31+ Housewife Business Ideas In Hindi


Housewife Business Ideas In Hindi – अगर आप एक हाउसवाइफ है और आप अपना खुद का कोई Business शुरू करना चाहती हैं और आप अपनी एक अलग पहचान बनाना चाहती हैं तो घर बैठे घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज कई सारे है।

आज के इस पोस्ट पर हम महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज के जो भी तरीके के बारे में बताएंगे उसे कोई भी घरेलू महिलाएं आसानी से कर सकती है। इस पोस्ट पर हमने Housewife Business Ideas In Hindi के बारे में अच्छे से जानकारी दिया है।

यदि आप घरेलू महिला है और आप आपके खाली समय का इस्तेमाल किसी बिजनेस को शुरू करने के लिए करना चाहते हैं तब यह पोस्ट आप सभी के लिए बहुत फायदेमंद होने वाला है क्योंकि इस पोस्ट पर हम Mahilao Ke Liye Ghar Baithe Business के कई सारे आइडियाज के बारे में बताएंगे, जिसे शुरू करके आप घर बैठे बिजनेस करके उससे अच्छा पैसे कमा सकते है।

Best Housewife Business Ideas In Hindi - घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया

आज का समय पहले के समय से काफी ज्यादा बदल गया है, पहले महिलाएं घर का काम करते थे और वही आज घरेलू महिलाएं बिजनेस करना चाहती हैं इसीलिए इस पोस्ट पर हमने Housewife Buisness Ideas In Hindi के कई सारे तरीके के बारे में बताएं है, जिसे आप कम पैसे के साथ आसानी से शुरू कर सकते है।

हमें विश्वास है की इस Business Ideas For Women In Hindi पोस्ट पर जानकारी प्राप्त करने के बाद आपको अपने बिजनेस के लिए जबरदस्त विचार मिल जाएंगे और इसीके साथ ही आपको अपना Business शुरू करने के लिए निर्णय लेने में मदद मिलेगी।

इन पोस्ट को भी जरूर पढ़े –

Housewife Business Ideas In Hindi – घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया

यदि आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं परंतु आपको कोई अच्छा महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया नही मिल रहा है, तब इस पोस्ट पर हम आप सभी को जो Housewife Buisness Ideas In Hindi के बारे में बताएंगे, आप उसमे से कोई भी बिजनेस को शुरू कर सकते है, और घर बैठे अच्छा पैसे कमा सकते है।

हम आपको बता दे कि घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया कई सारे है, जिसके बारे में हमने नीचे केटेगरी के अनुसार अच्छे से नीचे बताए है। चलिए Business Ideas For Women In Hindi के सभी बिजनेस आइडियाज के बारे में एक-एक करके जानते हैं।

Shops Based Housewife Business Ideas In Hindi

सबसे पहले हम आपको कुछ ऐसे Business Ideas के बारे में जानकारी देने वाले हैं, जो Shops Based हैं और इन्हें शुरू करने के लिए किसी भी महिला को बहुत सारी चीजों को सीखने की आवश्यकता नहीं है।

इसलिए यह सारे Buisness को शुरू करना काफी ज्यादा आसान है। यदि आपके पास बिजनेस करने के लिए बहुत ही कम पैसे है, तब भी आप नीचे बताए गए Housewife Ke Liye Ghar Baithe Business को बहुत ही कम पैसे में शुरू कर सकते हैं।

1. सिलाई का बिजनेस शुरू करें

आपको यह जानकर बहुत आश्चर्य होगा कि टेक्नोलॉजी की मदद से ऑटोमेटिक सिले गए कपड़ों की तुलना में, आज भी ज्यादातर लोग हाथ से सिले हुए कपड़ों को पहनना सबसे ज्यादा पसंद करते हैं।

क्योंकि जो कपड़े ऑनलाइन मंगाए जाते हैं, वह कभी-कभी लोगों की बॉडी पर अच्छे से फिट नहीं बैठते हैं। इसलिए घर बैठे सिलाई का बिजनेस करने वालों की आवश्यकता हमेशा रहेगी और इस प्रकार के सिलाई का बिजनेस का भविष्य बहुत ही ज्यादा उज्जवल दिखाई देता है।

यदि आप एक घरेलू महिला हैं और आप आपके खाली समय का इस्तेमाल किसी बिजनेस को शुरू करने के लिए करना चाहते हैं तब आप सिलाई का बिजनेस शुरू कर सकते हैं, क्योंकि सिलाई को बिजनेस को आप आपके घर से ही शुरु कर सकते हैं और इस बिजनेस को करने के लिए आपको काफी कम पैसे की जरूरत पड़ता है।

इसके अलावा आप चाहे तो अपने आस पास के Market में अपनी एक Tailoring Shop भी खोल सकती हैं। एक बार जब लोग आपको जानने लगते हैं, तो फिर आपके पास वह स्वयं कपड़े सिलवाने के लिए लेकर आएंगे।

आप अपने खाली समय में भी Ghar Baithe Silai Ka Buisness कर सकती हैं। इसके लिए कोई आप पर जोर जबरदस्ती नहीं कर सकता है, इसमें एक बार जब आपका Business काफी ज्यादा Grow कर जाता है, तो फिर आप एक बड़ा टेलरिंग सेंटर खोलकर दूसरी महिलाओं को यह काम सिखा सकती हैं और उन्हें रोजगार दे सकती हैं।

आप लोगों ने देखा होगा कि महिलाओं को सिलाई का काम बहुत ही ज्यादा अच्छे तरीके से आता है। इसके अलावा एक महिला ज्यादा तेजी से कोई सा भी सिलाई का काम सीख सकती है। इसके अलावा कोई महिला चाहे तो वह हाथ से सिले हुए कपड़ों को अमेजॉन पर भी बेच सकती है।

यदि आपने पहले से सिलाई का काम सिख राखी है और घर बैठे सिलाई का काम चाहिए कैसे मिलेगा लिख चूका हु। उस लेख में सिलाई का काम घर बैठे कैसे करें और घर बैठे सिलाई का काम 2023 में करके कितना पैसा कमा सकती हो सभी जानकारी दिया गया है।

2. ब्यूटी पार्लर की दुकान खोलें

Beauty Parlor Business Ideas For Women

खासकर जब महिलाओं के सजने सवरने की बात आती है, तो वह किसी से भी पीछे नहीं रहना चाहती हैं। इसके लिए बहुत सारी महिलाएं ऐसी होती हैं, जो बड़ी बड़ी ब्यूटी एक्सपर्ट से तरह-तरह के सलाह लेती रहती हैं।

क्यूंकि किसी भी महिला अथवा लड़की को सजना सवरना हमेशा पसंद होता है। खासकर जब शादी के सीजन आते हैं अथवा कोई त्यौहार होता है, तब ब्यूटी पार्लर मे ग्राहकों की संख्या काफी ज्यादा बढ़ जाती है, क्योंकि महिलाएं किसी फंक्शन अथवा शादी में जाने से पहले काफी अच्छे से तैयार होने के लिए ब्यूटी पार्लर जाना अवश्य पसंद करती हैं।

यदि आपको ब्यूटीशियन का काफी अच्छा ज्ञान है, तब आप ब्यूटी पार्लर दुकान का बिजनेस खोल सकते है और आपके जानकारी के लिए बता दे की यह Housewife Ke Liye Business काफी प्रॉफिटेबल बिजनेस है, जिस आप शुरू करके काफी अच्छा पैसे कमा सकते है।

अगर आप ब्यूटीशियन नहीं है, तो भी आप यह व्यवसाय शुरू कर सकती है, क्योंकि किसी भी महिला के लिए ब्यूटी पार्लर चलाना बहुत ही ज्यादा आसान काम होता है। इसके अतिरिक्त यह Business मध्यम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है। इसके साथ कोई महिला चाहे, तो अपने घर पर ही ब्यूटी पार्लर की दुकान चला सकती है।

इन पोस्ट को भी पढ़े –

3. गहनों की दुकान खोलो

प्रत्येक महिला की यह इच्छा होती है कि वह अन्य महिलाओं से अधिक सुंदर दिखे। जिसके कारण अन्य लोग उन्हें भाव दे या उनपर ध्यान दें! इसके साथ ही महिलाओं को ज्वेलरी पहनना बहुत ही ज्यादा पसंद रहती है।

खासकर वर्तमान समय में महिलाएं Cosmetics Jewelry पहनना अधिक पसंद करती हैं। क्योंकि यह सोने चांदी से बने आभूषणों की तुलना में सस्ती होती है और यह आभूषण काफी ज्यादा सुंदर दिखाई पड़ते हैं।

हालांकि जब आप अपनी दुकान शुरू करेंगी, तब आपको स्वयं पता चल जाएगा कि महिलाओं को कौन से आभूषण पहनना अधिक पसंद है? इसके अलावा अगर आप भी ज्वेलरी पहनना बहुत अधिक पसंद करती हैं, तब यह Business आपके लिए और भी ज्यादा आसान रहेगा, क्योंकि आपको पता रहेगा की Market में किस प्रकार के आभूषण की डिमांड सबसे ज्यादा अधिक है।

इस Business को कोई भी महिला अथवा व्यक्ति कम निवेश पूंजी के साथ अपने घर से भी शुरू कर सकता है! परंतु यदि आपके पास पैसे कम है तब आप इस बिजनेस को आपके घर से ही शुरु कर सकते हैं और जब आपके बिजनेस में अच्छा मुनाफा लगे तब आप आपके बिजनेस को बाहर किसी अच्छे जगह में शुरू कर सकते हैं।

4. कपड़ों की दुकान खोलें 

वर्तमान समय में हर कोई आज दूसरो से ज्यादा अच्छा दिखना चाहता है और इसके लिए लोग नए नए कपड़े खरीदने और उन्हें पहनने से पीछे नहीं रहते हैं। खासकर महिलाएं इसमें सबसे ज्यादा आगे रहती है!

इसलिए किसी भी महिला के लिए Ladies Clothes Shops खोलना एक अच्छा Small Business Ideas For Women हो सकता है। क्योंकि अगर आप एक महिला हैं, तब आपको यह पता रहेगा की वर्तमान समय में Market में किस प्रकार के कपड़ों की डिमांड ज्यादा है।

इसके साथ ही Customer आपकी दुकान पर ज्यादा से ज्यादा आएंगे, क्योंकि अभी भी ऐसा होता है कि महिलाएं पुरुषों की दुकान पर अपने वस्त्र की खरीदारी करने में हिचकिचाती हैं। क्योंकि प्रत्येक जगह Lady दुकानदार नहीं हैं, खासकर ग्रामीण इलाकों में, यदि आप गाँव में कौन सा बिजनेस करें सोच रही है तो कम निवेश के साथ कपड़ों की दुकान का Business शुरू कर सकती है।

कपड़ों के Business की एक और खास बात यह होती है कि इसमें प्रॉफिट मार्जिन दूसरे बिजनेस के तुलना में बहुत ही ज्यादा होता है। आपको इस Business में 10% से लेकर 50% प्रॉफिट मार्जिन देखने को मिल सकती हैं।

Important Note: हम आपको किसी प्रकार की फेक जानकारी नहीं दे रहे हैं, क्योंकि इस आर्टिकल को लिखने से पहले MoneyInnovate वेबसाइट के Team ने कपड़े के व्यापारियों से पूछताछ की है। 

हालांकि ऐसा भी हो सकता है कि आप किसी कपड़े के व्यापारी से पूछताछ करने निकल जाए कि वह कितना कमा लेता है? तो आप यकीन मानिए कि लोग अपनी कमाई के बारे में बताना पसंद नहीं करते हैं। 

इसलिए हम पर विश्वास करें, क्योंकि हमारी टीम ने कई लोगों से पूछताछ करके और काफी रिसर्च करने के बाद कपड़ों के Business के बारे में आर्टिकल लिखा है।

5. कॉस्मेटिक्स की दुकान खोलें

Cosmetics Shop for girls women

ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी Cosmetics Shop की डिमांड बहुत ज्यादा रहती है। क्योंकि वर्तमान समय में ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाएं भी तरह-तरह के आभूषण पहनना और तरह तरह के Cosmetics Products का उपयोग करना बहुत अधिक पसंद करने लगी है।

इसलिए आपने देखा होगा कि एक Cosmetics Shop पर ग्राहकों की भीड़ हमेशा बनी रहती है। क्योंकि Cosmetics Products की डिमांड Market में हमेशा बनी रहती है, और इस बिजनेस को शुरू करके आप काफी अच्छा पैसे भी कमा सकते है।

अगर आप एक महिला हैं गाँव में पैसे कमाने का तरीका पर काम करना चाहती है, तो फिर आप अपने घर से ही अथवा कहीं अन्य जगह पर एक Cosmetics Shop खोल सकती हैं। इस चीज की एक और खास बात यह है कि एक Cosmetics Shop को शुरू करने के लिए आपको बहुत अधिक पूंजी निवेश की आवश्यकता नहीं है।

Also Read:

Manufacturing Based Housewife Business Ideas In Hindi 

अब हम आपको कुछ ऐसे महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज के बारे में बताने वाले हैं, जो की Manufacturing Based है। और इस तरह के Businesses को करने के लिए, आपको उत्पादों के निर्माण कार्य करने की आवश्यकता पड़ेगी।

वैसे तो Manufacturing Business Ideas In Hindi के बारे में पहले भी चर्चा कर चुकी है। जिसमे उन सभी मैन्युफैक्चरिंग बिज़नस आइडियाज के बारे में चर्चा किया गया है जिसे महिलायें या कोई व्यक्ति कर सकता है।

यदि आप Manufacturing Based Business ढूंढ रही है, तब आप नीचे बताए गए Manufacturing Related Best Business Ideas For Housewife In Hindi को कर सकती है –

6. घर पर रेस्टोरेंट खोले

क्यूंकि महिलाओं को तरह-तरह के व्यंजन बनाना आता है और अगर आपके साथ भी ऐसा है और आपका घर Market के बीच में पड़ता है अथवा Market के पास है, तो फिर आप एक होम रेस्टोरेंट खोल सकती है।

खासकर शहरों में यह Business बहुत ही ज्यादा चलता है, क्योंकि शहरों में बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं; जो बाहर भोजन करना काफी ज्यादा पसंद करते हैं।

इस बिजनेस की एक और खास बात यह है कि आप यह Business कम निवेश पूंजी के साथ शुरू कर सकती हैं! आप इसके लिए अपने घर के बर्तनों का उपयोग करके छोटे स्तर से अपने इस बिजनेस की शुरुआत कर सकती हैं।

एक बार जब आप लोग आपको जानने लगते हैं और आपका रेस्टोरेंट्स फेमस होने लगता है, जिसके कारण ग्राहकों की संख्या बढ़ने लगती है; तो फिर आप अपने रेस्टोरेंट के लिए बड़े-बड़े बर्तन खरीद सकती हैं अथवा निवेश करके अपने रेस्टोरेंट को बड़ा कर सकती हैं।

7. पापड़ बनाने का बिजनेस करें 

पापड़ बनाने का Business शुरू करना बहुत ही आसान है और यदि आप एक महिला है, तो यह बिजनेस आप बहुत ही कम निवेश के साथ घर से ही शुरु कर सकती हैं।

यह Business इसलिए भी बहुत ज्यादा अच्छा है, क्योंकि बाजार में पापड़ की डिमांड हमेशा बनी रहती है। क्यूंकि पापड़ एक ऐसा व्यंजन है, जिसे लगभग हर कोई व्यक्ति बहुत ही चाव के साथ खाना पसंद करता है।

खासकर जब कोई त्यौहार होता है, तो इसकी डिमांड बहुत ही ज्यादा बढ़ जाती है। कोई भी महिला पापड़ बनाने का काम आसानी से सीख सकती है।

एक बार जब आप पापड़ बनाने का निर्माण कार्य शुरू कर देती है, तो फिर आप अपने पापड़ को Market में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए, आप अपने एरिया के सारे दुकानदारों की मदद ले सकती हैं और उनको अपने Business के बारे में बता सकती हैं।

अगर आप उन्हें पापड़ की ब्रांड कंपनियों से ज्यादा कमीशन देंगी, तो सारे दुकानदार अपने ग्राहकों को सिर्फ आपका पापड़ ही बेचेंगे। इसके अलावा अपने Business को और अधिक Grow करने के लिए आप अपनी City के डिस्ट्रीब्यूटर को कांटेक्ट कर सकती हैं।

इसके साथ ही आप अमेजॉन पर भी अपने पापड़ को ऑनलाइन बेच सकती हैं। इस प्रकार से कई तरीके हैं, जिनसे आप अपने Business को बहुत ही अच्छे लेवल पर ले जा सकती हैं। 

जब आपका Business काफी ज्यादा Grow कर जाता है, तो फिर आप अन्य महिलाओं को भी पापड़ बनाने का निर्माण कार्य सिखा सकती हैं और महिलाओं के लिए नौकरी 2023 में दे सकती हैं।

8. अचार बनाने का काम शुरू करें 

अचार का ऐसा स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ है, जो लगभग हर घर में पाया जा सकता है। शायद इसीलिए Market में अचार की डिमांड बहुत ही ज्यादा बनी रहती है।

इसलिए अगर आप एक महिला है, तो आप अपने घर से ही अचार बनाने का बिजनेस शुरू कर सकती है और यह Business बहुत ही कम निवेश पूंजी के साथ बड़ी आसानी के साथ शुरू किया जा सकता है।

इसकी एक और खास बात यह है कि अचार कैसे बनाया जाता है? यह सीखना बहुत ही ज्यादा आसान है। आप यूट्यूब अथवा इंटरनेट की मदद लेकर भी स्वादिष्ट अचार बनाना सीख सकती हैं।

Market में तरह-तरह की खाद्य पदार्थों से बने हुए अचार पसंद किए जाते हैं और कई प्रकार की वैरायटी भी मौजूद होती हैं। आप चाहे तो उन सभी वैरायटी के अचार का निर्माण कार्य अपने घर से शुरू कर सकती हैं और हमें पूरा विश्वास है कि अगर आपके अचार में स्वाद होगा, तो अवश्य ही ग्राहकों द्वारा इसकी मांग की जाएगी।

Popular Post:

9. टिफिन पैक करने का बिजनेस

अगर आपका घर Market के बीच में है अथवा शहर के नजदीक में है, तो आप टिफिन पैक करने का Business शुरू कर सकती है।

खासकर के शहरों में टिफिन की डिमांड बहुत ही ज्यादा रहती है, ऐसा इसलिए क्योंकि बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं, जो नौकरी करने के उद्देश्य से अथवा पढ़ाई करने के उद्देश्य से अपने घर से काफी दूर आते हैं। 

ऐसे लोगों के लिए खाना बनाने का काम बहुत ही ज्यादा बोरिंग होता है। इसके अलावा नौकरी करने वालों की जिंदगी बहुत ही ज्यादा भागदौड़ भरी होती है और ऐसे लोग अपने समय की बचत करने के लिए टिफिन पैक करवाना स्वयं खाना बनाने की तुलना में ज्यादा पसंद करते हैं। 

आप ऐसे लोगों की मदद अपने टिफिन पैक करने के Business शुरू करने के साथ कर सकती है। किसी भी महिला के लिए यह बिजनेस काफी ज्यादा प्रॉफिटेबल है और इस बिजनेस को आप अच्छे लेवल पर ले जा सकता है क्योंकि इसमें जो भी कस्टमर होते हैं, वह रेगुलर होते हैं। 

इस प्रकार से जैसे-जैसे आपके ग्राहकों की संख्या बढ़ती जाएगी, आप अपने Business में इन्वेस्टमेंट करते हुए उसे और आगे बढ़ा सकती हैं। इस प्रकार इस Business में आपकी निवेश राशि के बेकार जाने का डर भी नहीं है! 

10. बेकरी बिजनेस शुरू करें

बेकरी में बहुत सारे ऐसे उत्पाद होते हैं, जिन्हें लोग काफी ज्यादा पसंद करते हैं। आप चाहें तो बहुत ही कम निवेश पूंजी के साथ ही इस बेकरी बिजनेस की शुरुआत अपने घर से ही आसानी से कर सकती हैं।

Bakery Shop Kaise Khole

यह Business काफी प्रॉफिटेबल है और अन्य Business की तरह ही इसे भी Grow करने के लिए, आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनो ही तरीकों की मदद ले सकती हैं। पीछे लिखे में हमने खुदकी बेकरी शॉप कैसे खोलेंगे? के बारे में जानकारी दिया था, आप चाहे तो बेकरी खोलने से पहले उस पोस्ट को एक बार पढ़ सकते है।

11. किराने की दुकान 

भले ही लोग आज के समय ऑनलाइन शॉपिंग करना ज्यादा पसंद करने लगे हैं। लेकिन, किराने की दुकान की जरूरत पड़ती है। जगह-जगह पर किराने की दुकान की बहुत ज्यादा मांग है, क्योंकि छोटी छोटी चीजों को खरीदने के लिए लोग हर वक्त ऑनलाइन शॉपिंग नहीं कर सकते हैं।

किराने की दुकान इसलिए भी अच्छा है, क्योंकि किराने की दुकान में लोग वही चीजें को ज्यादा खरीदना पसंद करते हैं, जो उनकी Daily Life की जरूरत होती है। जैसे: Milk, Masala, Biscuit, Daal, Chawal आदि।

इसके अतिरिक्त इन चीजों को खरीदने के लिए लोग ऑनलाइन शॉपिंग करके उनके समान आने का इंतजार नहीं कर सकते हैं, क्योंकि ज्यादातर मामलों में उन्हें तुरंत अपने समान की आवश्यकता होती है। इसलिए किराने की दुकान की डिमांड हमेशा रहेगी।

इस प्रकार से यह लघु उद्योग आप अपने घर बैठे शुरू कर सकती हैं, अगर सोच रहे हैं कि किराने की दुकान खोलने में कितना पैसा लगेगा? तो इसके बारे में बात की जाए, तो हम आपको बता दें कि एक छोटी सी किराने की दुकान खोलने के लिए आपको कम से कम ₹50 हजार से लेकर ₹1 लाख तक निवेश करने की आवश्यकता है। 

किराने की दुकान शुरू करने के फायदे: इसका सबसे बड़ा फायदा है यह है कि यह लघु उद्योग महिलाएं अपने घर बैठे बैठे कर सकती हैं। जब कोई ग्राहक कुछ खरीदने आता है, तो आप उसे सामान दे सकती हैं और इसी के साथ अपना काम भी कर सकती है।

इसके अलावा इस Business का एक और फायदा यह है कि बहुत सारी महिलाएं घर बैठ बैठे बोर हो जाती हैं। इसलिए उनके लिए यह Business काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि इसमें उनका समय भी व्यतीत हो जाएगा और साथ ही साथ उन्हें एक रोजगार का जरिया भी मिल जाएगा।

12. हाथ से बने हुए उत्पाद बेचें 

जब से ही इंटरनेट पर काफी ज्यादा Ecommerce Platforms उपलब्ध हो गए हैं, अपने हाथ से बने हुए उत्पादों को बेचना बहुत ही ज्यादा आसान हो चुका है।

आप विश्वास नहीं करेंगे कि लोग ऑनलाइन ऐसे सामानों की बहुत ही ज्यादा खरीदारी करते हैं, जो हाथ से बने हुए होते हैं। खासकर Amazon हाथ से बने हुए उत्पादों को बहुत ही ज्यादा प्रमोट करता है।

इसलिए अगर आपके पास अपने हाथ से कोई उत्पाद बनाने का कौशल मौजूद है, तो आप अपनी Skill का उपयोग करके खूबसूरत और अच्छे Handmade Products का निर्माण कर सकती हैं और उसे ऑनलाइन अमेजॉन के माध्यम से सेल कर सकती है।

हालांकि Amazon के माध्यम से अपने हाथ से बने हुए Product को बेचने के लिए आपको अमेजॉन सेलर बनना पड़ेगा। आपको अमेजॉन सेलर की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करना होता है।

इसके लिए आपके पास जीएसटी (GST) जैसे कुछ आवश्यक दस्तावेज की भी आवश्यकता पड़ सकती है। एक बार जब आपका अकाउंट वेरीफाई हो जाता है, तो फिर आप वहां पर अपने Handmade Products की फोटो डाल सकते हैं और उसके बारे में बता सकते हैं।

अगर किसी को वह Product पसंद आता है, तो वह उसे अवश्य खरीदेगा! इस प्रकार से महिलाएं अपना घर बैठे हुए लघु उद्योग शुरू कर सकती हैं! 

Handmade Products में आप तरह-तरह की डिजाइन के उत्पादों का निर्माण कर सकती हैं। इसके अलावा अगर आपको स्वेटर आदि बनना आता है, तो आप उसे बुनकर भी बेच सकती हैं।

13. मोमबत्ती बनाने का बिजनेस करें 

आप सभी जानते हैं कि जब भी आपकी जिंदगी में कोई खास पल आता है, तो आपमें से ज्यादातर लोग मोमबत्ती का उपयोग करते हैं। फिर चाहे दीपावली का मौसम हो या फिर बर्थडे मनाना हो या फिर अगर कहीं पर बिजली की व्यवस्था नहीं है, तो आज के समय में लोग सामान्य दीए की जगह मोमबत्ती के उपयोग को अधिक महत्व देने लगे हैं।

इसलिए मोमबत्ती की डिमांड को Market में देखते हुए हम आपको यह सुझाव देते हैं कि अगर आप अपने घर बैठे यह काम कर सकती हैं, तो आप जैसी महिलाओं के लिए मोमबत्ती बनाने का लघु उद्योग बहुत ही ज्यादा प्रॉफिटेबल रहने वाला है।

मोमबत्ती बनाने का Business के फायदे: इस लघु उद्योग का एक और खास बात यह है कि यह बहुत ही आसान होता है। इसमें आपको बहुत ज्यादा चीजों की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

इसके अलावा आपको बहुत ज्यादा रुपए इन्वेस्ट करने की भी जरूरत नहीं है। महिलाएं यह काम बड़ी आसानी के साथ ही सकती हैं और बहुत ही कम पैसों में मोमबत्ती बनाने का लघु उद्योग शुरू कर सकती है।

एक बार जब आप अपने Business की शुरुआत कर लेती है, तो फिर इसे शुरू करने के लिए आप चाहें तो अपने एरिया के तमाम दुकानदारों को सीधे तौर पर अपने मोमबत्ती बेच सकती हैं।

इसके अलावा आप चाहें तो अमेजॉन सेलर बनकर अपनी मोमबत्ती को ऑनलाइन बेच सकती हैं। इस प्रकार एक महिला के लिए मोमबत्ती के Business में Grow करने के लिए बहुत सारे अवसर उपलब्ध है।

14. यूट्यूब पर वीडियो बनाएं

यदि आपको तरह-तरह के व्यंजन बनाना आता है, तो आप एक यूट्यूब चैनल शुरू कर सकती हैं और उस पर अपने नॉलेज को दूसरों के साथ शेयर कर सकती हैं। इसके तरीका आप यूट्यूब चैनल बनाकर उस पर पेरेंटिंग से संबंधित वीडियो को अपलोड कर सकती हैं। 

इसके लिए आपको कुछ भी निवेश करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आज के समय में लगभग हर व्यक्ति के पास मोबाइल फोन उपलब्ध है और यूट्यूब चैनल पर आप अपने मोबाइल से ही वीडियो बनाकर अपलोड कर सकती हैं।

यदि आप युट्यूब विडियो देखकर के खाना बनाना सीखती है तो Manjula’s Kitchen Channel को जरुर फॉलो करती होगी। यदि आप युट्यूब पर चैनल बनाना चाहती है तो युट्यूब चैनल कैसे बनाते है के आर्टिकल को पढ़े और 5 मिनट के अन्दर अपना युट्यूब चैनल बना ले।

15. Freelancing करें

Freelancing क्या हैं और Freelancer Se Paise Kaise Kamaye

हालांकि इंटरनेट में निवेश के बिना महिलाओं के लिए रोजगार के बहुत सारे अवसर उपलब्ध हैं, एक ग्रहणी चाहे तो घर बैठे श्री लाल सिंह का काम शुरू करके भी उससे प्रति महीना लाखों रुपए की कमाई कर सकती हैं।

नहीं तो Freelancing Ladies Ke Liye Gharelu Business में से एक है। फ्रीलांसिंग बिजनेस करने के लिए कई सारे साइट है, जैसे Upwork, Fiverr, Freelancer.com, Guru, Toptal, आदि जिसपर आप फ्रीलांसिंग बिजनेस शुरू कर सकती हो।

Freelancing Business में आपको कई तरह के काम मिल जाते है, आप जिस भी काम में अच्छे है आप उस काम को करके फ्रीलेंसिंग से अच्छा पैसे कमा सकते है। आप फ्रीलेंसिंग के काम को लैपटॉप या फिर कंप्यूटर के साथ मोबाइल से भी आसानी से शुरू कर सकते है।

16. सलाहकार बनें 

हर कोई जानता है कि महिलाएं किसी भी समस्या को कितनी ज्यादा अच्छे तरीके से हैंडल कर सकती है! इसलिए बहुत सारे लोग अपनी समस्या को सुलझाने के लिए महिलाओं की सहायता लेते हैं।

अगर आपको फाइनेंस से संबंधित नॉलेज है, तो आप किसी के लिए उनका सलाहकार बन सकती हैं। क्योंकि हर कोई जानता है, महिलाएं पैसों की बचत करने में सबसे आगे होती हैं; इसलिए आप अपनी यह Skill दूसरों के लिए उपयोग करके पैसे कमा सकती है।

इसके अलावा बहुत सारे लोग होते हैं, जिन्हें यह नहीं पता होता है कि उनको अपने बच्चों के साथ कैसा व्यवहार करना चाहिए अथवा उन्हे अपने बच्चों को कैसा संस्कार देना चाहिए? इस प्रकार अगर आपको यह चीज काफी अच्छे से पता है तो आप पेरेंटिंग सलाहकार बन सकती हैं और लोगों को सलाह देकर पैसे कमा सकते हैं।

Online Based Housewife Business Ideas In Hindi 

अब हम महिलाओं के लिए कुछ ऐसे Businesses के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे, जो इंटरनेट से संबंधित है और बहुत ही ज्यादा रिटर्न दे सकते हैं।

अगर आप ऐसी महिला है; जो इंटरनेट से जुड़ी रहती है, तो फिर आपके लिए यह सभी Business बहुत ही ज्यादा आसान रहने वाले हैं। 

इसलिए आपको इन्हे एक बार जरूर करना चाहिए, क्योंकि इसमें से बहुत सारे Business ऐसे हैं। जिन्हें करने के लिए आपको लगभग ना के बराबर पैसा लगाना पड़ेगा।

महिलाएं घर बैठे कौन सा बिजनेस करें? 

अगर आप एक महिला हैं और आप घर बैठे कोई Business शुरू करना चाहती हैं, तो आपके लिए Meesho पर Reselling Business करना बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। 

Meesho App पर यदि आपके पास अपना खुद का Product है, तो उसे आप ऑनलाइन बेच सकती है अथवा आप किसी दूसरे के Product को भी Meesho पर रिसेल कर सकती हैं। Reselling Business कैसे काम करता है? इसको आसान शब्दों में समझाऊं, तो Meesho एक Reselling Platform है। 

जहां ऐसे लोग अपने Product को लिस्ट करते हैं, जिन्हें अपना Product ऑनलाइन बेचना होता है। मीशो प्लेटफार्म पर आप चाहे तो किसी Product पर अपना कमीशन जोड़ करके, अपने रिश्तेदार तथा अपने सगे संबंधित व्यक्तियों को वह Product खरीदने के लिए Recommended कर सकती है।

अब यदि कोई व्यक्ति वह उत्पाद खरीद लेता है, तो Meesho वह Product उस व्यक्ति के पास डिलीवर कर देगा और आपको भी आपका कमीशन मिल जाएगा। इसके अलावा आपको मीशो एप्स के बारे में अधिक जानकारी चाहिए तो मीशो ऐप पर बिजनेस कैसे करें पढ़े।

Bonus Point: आज के समय में बहुत सारी महिलाएं यह काम कर रही हैं और घर बैठे महीने का 25 से ₹30 हजार कमा लेती है। यदि आप किसी अन्य व्यक्ति को Meesho पर Reselling Business करने के लिए ज्वाइन करवाते हैं, तो उसके द्वारा की गई कमाई पर भी आपको कुछ समय तक कमीशन मिलता है।

मीशो की सबसे बड़ी खासियत यह है कि ये एक Growing प्लेटफार्म है, जो समय के साथ Amazon की तरह ग्रो कर रहा है। इसलिए आप अभी से इस पर काम करके भविष्य में और भी अच्छा प्रदर्शन कर सकती हैं।

Bonus Tips: मीशो के Product को रीसेल करने के लिए आप अपने सभी सगे संबंधियों का एक व्हाट्सएप Group बना सकती हैं और वहां पर तरह तरह के Product को शेयर कर सकती हैं।

अगर किसी को वह Product पसंद आता है, तो वह उसे खरीद लेगा। इसके अलावा यदि किसी व्यक्ति को कोई Product पसंद नहीं आता है, तो वह उसे वापस भी कर सकता है। इस प्रकार से महिलाएं अपना खुद का Product ना होने के बावजूद घर बैठे अपना ऑनलाइन Business खड़ा कर सकती है।

Popular Post:

महिलाओं के लिए पार्ट टाइम Business क्या है?

वर्तमान समय में इंटरनेट ने जिस प्रकार से तरक्की की है, उसको देखते हुए हम यह कह सकते हैं महिलाएं इंटरनेट का उपयोग करके ऑनलाइन कई तरीके के जरिए अपना बिजनेस शुरू करके उससे पैसे कमा सकती हैं।

महिलाएं चाहें तो उचित मेहनत के साथ Affiliate Marketing, डिजिटल Marketing, यूट्यूब, Blogging और E-Commerce Business की सहायता ले सकती है।

महिलाओं के लिए पार्ट टाइम Business के लिए ये तरीके; इसलिए भी काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसमें महिलाएं अपने घर पर बैठे-बैठे वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त कर सकती हैं। उनको अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए किसी के ऊपर डिपेंड होने की आवश्यकता नहीं है।

महिलाएं खुद का Business क्यों करें? 

आपने अक्सर देखा होगा कि भारत में महिलाओं के लिए यह सोचा जाता है कि वह किसी क्षेत्र में आगे नहीं बढ़ सकती हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है, आज के समय में महिलाएं हर क्षेत्र में बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रही हैं और प्रत्येक जगह आगे बढ़ रही हैं। 

इसके अतिरिक्त बहुत सारी महिलाएं ऐसी होती हैं, जिनके बहुत बड़े-बड़े सपने होते हैं। लेकिन शादी के बाद उन्हें एक पारिवारिक बंधन में बांध दिया जाता है और वह अपने घर में रहकर कुछ नहीं कर पाती है। 

लेकिन आज के समय में टेक्नोलॉजी इतनी ज्यादा विकसित हो चुकी है कि ऐसी महिलाओं को अपना टैलेंट दिखाने के लिए बहुत सारे अवसर इंटरनेट पर मौजूद हैं।

जिनकी मदद लेकर महिलाएं अपना मनपसंद कार्य कर सकती हैं, महिलाओं को खुद का Business इसलिए भी करना चाहिए। क्योंकि लोगों को लगता है कि महिलाएं हमेशा दूसरों पर निर्भर रहती है अथवा वे अपना खर्च खुद नहीं निकाल सकती हैं। इसलिए ऐसे लोगों की सोच बदलने के लिए आपको खुद का Business जरूर करना चाहिए। 

इसके अलावा खुद का Business करके महिलाऐं अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को भी सुधार सकती हैं। इसके अलावा अपने पति के खर्च में उनका साथ दे सकती है, इसके साथ ही Business करने पर अगर आपके पास पैसा होगा, तो महिलाएं अपने बच्चों के भविष्य के लिए आवश्यक सुविधाएं भी उन्हें उपलब्ध करा सकती है।

इसके अतिरिक्त महिलाएं खुद का Business करके अपनी एक अलग पहचान बना सकती हैं। इसके अलावा महिलाओं को खुद का Business करने के लिए उनके पर्सनल रीजन भी हो सकते हैं।

महिलाएं खुद का Business करके कितना कमा सकती है? 

महिलाएं खुद का Business करके कितना कमा सकती है? यह पूरी तरह से महिला के हुनर और Business पर निर्भर करता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि आप सभी जानते हैं कि Business करके पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं होता है! आपका उत्पाद जितने अधिक ग्राहकों तक पहुंचेगा, आप उतना ही ज्यादा पैसे कमाने की क्षमता रखेंगी।

फिर भी आप एक अनुमान लगा सकती हैं कि अगर आपका Business ऑनलाइन है, तो आप साल के लाखों करोड़ों रुपए भी कमा सकती है। हम आपको किसी प्रकार की गलत जानकारी नहीं दे रहे हैं अगर आप इंटरनेट पर Business Lady सर्च करेंगी, तो वहा पर आपको बहुत सारी ऐसी महिलाएं मिल जाएंगी। 

महिलाओं को खुद का Business Grow करने के लिए क्या करना चाहिए? 

कभी कभी ऐसा हो सकता है कि आप अपना Business शुरू करें और आपको उसमें सफलता ना मिले, तो आप डिमोटिवेट हो सकता हैं। इसके अलावा आपके परिजन भी इस बात से नाराज हो सकते हैं अथवा उन्हें यह लग सकता है की आप कुछ भी नहीं कर पाएंगे।

तो आपको Business में Grow करने के लिए सबसे पहले एक सकारात्मक सोच रखनी चाहिए। इसके अलावा आपको अपनी लर्निंग पर पूरा ध्यान देना चाहिए, आप चाहे तो Business की किताबों को पढ़ सकती हैं। 

वहां से आपको बहुत सारा Business ज्ञान जानने को मिलेगा, इसके अलावा Business को काफी अच्छे लेवल पर ले जाने के लिए आप YouTube और इंटरनेट की सहायता ले सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि वहां पर तरह-तरह के Business टिप्स एंड ट्रिक्स दिए जाते हैं।

महिलाएं खुद का Business शुरू करने के लिए पैसे कहां से प्राप्त कर सकती हैं?

एक बार जब आप अपना Business शुरू करने के लिए निर्णय ले लेते है, तो फिर अगला काम आपको ये करना होता है कि Business शुरू करने के लिए, आपको धन एकत्रित करना है। क्यूंकि बिना पैसे के कोई भी बड़ा Business नहीं शुरू किया जा सकता है।

हालांकि कुछ ऐसे Business है, जिनमें ब्लॉगिंग, यूट्यूब और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की सहायता लेकर बिना निवेश के साथ Business शुरू किया जा सकता है। लेकिन यह प्रत्येक Business के लिए संभव नहीं है, क्योंकि बहुत सारे ऐसे Business है।

तो Business शुरू करने के लिए आप चाहे तो पैसों को अपने परिजनों की मदद लेकर इकट्ठा कर सकती हैं अथवा आप अपने बैंक से Business Loan ले सकती हैं। आप बिजनेस लोन लेने के लिए बिजनेस के लिए Loan कैसे ले के पोस्ट को अच्छे से पढ़ सकते है।

अभी के समय में महिलाओं को अपना Business शुरू करने का एक और फायदा यह है कि भारत सरकार भी समय समय पर बहुत सारी महिलाओं के लिए बिजनेस योजनाएं ला रहे हैं, जिसके जरिए महिलाएं कम ब्याज पर लोन लेकर अपना व्यापार शुरू कर सकते हैं।

Popular Post:

महिलाएं खुद का Business करने के दौरान समय प्रबंधन कैसे कर सकती हैं?

किसी भी Business को सफल बनाने के लिए समय प्रबंधन की बहुत ही ज्यादा आवश्यकता है। खासकर महिलाओं के लिए यह बहुत ही आवश्यक हो जाता है। क्योंकि उनके पास अपने बच्चों की देखभाल और परिवारिक कामकाज को देखने के साथ ही साथ अपने Business को भी संभालना होता है। 

हालांकि इस परिस्थिति में आप अपने पति की मदद ले सकती हैं और बिजनेस से संबंधित कार्य उनसे करवा सकती हैं। इसके अलावा अगर आपके बच्चे समझदार हो चुके हैं और बड़े हो चुके हैं, तो आप उनकी सहायता ले सकती हैं। हमें पूरा विश्वास है कि आपके परिजन आपके Business में आपकी सहायता अवश्य करेंगे।

इसके अलावा अगर आपका Business काफी ज्यादा Grow कर जाता है और आपको उससे आमदनी होने लगती है। तो आप अपने Business में समय प्रबंधन के लिए एक पर्सनल असिस्टेंट भी रख सकती है, जो आपके बहुत सारे पर्सनल कार्यों को कर सकता/सकती है।

इसके अलावा महिलाएं अपने Business को Grow करने के दौरान, समय प्रबंधन करने के लिए टेक्नोलॉजी का सहारा ले सकती है। आपके जानकारी के लिए बता दे की आज गूगल प्ले स्टोर पर बहुत सारे ऐसे एप्लीकेशन मौजूद हैं, जिनका उपयोग करके कोई भी व्यक्ति अपना टाइम मैनेजमेंट बढ़िया तरीके से कर सकता है।

महिलाएं खुद का Business करने के लिए अपने घर वालों को कैसे मनाएं?

खासकर जब भारत में महिलाओं को Business करने की बात आती है। तो हम देखते हैं कि अक्सर परिवार के लोग नहीं मानते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि शायद उन्हें लगता है कि महिलाएं ऐसा नहीं कर सकती है। इसके अलावा बहुत सारे लोग अपना मान सम्मान बचाने के नाम पर महिलाओं को उनके सपने पूरे करने से वंचित रखते हैं। 

इसलिए अगर आप अपना Business शुरू करना चाहती हैं, तो वह सकता है कि आपको भी यह समस्या का सामना करना पड़े, तो इस परिस्थिति में आप अपने घर वालों को अपने लक्ष्य के बारे में बताकर समझा सकती है कि आप किस प्रकार से Business करके अपने परिवार की आर्थिक और अन्य तरीके से मदद करना चाहती हैं। 

इसके अलावा आप उन्हे यह समझा सकती है कि Business करके आप अपने ऐसे सपने पूरे करना चाहती हैं, जो शायद आपके पति ना कर पाते हो। 

इतना सब करने के बाद इस बात की पूरी संभावना हो जाती है कि आपके घरवाले मान जाते हैं। अगर वह फिर भी नहीं मानते हैं, तो आप किसी तरह से उनसे छुपाकर अपना Business शुरू कर सकती हैं।

एक बार जब आपका Business Grow करने लगेगा और उससे कमाई होने लगेगी, तो उसे देखने के बाद; आपके घर वाले खुद ही समझ जाएंगे कि उन्होंने आपको Business करने से रोक कर गलत किया है और फिर वे स्वयं आपको Business करने के लिए मोटिवेट करेंगे।

महिलाएं अपने Business की शुरुआत कैसे करें? 

महिलाएं अपने Business की शुरुआत छोटे स्तर के साथ शुरू कर सकती हैं और अगर आप एक महिला हैं और आपको Business करना नहीं आता है। अथवा आपको नही पता की Business कैसे करना है? तो आप Moneyinnovate Blog की सहायता ले सकती हैं और इसमें बताए गए तरह-तरह के आर्टिकल पढ़ सकती हैं।

Best Housewife Buisness Ideas In Hindi (F.A.Q)

Q) क्या बिना पढ़े लिखे महिलाएं बिजनेस करके पैसे कमा सकती हैं?

बिजनेस के साथ पढ़ाई का उतना ज्यादा संबंध नहीं है, यदि आपको बिजनेस के बारे में अच्छा ज्ञान है तब आप बिना पढ़े लिखे भी बिजनेस करके उससे अच्छा पैसे कमा सकते हैं।

Q) क्या महिलाएं घर बैठे बिजनेस शुरू कर सकती है?

हां बिल्कुल ऐसे कई घर बैठे महिलाओं के बिजनेस आइडिया है, जिसे महिलाएं घर बैठे बहुत ही आसानी से शुरू कर सकती हैं।

Q) निवेश के बिना गृहिणियों के लिए रोजगार के अवसर क्या हैं?

अगर आप एक ग्रहणी हैं और आप बिना निवेश के कोई रोजगार के अवसर तलाश रही हैं, तो इसके लिए आपके पास कोई ना कोई Skills मौजूद होनी चाहिए। निवेश के बिना महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर आगे बताए गए हैं, इसलिए आप आर्टिकल को पढ़ना जारी रखें।

Conclusion – Housewife Business Ideas In Hindi 2023 

आपने देखा होगा कि आज के समय में नौकरी की समस्या बहुत ज्यादा होने लगी है। इसलिए आप अपना खुद का Business करके लोगों को नौकरी दे सकती है। 

इस तरह आप देश की इकोनॉमी Grow करने में अपना साथ दे सकती हैं। अगर हमारे देश में ज्यादा से ज्यादा लोग Business करेंगे, तो देश में जो नौकरी की समस्या है, वह भी धीरे-धीरे पूरी तरीके से खत्म हो जाएगा।

हमारा Education सिस्टम ऐसा है कि इसमें हमें कभी भी बिजनेस करने के लिए प्रेरित नहीं किया जाता है। बल्कि यह कहा जाता है की अच्छी पढ़ाई करके एक अच्छी नौकरी हासिल कर ली जाए जो की सही Education सिस्टम नही है। अन्य देशों में युवाओं को Business और Entrepreneurship के लिए प्रेरित किया जाता है।

लेकिन महिलाओं को Business भी जरूर करना चाहिए। फिर चाहे आपको उसमें सफलता मिले अथवा नहीं! अगर आपको सफलता नहीं मिलती है, तो आपको कुछ ना कुछ सीखने को अवश्य मिलेगा। वहीं अगर सफलता मिल जाती है, तो आप अपने साथ ही अन्य लोगों को भी रोजगार दे सकती हैं। आज के समय में महिलाओं के लिए Business शुरू करना बहुत आसान हो चुका है। 

यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको अपना खुद का Business शुरू करने के लिए निर्णय लेने में मदद मिली होगी। अगर आपको हमारा यह ब्लॉग पोस्ट Best Housewife Business Ideas In Hindi पसंद आया हो, तो इस ब्लॉग पोस्ट को अन्य लोगों के साथ भी साझा करें जिससे हम आपके लिए तरह-तरह के नए नए Business Ideas लेकर आते रहे। धन्यवाद!

Popular Post:

👇 इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें 👇

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *