Humraaz App Kaise Download Kare 2023


भारत सरकार ने Digital India का बढ़ावा देने के लिए अपना खुदका App Store Launch किया है जिसका नाम है Mobile Seva AppStore. इसपर आपको 983 Total Live Apps मिल जायेगा जो की अभी तक 87202716 Total Downloads हो चूका है। 983 Total Live Apps में से एक Humraaz App सबसे पोपुलर ऐप है। अगर आपको हमराज एप क्या है? Humraaz App Kaise Download Kare 2023 में जानकारी चाहिए साथ-साथ हमराज़ एप्लिकेशन 6.52 वर्जन डाउनलोड करना है तो उसकी लिंक दिया गया है।

Humraaz App Kaise Download Kare 2023 - हमराज एप कैसे डाउनलोड करें

कई लोग है जो हमराज एप डाउनलोड चाहते है लेकिन उन लोगों को Hamraaz App Kaise Download Kare पता नहीं होता है। इसलिए, इस लेख में आपको हमराज एप कैसे डाउनलोड करें? और हमराज आर्मी एप 6.52 वर्जन में Features क्या-क्या है? सभी डिटेल्स में जानकारी दिया गया है इसलिए अभी आप भी Humraaz App के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

आइये जानते है की आखिर हमराज़ एप्लिकेशन क्या है और Humraaz App Kaise Download Kare 2023 में।

Popular Post:

Humraaz App क्या है? What Is Humraaz App In Hindi?

हमराज एप भारतीय सेना के सूचना और तकनीकी विभाग द्वारा जारी किया गया एक मोबाइल एप्लीकेशन है यह एप्लीकेशन भारतीय सेना में कार्यरत जवानों के लिए बनाया गया है। Humraaz App के द्वारा भारतीय सेना के उच्च कमांडिंग अधिकारियों द्वारा सूचनाओं और दिशा-निर्देशों को एक साथ सभी जवानों तक पहुंचाया जाता है।

Humraaz App क्या है, हम एक उदाहरण से समझे तो यह ठीक आरोग्य सेतु एप की तरह कार्य करता है जिस प्रकार कोरोनावायरस के दौरान आरोग्य सेतु एप में पल-पल की लाइव अपडेट सभी उपयोगकर्ताओं तक ऐप के माध्यम से पहुंचाई जाती थी। ठीक उसी प्रकार भारतीय सेना के सैनिकों को रक्षा मंत्रालय द्वारा हमराज एप के माध्यम से दिशा निर्देश दिए जाते हैं इसके साथ ही साथ सेना के जवान इस ऐप की मदद से अपनी सैलरी का भुगतान, पे स्लिप जैसी बहुत सारी अपडेट्स के बारे में चेक कर पाते हैं। आगे जानते है हमराज एप कैसे डाउनलोड करें?

Hamraaz App Download Details:

App Name Hamraaz App (Indian Army App)
App Type Government
Hamraaz App Current Version 6.52
Developed By Indian Army
Last Updated 2020-06-08 11:22:56.0
Total Downloads 43173689
Platform Android
Min. Platform Version Android 5.0 – Lollipop & above
Hamraaz App Download Link Click Here
Official website https://hamraazmp8.gov.in/
Hamraaz App Email humraazmp8@gmail.com
Hamraaz App Phone Number 9560641424

Popular Post:

Humraaz App Kaise Download Kare 2023 – हमराज एप कैसे डाउनलोड करें?

जैसा कि हमने आपको बताया कि Humraaz App भारतीय सेना के जवानों और उनके अधिकारियों के लिए बनाया गया है। इससे आम नागरिक को कोई फायदा नहीं है और ना ही इस ऐप को चलाने का कोई मतलब है। इस ऐप को आप तभी  इस्तेमाल कर सकते हैं जब आपके पास अपनी कमान (हेड क्वार्टर) का पेस्लिप और पासवर्ड होगा और यह तभी होगा जब आप भारतीय सेना में कार्यरत होंगे। Humraaz App कैसे डाउनलोड करें के बारे में नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया गया है:

स्टेप.1-Humraaz App को आप सीधे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड नहीं कर सकते क्योंकि यह ऐप भारतीय सेना के तकनीकी विभाग द्वारा बनाया गया है और सुरक्षा के दृष्टिकोण से इसे गूगल प्ले स्टोर में नहीं लांच किया गया है इसे केवल आप भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

स्टेप.2- हमराज आर्मी एप को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं यहीं पर इस ऐप के अपडेटेड वर्जन उपलब्ध हो जाते हैं।

स्टेप.2- वेबसाइट पर आपको Humraaz App के कई सारे संस्करण ( Version) दिखाई देंगे जिनमें से आपको हमराज आर्मी एप डाउनलोड का नवीनतम संस्करण Hamraaz App 6.5 Download करना है।

स्टेप.3- हमराज़ एप्लिकेशन को डाउनलोड करने  कि एक कंडीशन है इस ऐप को आप तभी डाउनलोड कर पाएंगे जब आपका मोबाइल एंड्राइड 5.5 वर्जन से ऊपर का होगा मतलब आपका मोबाइल बहुत ज्यादा पुराना नहीं होना चाहिए और वर्तमान में जितने भी मोबाइल फोन मार्केट में उपलब्ध हैं वह 5.5 वर्जन से ऊपर के ही आ रहे हैं।

स्टेप.4– जैसे ही आप Hamraaz App APK Download पर क्लिक करेंगे वैसे ही कुछ ही नहीं मिनटों के अंदर आपका Humraaz App आपके मोबाइल फोन में डाउनलोड हो जाएगा जिससे आपको इंस्टॉल कर लेना है जिसके बाद आप इस एप्लीकेशन को आसानी से इस्तेमाल कर पाएंगे।

स्टेप.5- Hamraaz App Signup करते समय आपको पे स्लिप आईडी और पासवर्ड की जरूरत पड़ती है जोकि आपकी जॉइनिंग के समय आपके प्लाटून द्वारा जारी किया जाता है।

इस तरह से आप हमराज आर्मी एप यानि हमराज एप को आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

हमराज एप कैसे डाउनलोड करें जानकारी में

तो, आपने इस लेख में हमराज एप क्या है? हमराज एप कैसे डाउनलोड करें “Humraaz App Kaise Download Kare 2023 में सभी जानकारी जान चुके है। इसके अवाला आपको Mobile Seva AppStore’ (www.apps.mgov.gov.in) से दुसरे एप्लीकेशन दो डाउनलोड करना है तो आसानी से कर सकते है।

उम्मीद करता हूं कि यह लेख Hamraaz App Kaise Download Kare पसंद आया होगा यदि यह लेख आपको पसंद आया है तो इसे अपने मित्रों सहयोगीयों और जरूरतमंदों के साथ जरूर शेयर करें जिससे उनको भी Humraaz App के बारे में जानकारी मिल सके।

Also Read:

👇 इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें 👇

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *