Video Calling Karne Wala Apps 2023


यदि आप ऑनलाइन बात करने वाला ऐप्स कि तलाश में है तो हजारों से ज्यादा एप उपलब्ध हैं, उन एप कि मद्दत से आप अपने दोस्तों, परिवार को वीडियो कॉल कर सकते है और अगर आपको जानना है की सबसे अच्छा वीडियो कॉलिंग ऐप कौन सा है? नीचे में आपको कुछ Online Video Calling Karne Wala Apps 2023 के बारेमे में जानकारी दूंगा जिसे आप जरुर इस्तेमाल करते होंगे या करोगे।

वीडियो कॉलिंग मैसेजिंग ऐप उद्योग पर सबसे आश्चर्यजनक विशेषता में से एक है जो आपको मुफ्त में इंटरनेट का उपयोग करके अपने दोस्तों और परिवार को कॉल करने की सुविधा देता है जो फ्री डाउनलोड वीडियो कॉलिंग हैं।

दूरसंचार ऑपरेटरों द्वारा प्रदान किए गए अपने सेलुलर नेटवर्क पर मोबाइल वीडियो कॉलिंग तकनीक प्राप्त करके लोग एक बार संतुष्ट हो गए।

लेकिन समय बहुत तेजी से बदल गया है। प्रौद्योगिकी के बहुत सारे विकसित हुए हैं और मैसेजिंग ऐप प्रमुख बदलाव निर्माताओं में से एक हैं जो उपयोगकर्ताओं को एक साधारण मोबाइल एप्लिकेशन सिस्टम का उपयोग करके वीडियो कॉल करने में सक्षम बनाते हैं।

video calling karne wala apps

कई ऐप हैं जिन्हें आप प्रियजनों के संपर्क में रहने और उन्हें संदेश देने या Video Calling कर सकते हैं। हालाँकि, सभी ऐप्स समान नहीं हैं, कुछ केवल औसत और गैर-संतोषजनक सेवाओं की पेशकश करते हैं।

लेकिन ऐसे Video Calling Baat Karne Wala Apps भी हैं जो आपकी अपेक्षाओं को पूर्णता और उससे आगे बढ़ाने के लिए बनाए गए हैं।

अगर आपको इन सभी Video Calling Karne Wala Apps, फ्री वीडियो कॉल ऐप्स, ऑनलाइन वीडियो कॉल ऐप्स के बारे मे पूरी जानकारी चाहिए. तो आप सही जगह पर आए है।

इसके अलावा यदि आपको वीडियो कॉल करने वाला ऐप्स चाहिए या वीडियो कॉल करने वाला ऐप्स डाउनलोड करना है तो आप इस पोस्ट को पढ़कर Top 9 वीडियो कॉल करने वाला ऐप्स के बारे में जानेगे और उन्हे डाउनलोड भी कर पाएंगे।

ये भी पढ़े:

Video Calling Karne Wala Apps 2023 – 9 वीडियो कॉल करने वाला ऐप्स डाउनलोड करें

1. WhatsApp – सबसे अच्छा वीडियो कॉलिंग करने वाला ऐप

WhatsApp - sbse accha video calling karne wala app

व्हाट्सएप एप्स की परिचय की जरूरत नहीं है। हालाँकि, अब कई वीडियो कॉलिंग ऐप उभर रहे हैं, इसने वीडियो कॉल पर अधिक लोगों को जोड़ने के लिए अपनी सुविधाओं को भी अपडेट किया है।

व्हाट्सएप वीडियो कॉलिंग सुविधाओं की पंक्ति में आता है क्योंकि वीडियो कॉलिंग उपयोगकर्ताओं द्वारा व्हाट्सएप के अपने शीर्ष फीचर अनुरोधों में से एक बना हुआ है।

इसने 2016 के 15 नवंबर से सभी उपयोगकर्ताओं के लिए वीडियो कॉलिंग की घोषणा की है। व्हाट्सएप का नया फीचर पहले से ही दुनिया भर में चर्चा का विषय बना हुआ है।

व्हाट्सएप एप्स Play Store पर सबसे लोकप्रिय लड़कियों से वीडियो कॉल बात करने वाला ऐप्स है। इस ऐप का उपयोग करने का लाभकारी हिस्सा यह अधिक संभावना है कि जिस व्यक्ति से आप बात करना चाहते हैं, उसके स्मार्टफ़ोन पर भी यह ऐप होगा। यह एक फ्री वीडियो कॉलिंग ऐप है।

यदि आपको एक वीडियो कॉलिंग करने वाला ऐप चाहिए तो आप अपने फोन में Whatsapp को डाउनलोड करके फ्री वीडियो कॉलिंग का आनंद ले सकते है।

ऐप का नाम WhatsApp
ऐप रेटिंग 4.1/5 ⭐(स्टार)
कुल डाउनलोड 500Cr+
ऐप साइज़ 36MB
डाउनलोड लिंक क्लिक

व्हाट्सप्प से वीडियो कॉल कैसे करे – वीडियो देखे

2. Google Meet – High Quality Video Calls

Google Meet – High Quality Video Calls

यदि आप HD Video Calling App या ऑनलाइन वीडियो कॉलिंग ऐप कि तलाश में है तो में व्यक्तिगत रूप से अपने अनुभव से मैं आपको Google Meet, वीडियो कॉल के लिए सर्वश्रेष्ठ ऐप के साथ जाने की सलाह दूंगा।

Google Meet HD Calling करने के लिए जाना जाता है, लेकिन यह अधिक डेटा की खपत करता है। यदि आपके पास रात में समाप्त होने के लिए अधिक डेटा या डेटा पैक है और आपके पास डेटा का अधिक उपयोग नहीं है, तो सबसे अच्छा Google Meet के साथ जाना है।

आपके पास कम डाटा है तो आप व्हाट्सएप के साथ डेटा को प्रतिबंधित कर दिया है जिसमे वीडियो कॉल करते समय कम डाटा की खपत होता है और आपको मैसेंजर के साथ वीडियो कॉल के साथ कुछ मजेदार जोड़ने की आवश्यकता है।

ऐप का नाम Google Meet
ऐप रेटिंग 4.6/5 ⭐(स्टार)
कुल डाउनलोड 500Cr+
ऐप साइज़ 26MB
डाउनलोड लिंक क्लिक

फ्री फायर मैक्स रजिस्ट्रेशन कैसे करें

3. Skype Video Call App

Skype Video Call Apps

स्काइप एक फ्री एंड्रॉइड वीडियो कॉलिंग करने वाला फाइल ऐप है, जिसमें प्ले स्टोर पर 1 बिलियन से अधिक डाउनलोड हैं।

वास्तव में, Skype वह है जिसने हमें इंटरनेट पर मुफ्त वीडियो चैट करने के लिए पेश किया है। यह एक क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म टूल है जिसमें पीसी सहित अधिकांश प्लेटफार्मों पर अपने मूल एप्लिकेशन हैं।

सुपर नई सुविधाओं, डिजाइन और उपयोगकर्ताओं के एक टन के साथ, स्काइप दुनिया भर के लोगों के साथ जुड़े रहने के लिए ऐप है। Skype उपकरणों की एक विस्तृत श्रृंखला पर काम करता है और सबसे विश्वसनीय वीडियो कॉलिंग ऐप में से एक है।

एंड्रॉइड ऐप डेस्कटॉप एप्लिकेशन जितना अच्छा नहीं है, लेकिन यह कई सारी विशेषताओं के साथ आता है। आप अधिकतम 25 लोगों के समूह में वीडियो कॉल कर सकते हैं। इसमें एक मुफ्त टेक्स्ट चैट, वॉयस मैसेज, इमोटिकॉन्स, फोटो भेजना, इमोजीस इत्यादि शामिल हैं।

ऐप का नाम Skype
ऐप रेटिंग 4.1/5 ⭐(स्टार)
कुल डाउनलोड 100Cr+
ऐप साइज़ 45MB
डाउनलोड लिंक क्लिक

Also Read:

4. IMO Video Calling App – ऑनलाइन वीडियो कॉल ऐप

IMO Video Calling Apps - ऑनलाइन वीडियो कॉल ऐप

IMO एंड्रॉइड के लिए एक सरल फ्री वीडियो कॉलिंग ऐप है, जो 2G, 3G,4G या वाई-फाई कनेक्शन पर मुफ्त वीडियो और वॉयस कॉल करने के लिए बहुत अच्छा है।

यह क्रॉस-प्लेटफॉर्म है और आईओएस और एंड्रॉइड दोनों के साथ संगत है। Text, Voice और Video Calling के अलावा, यह ऐप बहुत सारी विशेषताओं के साथ आता है। लेकिन, यह एक विश्वसनीय ऐप है क्योंकि यह संदेशों और कॉल को पूर्ण एन्क्रिप्शन प्रदान करता है।

IMO से आप ग्रुप कॉल, फोटो साझा करना, स्टिकर भेजना आदि भी कर सकते हैं। उपयोगकर्ताओं ने दावा किया है कि अधिकांश ऐप की तुलना में वीडियो चैट करते समय आईएमओ कम डेटा का उपयोग करता है।

IMO डाउनलोड करने के लिए स्वतंत्र है, लेकिन जब इसको इस्तेमाल करना शुरू करोगे तब आपको ऐप के भीतर कुछ विज्ञापनों देखने को मिलेगा जो यूजर के लिए अच्छी नहीं है।

फ्री वीडियो कॉलिंग ऐप्स की लिस्ट में IMO ऐप बेहतर विकल्प है जिसकी मदद से आप फ्री में वीडियो कॉल कर सकते है। यह वीडियो कॉल ऐप डाउनलोड करने के लिए आप गूगल प्ले स्टोर पर जा सकते है या फिर नीचे दी हुई डाउनलोड लिंक पर क्लिकल करके डाउनलोड कर सकते है।

ऐप का नाम IMO Video Calling App
ऐप रेटिंग 4.1/5 ⭐(स्टार)
कुल डाउनलोड 100Cr+
ऐप साइज़ 36MB
डाउनलोड लिंक क्लिक

Popular Post:

5. JioCall – Video Call Karne Wala Apps

Jio4GVoice App Video Call Karne Wala Apps

JioCall App Videos Calling के लिए बेहतरीन App है जो Android And IPhone दोनों यूजर के लिए उपलब्ध है। शुरुवात में इस App सिर्फ Jio User के लिए बनाया गया था लेकिन अभी हर कोई इस्तेमाल कर सकता है।

JioCall पर आप अपने फ्रेंड्स रिलेटिव के साथ एक बार में 5 लोगों से ऑडियो विडियो कॉल कर सकते है, Playstore पर इस App की काफी अच्छी रेटिंग 3.3 के साथ 1M रिव्यु है और 100M+ डाउनलोड है।

ऐप का नाम JioCall
ऐप रेटिंग 3.4/5 ⭐(स्टार)
कुल डाउनलोड 10Cr+
ऐप साइज़ 35MB
डाउनलोड लिंक क्लिक

6. Facebook Messenger – Free Video Calling Karne Wala Apps

Facebook Messenger Free Video Calling Karne Wala Apps

Facebook Messenger के नाम से मशहूर यह वीडियो कॉलिंग ऐप दुनिया भर के लोगों के भरोसेमंद Video Calling Karne Ka Apps है।

फेसबुक मैसेंजर आपके फेसबुक अकाउंट में लॉग इन किए गए किसी भी वेब ब्राउजर के माध्यम से आईओएस और एंड्रॉइड दोनों उपयोगकर्ताओं के लिए मुफ्त में उपलब्ध है।

फेसबुक मैसेंजर का उपयोग करना बहुत आसान है। आप चाहे तो इससे जुड़ सकते हैं; एक पाठ संदेश भेजें, या एक वीडियो चैट शुरू करें, चुनाव आपका है।

Facebook Messenger के साथ आप बहुत कुछ कर सकते हैं, जैसे कि ग्रुप वीडियो कॉल करना, इमोजी, स्टिकर, और जीआईएफ भेजना, मजेदार कला और प्रभाव के साथ फोटो और वीडियो कैप्चर करना, गेम खेलना आदि।

मैसेंजर भी आपको ट्रैक रखने देता है। अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ चैट करता है, और आप आरक्षण भी कर सकते हैं, दूसरों पर जांच कर सकते हैं, या इसका उपयोग व्यावसायिक उद्देश्य के लिए कर सकते हैं।

ऐप का नाम Facebook Messenger
ऐप रेटिंग 4.1/5 ⭐(स्टार)
कुल डाउनलोड 500Cr+
ऐप साइज़ 50MB
डाउनलोड लिंक क्लिक

Also Read:

7. Viber Messenger Video Call Apps

Viber Messenger Video Call Apps

Viber 2023 में एक और लोकप्रिय एंड्रॉइड वीडियो कॉल ऐप है जो लंबे समय से प्ले स्टोर में है। तब से ऐप को बहुत सारी विशेषताओं के साथ बेहतर और बंडल किया गया है।

यह क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म और लगभग सभी ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए मुफ्त में उपलब्ध है जैसे: Blackberry, Windows Phone, Android और ऐप्पल डिवाइस जैसे मोबाइल डिवाइस भी हैं।

Viber उपयोगकर्ताओं के बीच सुरक्षित संचार प्रदान करता है और स्वचालित रूप से पाठ संदेश, वीडियो और वॉइस कॉल, फ़ोटो और समूह चैट को एन्क्रिप्ट कर करते है।

इसमें एक उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस है, और वीडियो चैट करना काफी आसान है; उपयोगकर्ता के नाम के बगल में स्थित कैमरा चिह्न पर क्लिक करें और बात करना शुरू करें।

इसके अतिरिक्त, आप दोस्तों के साथ वाइबर गेम भी खेल सकते हैं, सार्वजनिक खातों का पालन कर सकते हैं, संपर्क फाइलें साझा कर सकते हैं, आदि।

ऐप का नाम Viber 
ऐप रेटिंग 4.5/5 ⭐(स्टार)
कुल डाउनलोड 100Cr+
ऐप साइज़ 45MB
डाउनलोड लिंक क्लिक

Also Read:

8. WeChat – Free Messaging And Calling App

WeChat – Free messaging and calling app

यह उन ऐप्स में से एक है जो अविश्वसनीय रूप से अपने उपयोगकर्ता आधार को बढ़ा रहा है और आपको दुनिया भर में परिवार और दोस्तों के साथ आसानी से जुड़ने देता है। यह चैट, वॉयस और वीडियो कॉल, चित्रों को साझा करने और बहुत कुछ के लिए एक ऑल-इन-वन ऐप है।

लेकिन यह चीन का लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप इस उद्योग में अग्रणी बन गया है। WeChat भी एकमात्र ऐसा सामाजिक मंच है जिसका 80% चीनी सहस्राब्दी प्रतिदिन उपयोग करते हैं। जुलाई 2012 में उन्होंने वीडियो कॉलिंग फीचर जोड़ा हैं।

ऐप का नाम WeChat
ऐप रेटिंग 3.7/5 ⭐(स्टार)
कुल डाउनलोड 10Cr+
ऐप साइज़ _
डाउनलोड लिंक क्लिक

Also Read:

9. JusTalk – Free Video Calls and Fun Video Chat

JusTalk – Free Video Calls and Fun Video Chat

JusTalk एक सुरक्षित, कम-ज्ञात एप्लिकेशन है जिसका प्राथमिक ध्यान वीडियो चैटिंग पर है। ऐप बहुत विश्वसनीय है और वीडियो कॉल में डूडलिंग जैसे कई मजेदार फीचर पैक करता है, अनंत प्रतिभागियों, गेम, संगीत रिंगटोन आदि के साथ समूह वीडियो चैट करता है।

यह क्रॉस-प्लेटफॉर्म है और यह चिकनी, उच्च गुणवत्ता वाली आवाज और वीडियो प्रदान करता है।

JusTalk – Free Video Calls and Fun Video Chat को हर नेटवर्क पर इस्तेमाल कर सकते है और अपने दोस्त रिलेटिव से विडियो कॉल कर सकते है।

अलग-अलग थीम के साथ टेक्स्ट मैसेज, शेयर इमेज और शेयर को भी कस्टमाइज कर सकते हैं। इसके अलावा, JusTalk आपको अपने वीडियो कॉल रिकॉर्ड करने और उन्हें अपने एल्बम में सहेजने की अनुमति देता है। यह डाउनलोड करने के लिए स्वतंत्र है लेकिन इसमें कुछ इन-ऐप खरीदारी और विज्ञापन शामिल हैं।

ऐप का नाम JusTalk 
ऐप रेटिंग 4.4/5 ⭐(स्टार)
कुल डाउनलोड 1Cr+
ऐप साइज़ 31MB
डाउनलोड लिंक क्लिक

वीडियो कॉलिंग करने वाला ऐप्स से रिलेटेड कुछ सवाल

1) वीडियो कॉलिंग के लिए सबसे अच्छा ऐप कौन सा है?

वैसे ऊपर दिए गए सभी वीडियो कॉलिंग करने वाला ऐप्स अच्छे है, मेरे हिसाब से WhatsApp, Zoom, Google Meet और Facebook Messenger आदि वीडियो कॉलिंग के लिए सबसे अच्छे ऐप है।

2) फ्री में लड़कियों से बात करने वाला एप्स कौन सा है?

Azar, Tinder, Omega, Bigo Live और Holla फ्री में लड़कियों से बात करने वाला ऐप्स है।

3) बिना व्हाट्सप्प के वीडियो कॉल कैसे करे

यदि आपके फोन में व्हाट्सअप नहीं है तो आप मोबाईल में दिए गए वीडियो कॉलिंग फीचर की मदद से वीडियो कॉल कर सकते है.

Conclusion:

वैसे, इसके अलावा कई ऑनलाइन बात करने वाला ऐप्स हैं जिन्हें आप वीडियो कॉलिंग के लिए Google Play Store से Download कर सकते हैं।

यह दुनिया भर में वीडियो कॉलिंग के लिए उपयोग किए जाने वाले सबसे अच्छे ऐप हैं। और सभी एक अलग उद्देश्य की सेवा करते हैं। जहां कुछ ऐप दोस्तों और परिवार के साथ वीडियो कॉलिंग के लिए हैं, वहीं कुछ बिजनेस कॉलिंग के लिए हैं, जबकि कुछ आपके कनेक्शन के साथ मज़ेदार हैं।

कॉल क्वालिटी और फीचर्स के मामले में, WhatsApp Video Call On PC और मोबाइल दोनों के लिए व्हाट्सएप एप्स अच्छा माना जा सकता है।

उम्मीद करता हु की आप इन Online Video Calling Karne Wala Apps या वीडियो कॉलिंग करने वाला ऐप्स में से एक को जरुर इस्तेमाल करेंगे, अगर जानकारी अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें।

Also Read:

👇 इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें 👇

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *