

B.Tech in Computer Science and Engineering – duration of four years

B.Tech in Information Technology – four years

Bachelor of Computer Application – three years

(BSCS/B.Sc IT)Bachelors of Science in Computer Science and Information Technology – duration of three years

Master’s Courses:

इस कार्यक्रम की अवधि दो से चार वर्ष है

MTech (Master of Technology) in Software Engineering – two years.

MSc (Master of Science) in Information Technology – two years.

Master of Computer Applications (MCA) – three years.

PG Diploma Course:

Post Graduate Diploma in Network Technology and Advanced Software one year duration.

Also Read:

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए कितना पैसा लगता है?

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए कितना पैसा लगेगा यह नियोक्ता, आपकी योग्यता, देश और तकनीकी कौशल, लोगों के कौशल, शिक्षाविदों और कभी-कभी सिर्फ सादा सौभाग्य जैसी चीजों में आप कितने अच्छे हैं, इस पर निर्भर करता है।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर की पढ़ाई करना भारत में अच्छा जीवन यापन करने का अवसर है। सॉफ्टवेयर इंजीनियर रुपये के बीच कहीं भी कमा सकते हैं। एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने में कम से कम 8 लाख से लेकर 10 लाख तक लग सकता है, वही यदि आप एक अच्छे विश्वविद्यालय में प्रवेश लेते हैं तो इसमें लगभग 15 लाख से लेकर 20 लाख लगेंगे।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलरी कितनी होती है?

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग एक अच्छा काम है। यह अच्छी तरह से भुगतान करता है, इसमें शारीरिक जोखिम या परेशानी शामिल नहीं है। सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलरी बहुत हद तक इस बात पर निर्भर करता है कि आप कहां रहते हैं, या आपका नियोक्ता कहां है। यह 10 k प्रति माह से शुरू होकर 1-2 लाख प्रति माह या उससे भी अधिक सॉफ्टवेयर इंजीनियर का वेतन हो सकता है।

मान लीजिए अगर उसने अपना करियर एक बहुत छोटी कंपनी से शुरू किया है जो फ्री अनुबंध के आधार पर काम करती है। तब उन सॉफ्टवेयर इंजीनियर का वेतन 10-12 k प्रति माह से शुरू हो सकता है। यदि आप अपना करियर TCS, Infy, Accenture या Wipro जैसी MNC से शुरू करते हैं तो आपका शुरुआती वेतन लगभग 25k प्रति माह होगा।

लेकिन अगर आप आईआईटी, एनआईटी और अन्य ए ग्रेड कॉलेज जैसे टॉप-नोच कॉलेज से हैं तो संभावना है कि आपको बड़े कंपनी जैसे: अमेज़ॅन, फेसबुक और अन्य जैसे बड़े दिग्गजों में कैंपस चयन मिल सकता है। ऐसे में कंप्यूटर इंजीनियरिंग सैलरी मासिक 1लाख+ में होगी।

Software Engineer Jobs कैसे मिलेगा?

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग की मांग भी उपयोगकर्ता की आवश्यकताओं और पर्यावरण में परिवर्तन की अत्यधिक दर को पूरा करने के लिए उभरी, जिस पर एप्लिकेशन को काम करना चाहिए।

सॉफ़्टवेयर इंजीनियरिंग को निम्न-गुणवत्ता वाले सॉफ़्टवेयर परियोजनाओं के मुद्दों को हल करने के लिए पेश किया गया था। समस्याएँ तब उत्पन्न होती हैं जब कोई सॉफ़्टवेयर आम तौर पर समय सीमा, बजट, और गुणवत्ता के निम्न स्तर से अधिक हो जाता है। यह सुनिश्चित करता है कि एप्लिकेशन लगातार, सही ढंग से, समय पर और बजट पर और आवश्यकताओं के भीतर बनाया गया है। सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग सॉफ्टवेयर के डिजाइन, विकास और रखरखाव के लिए इंजीनियरिंग का विस्तृत अध्ययन है।

आप एकमात्र ऐसे व्यक्ति हैं जो आपके बारे में सब कुछ जानते हैं जैसे “आपके पास क्या कौशल हैं और क्या सीखना है” इसलिए बस उन सभी विवरणों को अपने रेज़्यूमे/सीवी में उजागर करें और इसे नौकरी पोर्टल जैसे naukri.com या Monster.com पर पोस्ट करें। बिना किसी आलस्य के सभी विवरण भरें। आपकी प्रोफ़ाइल स्थिति 100% होनी चाहिए और यदि संभव हो तो रोज़ाना बार-बार पोर्टल पर जाएँ और इसके लिए आवेदन करें।

नौकरियां जो आपकी प्रोफ़ाइल के लिए उपयुक्त हैं, बस, आवश्यक कौशल होने पर आपको जल्द ही कहीं न कहीं रखा जाएगा। अंत में किसी कंसल्टेंसी को राशि/रिश्वत का भुगतान न करें, बल्कि उस राशि को किसी भी नई तकनीक को सीखने के लिए खर्च करें।

यह भी पढ़े:

इंटर्नशिप के लिए अप्लाई करे?

आप किसी भी फील्ड के छात्र है, आपको और अधिक विकसित करने के लिए इंटर्नशिप बहुत महत्वपूर्ण है। इंटर्नशिप ढूँढना बहुत मुश्किल नहीं है। यदि आप इंटर्नशिप की तलाश कर रहे हैं तो इसका मतलब है कि आप अपने पास अभी से अधिक कौशल विकसित करना चाहते हैं। वैसे यह अच्छी बात है।

इंटर्नशिप एक ऐसी चीज है जो आपके काम के अनुभव को आपके सीवी में जोड़ सकती है, कुछ पैसे आपकी जेब में भी। इस समय में, जहां कार्य अनुभव सबसे ज्यादा मायने रखता है, ज्ञान के समानांतर, इंटर्नशिप आपके करियर के निर्माण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकता है। आप विभिन्न साइटों से इंटर्नशिप प्राप्त कर सकते हैं।

  • Linkedin
  • Let’s intern
  • Internin
  • Internshala

सॉफ्टवेयर इंजीनियर की जानकारी में

तो, आपने Software Engineer Kya Hota Hai, Software Engineer Banne Ke Liye Konsa Subject Lena Padta Hai, Engineer Banne Ke Liye Kya Karna Chahiye साथ-साथ Software Engineer Kaise Bane सभी जानकारी प्राप्त कर चुके है।

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग एक अच्छा काम है। यह अच्छी तरह से भुगतान करता है, इसमें शारीरिक जोखिम या परेशानी शामिल नहीं है। आप कंप्यूटर इंजीनियरिंग जॉब्स घर से कर सकते है। यदि आप वास्तव में अच्छे हैं, तो आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

आपको कुछ बात पता होना चाहिए, इंजीनियर बनने के लिए आपको किसी डिग्री की जरूरत नहीं है। बहुत सारे MNC कंपनी है जो डिग्री न देखर एक्सपीरियंस देखता है, यदि आप अपना कंप्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर, कंप्यूटर सॉफ्टवेर इंजीनियर से रिलेटेड कोई बिजनेस शुरू करते है तो कोई डिग्री की आवश्यकता नहीं है। लेकिन नौकरी पाने के लिए, यदि आप 4 साल की इंजीनियरिंग डिग्री का विकल्प चुनते हैं, तो आप कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग या सूचना प्रौद्योगिकी को प्राथमिकता दे सकते हैं। आप अपनी योग्यता के आधार पर BCA/MCA या B.Sc(CS), M.Sc(CS) कर सकते हैं।

अपने प्रोग्रामिंग भाषा को और बढाने के लिए आपको कंप्यूटर प्रोग्रामिंग जानने की जरूरत है जिसे आप विभिन्न ऑनलाइन ट्यूटोरियल साइटों से सीख सकते हैं।

आशा करता हु की आपको Software Engineer Kya Hota Hai और Software Engineer Kaise Bane जानकारी अच्छी लगी होगी, अगर जानकारी अच्छी लगी है तो अपने उन दोस्तों के साथ इस लेख को शेयर करें जो Software Engineer Meaning In Hindi में जानना चाहता है। अपना कीमती समय देकर लेख को पढने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Popular Post:

👇 इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें 👇

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *