Cricket Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain


दोस्तों क्रिकेट के बारे में हम और आप में से अधिकतर लोग जानते होंगे जानते ही नहीं बल्कि खेलते भी होंगे। लेकिन क्या आपको पता है की क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं? अगर नहीं! आप चिंता न करें, लेख आपके लिए ही है क्योंकि आज के इस लेख में हम क्रिकेट से जुड़े बहुत से इंटरेस्टिंग जानकारियों जैसे Cricket Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain – Google Translate, Shabdkosh, Hindi2Dectionary आदि के अनुसार Cricket Ka Hindi Kya Hota Hai सभी जानकारी इस लेख मे उपलब्ध है।

साथ-साथ इस लेख कि माध्यम से यह भी जानेंगे की क्रिकेट का फुल फॉर्म क्या होता है? दिया गया है। आपको पता है भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी है लेकिन इससे ज्यादा लोगों की रूचि क्रिकेट में है आज के समय में क्रिकेट भारत का सबसे लोकप्रिय खेल बन गया है।

Important Point: अगर आप आईपीएल लाइव कैसे देखें फ्री में और कौनसा फ्री में आईपीएल देखने वाला ऐप डाउनलोड करे तो हमारी टीम ने Best Free Me IPL Dekhne Wala Apps के बारे में पूरी जानकारी दे चुकी है। IPL Free Me IPL Kaise Dekhe App Download कर सकते है।”

Cricket Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain - क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं

क्रिकेट का इतिहास आज से लगभग 150 साल पुराना है पहले के समय में भी लोग Cricket Score अपने अपने तरीके से खेलते थे और अलग-अलग नामों से जानते थे लेकिन आज Cricket का विस्तार वैश्विक स्तर तक हो गया है जिससे लोगों को इसके नियमों के बारे में भी अच्छे से पता हो गया है लेकिन अधिकतर लोग यह नहीं जानते कि क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं? और क्रिकेट का फुल फॉर्म हिंदी मैं क्या है? यदि आप भी नहीं जानते कि Cricket Ko Hindi Me Kya Bolte Hai तो इस लेख को पूरा पढ़ सकते हैं क्योंकि इसमें हमने पूरी जानकारी दी है।

Popular Post:

क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं?

भारत में क्रिकेट प्राचीन समय से ही खेला जाता रहा है जिससे लोग अलग-अलग नामों से जानते थे अगर हम बात करें कि Cricket Ko Hindi Me Kya Kehte Hai तो इसका कोई आधिकारिक और वास्तविक नाम नहीं है। भारत में लोग क्रिकेट को कई नामों से जानते हैं जिनमें से सबसे प्रचलित नाम लंब दंड गोल पिंड धडपकड़ प्रतियोगिता है यानी क्रिकेट को हिंदी में अधिकतर लोग लंब दंड गोल पिंड धड़ पकड़ प्रतियोगिता कहते हैं क्रिकेट स्कोर जिन अन्य हिंदी नामों से जाना जाता है उनके बारे में नीचे बताया गया है:

क्रिकेट की हिंदी –

1-गोल गट्टम लकड़ पट्टम दे दना दन प्रतियोगिता

2- पकर डंडू मार मंडू दे दना दन प्रतियोगिता

यह भी पढ़े:

आईपीएल 2023 कब शुरू होगा: आईपीएल 2023 प्वाइंट्स टेबल, शेड्यूल, टीम स्क्वाड और स्थान सभी जानकारी के लिए पढ़े?

TATA IPL Tickets Booking 2023 । IPL Ticket Booking Kaise Kare । आईपीएल 2023 टिकट बुकिंग कैसे बुक करें?

IPL Se Paise Kaise Kamaye 2023 – पैसा जीतने वाला गेम आईपीएल में कैसे खेले (घर बैठे लाखों कमाओ)

क्रिकेट का फुल फॉर्म क्या होता है?

अगर आपको Cricket Ka Full Form की जानकारी चाहिए तो यह क्रिकेट का वास्तविक संक्षिप्त रूप है:

Cricket Ka Full Form: C → Customer Focus R → Respect for Individual I → Integrity C → Community Contribution K → Knowledge Worship E → Entrepreneurship Innovation T → Teamwork

ऊपर आपने Cricket Ko Hindi Mein Kya Bolte Hain और Cricket Ka Full Form ये भी जान चुके है लेकिन, कई लोगों को इन बातों पर भरोसा नहीं करते है और वे Cricket Word Meaning English To Hindi में जानना चाहते है। ऐसे में आपकी तसली के लिए Cricket Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain – Google Translate, Shabdkosh, Hindi2Dectionary आदि के अनुसार।

Popular Post:

Cricket Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain Google Translate के अनुसार

Cricket Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain Google Translate के अनुसार

वैसे तो क्रिकेट को अलग-अलग नामों से जाना जाता है जिनमें से सबसे कॉमन नाम क्रिकेट का क्रिकेट ही है यानी क्रिकेट को हिंदी में क्रिकेट ही कहते हैं इसकी पुष्टि के लिए जब हमने गूगल ट्रांसलेट ऐप का इस्तेमाल किया और उस में डाल कर देखा कि Cricket Ko Hindi Mein Kya Kehte Hain तो उसमें भी क्रिकेट को हिंदी में क्रिकेट ही बताया गया। यानी गूगल ट्रांसलेट के अनुसार क्रिकेट को हिंदी में क्रिकेट ही कहते हैं।

Shabdkosh के अनुसार क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं?

Shabdkosh के अनुसार क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं

Shabdkosh एक बहुत बड़ा English and Indian Language Dictionaries है। अगर आप Shabdkosh Dictionary App का इस्तेमाल करना चाहते है तो आपकी जानकारी के लिए बता दू की इस में आप Hindi English Dictionary, English Kannada Dictionary, Punjabi English Dictionary, Marathi English Dictionary, Tamil English Dictionary जैसे बहुत सारे भाषाये है जो Hindi To English या English To Hindi Meaning In Hindi में समझने में आसान होगा। Cricket को Shabdkosh Dictionary क्या कहते है चेक कर सकते है।

शब्दकोश वेबसाइट के अनुसार क्रिकेट को हिंदी में क्रिकेट कहते हैं इसके अलावा शब्दकोश ने हमें क्रिकेट का हिंदी मतलब गेंद बल्ला का खेल, झींगुर, टिड्डा, चीरी आदि बताया जिसमें से हमें क्रिकेट का सही हिंदी मतलब क्रिकेट या गेंद बल्ला का खेल लगा। क्योंकि क्रिकेट को आप गेंद बल्ला गेंद बल्ला का खेल का सकते हैं क्योंकि क्रिकेट गेंद बल्ले की मदद से ही खेला जाता है।

Also Read:

Cricket Ko Hindi Mein Kya Kehte Hain Hindi2dictionary के अनुसार

जब हमने पर क्रिकेट को हिंदी में जानने के लिए Hindi2dectionary पर सर्च किया तो उसने भी क्रिकेट को हिंदी में क्रिकेट ही बताया है इसके अलावा और कोई जानकारी हमें यहां से नहीं मिली यानी इससे भी यही परिणाम निकला कि क्रिकेट को हिंदी में क्रिकेट ही कहते हैं।

Quora के अनुसार क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं?

Cricket Ko Hindi Mein Kya Bolte Hain

सायद आपको पता होगा की हर सवाल का जवाब देने वाली वेबसाइट है। Quora पर हर को अपना सवाल पुच सकता है और किसी और सवाल का जवाब दे सकता है। क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं Quora पर भी सर्च कर सकते है।

क्रिकेट स्कोर हिंदी में क्या कहते हैं अलग-अलग जगह सर्च करने के बाद हमने कोहरा पर जाकर भी सर्च किया कि क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं तब जाकर हमें कुछ सर्च रिजल्ट दिखाए गए जिनमें से यह बताया गया कि क्रिकेट को हिंदी में क्रिकेट ही कहते हैं इसके अलावा भारत में इसे लंब दंड गोल पिंड धडपकड़ प्रतियोगिता के नाम से भी जाना जाता है।

इन सभी जगह से सर्च रिजल्ट देखने के बाद हम कुल मिलाकर यह कह सकते हैं कि क्रिकेट को हिंदी में क्रिकेट ही कहते हैं और अगर पारंपरिक तौर पर कहा जाए तो क्रिकेट को हम भारत में केवल लंब दंड गोल पिंड धर पकड़ प्रतियोगिता के नाम से भी जान सकते हैं।

क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं जानकारी में

आज के इस लेख में हमने क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं के बारे में जाना जिसमें हमने कुछ दूसरी वेबसाइटों की हेल्प ली और परीक्षण किया कि Google Translate के अनुसार क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं, Quora के अनुसार क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं, Shabdkosh के अनुसार क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं, Hindi2dectionary के अनुसार क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं आदि जगहों से पूरी जानकारी निकालने के बाद हमें यह पता चला है कि क्रिकेट को हिंदी में क्रिकेट ही कहा जाता है।

अगर आप भी Cricket Word Meaning English To Hindi चेक करना चाहते है तो इन सारे English To Hindi Dictionary Apps पर देख सकते है।

आशा करता हु कि आपको क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं? क्रिकेट का फुल फॉर्म क्या होता है? से Cricket Meaning In Hindi में अच्छे से समझ चुके होंगे। अगर यह लेख अच्छी लगी है तो अपने उन मित्रों के साथ शेयर करे जो क्रिकेट खेल पसंद करते है सायद उन्हें Cricket Ko Hindi Mein Kya Kehte Hain नहीं पता हो।

Popular Post:

👇 इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें 👇

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *