Instagram Account Delete Kaise Kare Permanently 2023


दोस्तो आप Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest, Telegram जैसे सोशल मीडिया साइट्स जरुर इस्तेमाल करते होंगे और Instagram को लगभग सभी लोग इस्तेमाल सकते होंगे। अगर आपके पास Instagram Account एक या एक से ज्यादा है और आप Instagram Account Delete Karna Hai तो आसानी से कर सकते है। यदि आपको नहीं पता है की इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट कैसे करे या Instagram Account Delete Kaise Kare 2023 मे तो आप इस लेख को पढ सकते है।

इस लेख मे Instagram Account Delete Kaise Kare Permanently 2023 मे पुरी जानकारी दिया गया है। इंस्टाग्राम को परमानेंट डिलीट करने का कई सारे कारण हो सकते है, इसलिए आपके मन में Instagram Ka Account Delete Kaise Kare ख्याल आया होगा। हो सकता Instagram New Account बनाते समय इंस्टाग्राम पर दो आईडी बन गई होगी या और दूसरा कारण हो सकता है। बहोत से लोगों को डिसएबल या इंस्टाग्राम अकाउंट परमानेंटली डिलीट कैसे करें? जानकारी ना होने की वजह से अपना अकाउंट को डिलीट नही कर पाते है।

Instagram Account Delete Kaise Kare Permanently - इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट कैसे करे 2023

कई लोगों को यह भी देखा गया है की वे अपना Delete Instagram Account Permanently तो कर लेते है, लेकिन उन्हे पता नही होता है, की उन्होंने अपना Account Delete किया है या Deactivate. इसलिए आपको Instagram Account Delete और Deactivate करने में क्या अंतर होता है। और, इसे फायदा क्या होता है आपको जानकारी होना चाहिए।

आपकी जानकारी के लिए बता दू की इंस्टाग्राम के Google Play Store पर बिलियन में Downloads है और हर दिन लाखों Instagram New Account बनता है। Instagram App को Facebook Own करता है और भारत लगायत दुनिया भर के Celebrity और Social Influencer द्वारा इंस्टाग्राम अकाउंट लॉगइन किया जाता हैं। ऐसे में आपको किसी कारण से इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे बंद करें जानना चाहते है तो सभी जगह पर आये है।

आज के इस आर्टिकल में आपको विस्तार से बताया गया है की Account Delete करने और Account Deactivate करने में क्या अंतर है, साथ ही आपको Instagram Account Delete Kaise Kare 2021 में। इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए कुछ ही मिनटों में आप अपना इंस्टाग्राम से अकाउंट कैसे हटाये सीख जायेंगे।

Popular Post:

इंस्टाग्राम ऐप को इस्तेमाल क्यों करना चाहिए?

अगर आप अपना इंस्टाग्राम से अकाउंट डिलीट करना चाहते है तो सबसे पहले आपको इंस्टाग्राम चलाने से क्या फायदा है? जानना जरुरी है, क्योंकि में भी Instagram App को कई सालों से इस्तेमाल करता आ रहा हु। जिसे इंस्टाग्राम के फायदे के बारेमे पता है। इसलिए मैं इंस्टाग्राम एप्स का इस्तेमाल करने के लिए लोगों को कहता हूं।

इंस्टाग्राम एक फोटो शेयरिंग एप्लिकेशन है और आप इसे कैसे इस्तेमाल करते है पुरी तरह से आप पर निर्भर है। में अपनी बात करू तो जब भी किसी नए विषय में दिलचस्पी होती है तो मैं उन Instagram Page की जांच करता हूं, जो उस विशेष विषय के बारे में बात करते हैं और जितना संभव हो उतना सीखने के लिए मैं उनका अनुसरण करता हूं। इससे मुझे उन विषयों पर अपने ज्ञान में सुधार करने में मदद मिलती है जो मेरे दिल के करीब हैं।

इंस्टाग्राम फोटो शेयरिंग के अलावा Instagram Reels पर कई विषयों पर वीडियोस मिल जाता है। मुझे खाशकर Share Market, Business Ideas, Make Money Online के बारे में सीखना अच्छा लगता है इसलिए मैं उन Instagram Account का अनुसरण करता हूं जो इस विषय पर लोगों को शिक्षित करने के लिए सामग्री साझा करते हैं। आप भी इसी तरह से इंस्टाग्राम का उपयोग कर सकते है। साथ-साथ इंस्टाग्राम अकाउंट से पैसे कमाने का तरीका कई सारे है जिसे आप अपने अकाउंट से पैसे कमा सकते है।

फिर, भी आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट इस्तेमाल नहीं करना है और How To Delete Instagram Account Permanently In Hindi सर्च कर रहे है तो इस लेख को पूरी तरह पढ़ सकते है।

Instagram Account Delete और Deactivate करने मे क्या फर्क है?

इंस्टाग्राम से अकाउंट डिलीट करने का जो भी कारण है, Account Delete करने से पहले आपको इंस्टाग्राम अकाउंट डीएक्टिवेट और डिलीट में क्या अंतर है आपको पता होना चाहिए। Delete My Instagram Account के लिए आपकों दो ऑप्शन मिलते है। एक Permanent Delete करने का और Account Deactivate करने का।

Instagram Account Deactivate करने से आपका Account Instagram द्वारा Hide कर दिया जाता है, और जो आपने Photo और Video Upload किए जाते है, वह भी Instagram द्वारा Hide कर दिए जाते है। Instagram Account Deactivate करने पर आपका Account Instagram से Hide हो जाता है। जिससे कोई भी आपके Account को Find नही कर सकता है।

Account Deactivation एक तरह से परमानेंट डिलीट जैसा ही है, Account Deactivate करने से कुछ दिनों बाद भी आप उस Account को Recover कर सकते हैं। लेकिन, परमानेंट डिलीट में ऐसा नही होता है, परमानेंट डिलीट करने से Instagram Account हमेशा के लिए डिलीट हो जाता है, इसे आप फिर से Recover नही कर सकते हैं। इंस्टाग्राम अकाउंट डीएक्टिवेट और डिलीट करने से पहले इस ब्लॉग पोस्ट Instagram से पैसे कैसे कमाए जरुर पढ़े जिसमे आपको इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का सभी तरीकों पर अच्छे से चर्चा किया गया है।

आइये जानते है की इंस्टाग्राम अकाउंट को डीएक्टिवेट कैसे करें?

Popular Post:

इंस्टाग्राम अकाउंट कितने दिन में डीएक्टिवेट होता है?

अदि अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को डीएक्टिवेट या डिसएबल करना है तो आपको यह पता होना चाहिए की इंस्टाग्राम अकाउंट कितने दिन में डीएक्टिवेट हो जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दू की अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को डिसएबल करते है तो तुरुन्त कर सकते है। जो की अच्छी बात है।

आपको यह भी जानना है कि मैं अपने खाते को कितने समय के लिए निष्क्रिय रख सकता हूं? यह कहना बेहतर होगा कि यदि आप अपने Instagram Account को अस्थायी रूप से निष्क्रिय करते हैं, तो इंस्टाग्राम इसे केवल एक सप्ताह के लिए अक्षम करता है। दूसरी ओर, एक सिद्धांत है जो कहता है कि आपको अपने खाते को निष्क्रिय करने के बाद पुनः सक्रिय करने की अनुमति नहीं है। निष्क्रिय करने की प्रक्रिया को पूरा होने में 24 घंटे लग सकता हैं।

इंस्टाग्राम अकाउंट को डीएक्टिवेट कैसे करें?

अगर आप Instagram Account Deactivate या Disable करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को Follow करे।

1. Instagram Account Delete करने के लिए आपको Browser में जाना है, और जिस इंस्टाग्राम आईडी को डिसएबल करना है उस इंस्टाग्राम अकाउंट लॉगइन करे। 

2. इंस्टाग्राम अकाउंट लॉगइन करने के बाद आपको अपनी थ्री बार मेनू पर जाना है, और Settings पर क्लिक करना है।

3. Edit Profile पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे की ओर स्क्रॉल करना है वहां आपको Temporary Delete My Account पर क्लिक करना है। 

4. क्लिक करने के बाद आपको Account का Password फिर से डालना होगा, Password डालने के बाद आपको Temporarily Disable Account पर क्लिक करना है। आपका Account Disable हो जायेगा। 

इस प्रकार आप अपना Instagram Account Disable कर सकते हैं, उसके बाद आप जब चाहे उसे रिकवर कर सकते हैं। अब जानते है की आप अपने Instagram Account Permanently Delete Kaise Kare?

Also Read:

इंस्टाग्राम अकाउंट कितने दिन में डिलीट होता है?

Instagram आपको अपने खाते को अस्थायी रूप से निष्क्रिय करने देता है और आप इसे कब पुनः सक्रिय कर सकते हैं। लेकिन, इंस्टाग्राम अकाउंट स्थायी रूप में यानि Instagram Account Permanently Delete करते है तो आप पुनः सक्रिय नहीं कर सकते है। इसलिए, इंस्टाग्राम अकाउंट कितने दिन में डिलीट होता है? जानना जरुरी है।

जब आप Delete Instagram Account Permanently का रिक्वेस्ट Instagram Help से करते है तो आपको 30 दिनों के भीतर अपने खाते को पुनः सक्रिय करने का सुझाव दूंगा और फिर एक सप्ताह के बाद आप चाहें तो इसे फिर से निष्क्रिय कर सकते हैं। आमतौर पर इंस्टाग्राम उन खातों को हटा देता है जो लंबे समय से निष्क्रिय हैं। इसलिए सुरक्षित रहने के लिए, इसे निष्क्रिय करें और 30 दिनों से पहले खाते को पुनः सक्रिय करें।

जब भी आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट लॉगइन करते हैं है तो मुख्य बात जो आपको अपने दिमाग में रखनी चाहिए, वह यह है कि अगर आपने अपना इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट कर दिया है और आप इसे वापस करना चाहते हैं, तो मेरे पास एक बुरी खबर है, आपको पता होना चाहिए कि इंस्टाग्राम पॉलिसी की शर्तों के आधार पर कुछ भी काम नहीं करेगा।

एक अन्य लाभकारी डेटा जिसके बारे में आपको जानना आवश्यक है, वह यह है कि लगभग 9 महीनों के लिए इंस्टाग्राम को निष्क्रिय करने से एक सफल साइन इन हो सकता है। लेकिन अगर यह एक वर्ष से अधिक हो जाता है, तो ज्यादातर आपको समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जो, Instagram Help से कुछ मद्दत की उम्मीद रख सकते है।

आगे जानते है की आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट परमानेंटली डिलीट कैसे करें या कर सकते है।

Instagram Account Delete Kaise Kare Permanently 2023 में आसान तरीका

अगर आपको इंस्टाग्राम अकाउंट परमानेंटली डिलीट करना चाहते हैं, तो आपको अपने ब्राउज़र में जाकर Instagram पर Login करना होगा, क्योंकि Instagram App में Instagram Account Delete करने का Option नही मिलता है।

  1. Instagram में Login करने के बाद आपको अपनी Profile पर क्लिक करके, Settings में जाना है।

2. सैटिंग्स में आपको बहुत सारे Options दिख रहे होगे, आपको Help Center के Option पर क्लिक करना है।

3. इसके बाद आपको Managing Your Account पर क्लिक करके Delete My Account पर क्लिक कर देना है। आप यहां क्लिक करके Direct Delete My Account Page पर पहुंच सकते हैं।

4. Delete My Account Page पर पहुंचने पर आप कोई कारण चुनना है, कि आप यह Instagram Account क्यों डिलीट करना चाहते हैं। 

5. कारण सिलेक्ट करने के बाद आपको अपने Account का Password डालना है और नीचे दिख रहे Permanent Delete My Account पर क्लिक कर देना है। आपका Account डिलीट हो जायेगा।

इस तरह से आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट परमानेंटली डिलीट कर सकते है। आपको ध्यान रहे आपके खाते को हटाने के अनुरोध के 30 दिनों के बाद, आपका खाता और आपकी सारी जानकारी स्थायी रूप से हटा दी जाएगी। 30 दिनों से पहले अकाउंट पुनः सक्रिय कर सकते हैं लेकिन, 30 दिनों के बाद पुनः प्राप्त नहीं कर पाएंगे।

Popular Post:

इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट कैसे करे जानकारी में

दोस्तो, आज की लेख में आपने Instagram Account Delete Karna Hai तो इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट कैसे करे “Instagram Account Delete Kaise Kare Permanently 2023″ में सभी जानकारी प्राप्त कर चुके है।

हो सकता है, आपको Instagram Account Delete करना कठिन लग रहा हो लेकिन ऐसा नही है, Instagram Account Delete करना काफी आसान है, अगर आप ऊपर बताएं गए स्टेप्स को Follow करोगे तो आप आसनी से Account Delete कर सकते हैं।

Instagram Account Delete करना भले ही आसान हो, लेकिन आपको एक बार Account को Permanent Delete करने से पहले सोच लेना चाहिए क्योंकि एक बार Instagram Account Permanent Delete हो गया तो उससे बाद आप उसे Recover नही कर सकते है।

अगर आप अपने Instagram Account को बाद में Recover करना चाहते हैं, तो आपको Account को Permanent Delete की जगह Temporary Disable करना चाहिए। उसके बाद आप जब चाहे उसे Recover कर सकते हैं। साथ ही Disable करने पर आपका Account तथा उस पर Upload सारा Content Hide हो जाता है।

आपको यह जानकारी कैसी लगी कॉमेंट करके जरूर बताएं और जानकारी अच्छी लगी है तो अपने उन दोस्तों के साथ शेयर करें जो इंस्टाग्राम अकाउंट परमानेंटली डिलीट कैसे करें जानना चाहता है।

Also Read:

इंस्टाग्राम का अकाउंट डिलीट कैसे करे सवाल-जवाब

इंस्टाग्राम अकाउंट डीएक्टिवेट करने पर क्या होगा?

यदि आप अपने खाते को इंस्टाग्राम अकाउंट डीएक्टिवेट करते हैं, तो आपकी प्रोफ़ाइल, फ़ोटो, टिप्पणियां और पसंद तब तक छिपी रहेंगी जब तक कि आप इसे वापस लॉग इन करके पुनः सक्रिय नहीं करते। अकाउंट डीएक्टिवेट करने के बाद आप अपने इंस्टाग्राम खाते को केवल कंप्यूटर या मोबाइल ब्राउज़र से अक्षम कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम अकाउंट परमानेंटली डिलीट करने पर क्या होगा?

यदि आप अपने खाते को इंस्टाग्राम अकाउंट परमानेंटली डिलीट करते हैं, तो आपकी प्रोफ़ाइल, फ़ोटो, टिप्पणियां और पसंद वापस लॉग इन करके पुनः सक्रिय नहीं कर करते। आपके खाते को हटाने के अनुरोध के 30 दिनों के बाद, आपका खाता और आपकी सारी जानकारी स्थायी रूप से हटा दी जाएगी, और आप अपनी जानकारी पुनः प्राप्त नहीं कर पाएंगे। एक बार परमानेंटली डिलीट बिकल्प लेने के बाद 30 दिनों के अन्दर में पुनः प्राप्त करें। एक बार इंस्टाग्राम अकाउंट परमानेंटली डिलीट होने के बाद इंस्टाग्राम द्वारा कानूनी मुद्दों, शर्तों के उल्लंघन, या नुकसान की रोकथाम के प्रयासों जैसी चीजों के लिए भी आपकी जानकारी रख सकते हैं।

इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे बंद करें?

अगर आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को डीएक्टिवेट या परमानेंट डिलीट कैसे करें? ऊपर पूरी जानकारी पढ़ सकते है।

इंस्टाग्राम को फेसबुक से कैसे हटाये?

यदि आपको इंस्टाग्राम को फेसबुक से कैसे हटाये या फेसबुक को इंस्टाग्राम से कैसे हटाये? एक सामान है, अनलिंक करना। इंस्टाग्राम के तीन बार के साथ टॉप राइट आइकन पर टैप करके फिर सेटिंग्स पर क्लिक करके अपने इंस्टाग्राम अकाउंट की सेटिंग में जाएं। व्यावसायिक सेटिंग के अंतर्गत u0022व्यक्तिगत खाते पर वापस स्विच करेंu0022 पर क्लिक करें, फिर पुष्टि करने के लिए वापस स्विच करें पर क्लिक करें। गोपनीयता और सुरक्षा के तहत अगला u0022लिंक किए गए खातेu0022 पर क्लिक करें, और खाते से किसी भी फेसबुक पेज को अनलिंक करें।

Also Read:

👇 इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें 👇



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *