Google Se Paise Kaise Kamaye in Hindi 2023


अगर आप ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तरीके को इन्टरनेट पर सर्च कर रहे है, तो आपको बता हु की इन्टरनेट से पैसे कमाने का हजारों तरीके है। लेकिन, पैसे कमाना इतना आसान नहीं है जितना लगता है। पैसे तभी कमा सकते है जब आप अपने कौशल को इस्तेमाल करके पैसा कमाने का तरीका पर काम करेंगे।

यदि आप गूगल से पैसा कमाना चाहते है तो आप कमा सकते है, इसके लिए “गूगल से पैसे कैसे कमाए” Google Se Paise Kaise Kamaye 2023 में वह कौन-कौन सी तरीके है गूगल से पैसे कमाने का सभी जानकारी पता होना चाहिए।

गूगल पैसे कमाने का कई कई अवसर प्रदान कर रहा हैं। बस आपको उन अवसर के अनुसार काम करना हैं। जो कौशल आपके पास है उसे ढूंढेने की आवश्यकता है।

निचे गूगल से पैसे कमाने का तरीका कुछ विचार शेयर किया है, जो की उन पैसा कमाने का तरीका में खुद उपयोग करता हु और Google की मदद से ऑनलाइन पैसा कमाता हु।

Google Se Paise Kaise Kamaye in Hindi

आपके मन मे एक सवाल आता होगा: गूगल से पैसा कैसे कमाया जाता है? और अगर में गूगल से पैसे कमाऊंगा तो गूगल पैसे कैसे कमाता है? तो आपको जानकारी के लिए बता दू की गूगल की बहुत सारे Product and Services है जिनके जरिये वह पैसे कमाता है।

Google Revenue की बात करू तो, अपना अधिकांश पैसा अपने ग्राहकों की मद्दत से कमाता है। आपने एक बात को गौर किया होगा। जभी आप किसी चीज के बारेमे Google पर सर्च करते है, उसके बाद किसी वेबसाइट को खोलते हैं, दिखाए गए विज्ञापन आपके सर्च किये गए कीवर्ड के रिलेटेड होते है।

यदि आप एक डिजिटल मर्केटर बनना चाहते है और डिजिटल मार्केटिंग से रिलेटेड Course गूगल पर सर्च कर रहे है, तो आप जितने वेबसाइट/ब्लॉग पर Visit करेंगे गूगल द्वारा डिजिटल मार्केटिंग से रिलेटेड विज्ञापन आपको दिखाया जायेगा।

जब आप गूगल पर कुछ सर्च करते है यप Google आपकी डेटा एकत्र करता है, और उसके आधार पर विज्ञापन बनाता है जो की Google के लिए प्रमुख राजस्व का स्रोत है।

यह Advertisers को अपने विज्ञापन दर्शकों के सही समूह तक पहुँचाने के लिए चार्ज करता है साथी साथ Advertisers को अपने Audience प्राप्त होता है।

विज्ञापनदाता Google के विज्ञापनों में शीर्ष स्थान हासिल करने के लिए High Bid करते है जिसकी बिड हाई होगी गूगल की फर्स्ट पर रैंक करता है।

इसके अलावा गूगल बहुत सी तरीके से पैसे बनाता है। उम्मीद करता हु की गूगल पैसे कैसे कमाता है अच्छे से समझ गए होंगे।

अब जानते है की गूगल से पैसा कैसे कमाए – Google Se Paise Kaise Kamaye, गूगल से बहुत सारा पैसे कैसे कमाए, गूगल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए और गूगल से पैसे कैसे कमाए Online?

तो चलिए जानते है की गूगल से पैसे कमाने का तरीका कौन-कौन से है जिनके जरिये आप भी गूगल से पैसे कमा सकते है

Google Se Paise Kaise Kamaye in Hindi 2023 – 8 तरीके से गूगल से पैसा कमाए

वैसे तो गूगल से पैसे कमाने का कई सारे तरीके है मगर आज 8 गूगल से पैसा कमाने के आसान तरीके पर बात करेंगे जिसे में खुद इस्तेमाल करता हु।

Google Se Paise Kaise Kamaye जानकारी जानने के बाद आप $100 आसानी से पैसा कमा सकते है और गूगल से बहुत सारा पैसा कमा सकते है।

#1: BLOGGER.COM से पैसा कमाए

blogger se paise kaise kamaye

ब्लॉगिंग इन दिनों पैसे कमाने का एक बड़ा स्रोत बन चूका है। कुछ साल पहले ब्लॉगिंग को आमतौर पर Passive Income का एक रूप माना जाता था और ब्लॉग्गिंग से थोडा बहुत कमाई करता था।

ऐसे कई लोग है जो ब्लॉगिंग अपने अनुसार यानि Part Time या Full Time के रूप में लेते हैं और वे एक अच्छी नियमित आय अर्जित कर रहे हैं। आप भी ब्लॉगिंग से पैसे कमाने चाह्ते है तो अपना खुद का ब्लॉग शुरू करे।

यदि आप ब्लॉगिंग में नए हैं, तो एक Free Blogging Platform पर शुरू कर सकते है जो यह नए ब्लॉगर के लिए यह Platform सबसे अच्छा है।

BLOGGER.COM पर बिना किसी लागत के ब्लॉग को बना सकते है। अगर आपको अपनी खुद की ब्लॉग शुरू करनी है तो, इस पर पहले लेख लिख चूका हु सभी स्टेप्स को फॉलो करते अपना ब्लॉग सेटअप करे। ब्लॉगर पर ब्लॉग कैसे बनाए पूरी जानकारी जाने।

ब्लॉगिंग ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों में से लोकप्रिय सबसे अच्छा मना गया है। ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए नीचे कुछ तरीकों है जिनके मद्दत से आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते है।

  1. Google Adsense
  2. Affiliate Marketing
  3. Services
  4. Sell Digital Products
  5. Sell Memberships

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए इन सारे तरीकों को कैसे Implement करना है पूरी जानकारी के लिए ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए पढ़ सकते हैं।

तो यह पहला तरीका था जिसकी मदद से गूगल से बहुत सारा पैसा कमाया जा सकता है और इसी का इस्तेमाल करके बहुत से लोग गूगल से फ्री में पैसे कमाते है

#2: YOUTUBE से पैसा कमाए

google youtube se paise kaise kamaye

YouTube को आज के दिन में हर कोई इस्तेमाल कर रहा है। Google Se Paise Kaise Kamaye सबसे बेस्ट तरीकों में से एक हैं।

YouTube से पैसे कमाना बहुत ही आसान है। YouTube से पैसा कमाने के बस आपके द्वारा बनाई गई Videos Upload करना, Views लाना और कई तरीके से कमाई अर्जित करना।

एक YouTube चैनल होने एक आप सिर्फ Google Adsense से ही नहीं कई तरीके से पैसे कमा सकते है: Advertising, Brand, Fan Funding Or Merchandise बिक्री से कॉर्पोरेट प्रायोजन शामिल हो सकते हैं।

यदि आप गूगल से फ्री में पैसे कैसे कमाए के बारे में जानकारी खोज रहे है तो यह तरीका सिर्फ आपके लिए है जिसमे आपको एक भी रुपए खर्च नहीं करना होता है।

YouTube Channel कैसे बनाए?

Youtube चैनल शुरू करने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को अच्छे से फॉलो करे।

Step: 1: सबसे पहले Youtube.com पर जाये,

Step: 2: अपने Gmail ID से लॉग इन करे,

Step: 3: अपने YOUTUBE चैनल को ऑप्टिमाइज़ करें। अपने विषय के आधार पर अपने चैनल के लिए एक विशिष्ट नाम का उपयोग करें। अपने यूट्यूब हेडर के लिए कुछ पेशेवर ग्राफिक बैनर का उपयोग करें। इतना करने के बाद आपकी YouTube Channel पूरी तरह Setup हो चुकी है, Videos Upload करना शुरू करे।

YouTube Channel से पैसे कैसे कमाए

YouTube पर सफल होने और पैसे कमाने के लिए सबसे आसान तरीका है एक अच्छी निच पर काम शुरू करना। यदि आप Travelling में रुचि रखते हैं, तो Travelling से संबंधित वीडियो बनाएं और अपलोड करे।

ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनके द्वारा आप YouTube पर कमाई करना शुरू कर सकते हैं जैसे Google Adsense, Affiliate Marketing, Paid Sponsorships, Brand Deals, आदि। YouTube से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी पढ़ सकते है।

#3: GOOGLE ADSENSE से पैसा कमाए

google adsense se paise kamaye
google adsense se paise kaise kamaye hindi

जब हम ब्लॉग या चैनल शुरू करते है तो पैसे कमाने का हमारा Main Source रहता है वह ADSENSE, लेकिन Google AdSense से पैसे कमाने के लिए, Google के बहुत सारे नियम हैं जिसे ध्यान में रख कर काम करना होता है।

अभी भी कई ब्लॉगर होंगे जिसे Google AdSense Approval नहीं मिला होगा और कई ब्लॉगर Google AdSense, Google नीति का उल्लंघन करते है और अपना खाता खो देते है। आप सही तरीके से काम करेंगे तो Google AdSense से बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Google AdSense अकाउंट कैसे बनाए?

यदि आप अपने ब्लॉग के लिए AdSense account बनाना चाहते है तो सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट में Privacy Policy, Contact Us, About Us pages आदि हो।

अकाउंट बनाने से पहले Blog Speed Test करले की अच्छी है या नहीं। और साथी साथ आपके ब्लॉग पर एक दिन में कम से कम 500 Visitor आ रहे है की नहीं, वैसे AdSense approval  लेने के लिए Visitor कोई मायने नहीं रखता लेकिन ब्लॉग से पैसे कमाना है तो Visitor अति आवश्यक है।

AdSense Account बनाने के लिए निचे से सभी स्टेप्स को फॉलो करे:

Step-1: सबसे पहले Google AdSense की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये,

Step-2: साइनअप करके और फॉर्म भरें,

Step-3: फॉर्म भरने के बाद, अपनी ब्लॉग की URL add करे और वे आपको एक कोड साझा करेंगे, जिसे आपको अपनी वेबसाइट पर रखना होगा (head.php, header.php, index.html) Code डाले,

Step-4: अब आपको 24 घंटे से लेकर 72 घंटे रुकना होगा आपकी ब्लॉग को रिव्यु करके अप्रूवल देगा।

Step-5: अप्रूवल मिलने के बाद AdSense का एक नया पैनल दिखाई देगा जहाँ आप अपनी वेबसाइट के विभिन्न अनुभागों पर कोड ऐड कर सकते हैं।

Google AdSense से पैसे कैसे कमाए?

Google AdSense इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए सबसे सबसे अच्छी चीज है, बहुत से लोग महीनों के $1000 आसानी से कमा रहा है। Google AdSense से पैसे कमाने के लिए जानकारी प्राप्त करे Google adsense से पैसे कैसे कमाए?

#4: GOOGLE PAY से पैसा कमाए

गूगल पे से पैसे कैसे कमाए App

Digital India के बाद कई सारे बिज़नस ऑनलाइन आया और ऑनलाइन भुगतान करने के लिए Paise transfer karne wala apps का इस्तेमाल कर रहा है।

उन में से एक Google Pay है। Google Pay भारत में BHIM UPI, Govt के साथ काम करता है। BHIM भारत का भुगतान इंटरफ़ेस है, जो आपके बैंक खाते को Google सुरक्षा उपायों के साथ आपके Google भुगतान से लिंक करने की अनुमति देता है।

यह आपको पैसे भेजने और प्राप्त करने की अनुमति देता है जैसे आप इसे अपने किसी भी बैंकिंग ऐप या PAYTM या Phonepe खाते जैसे ऑनलाइन भुगतान पोर्टल पर करते हैं।

Google Pay लेन-देन के मामले में सबसे सुरक्षित तरीका है, आपको अपने लेनदेन के बाद स्क्रैच कार्ड मिलते हैं और एक बार कैशबैक राशि को आपके बैंक खाते में जमा कर दिया जाता है।

गूगल पे से पैसे कैसे कमाए

Google Se Paise Kaise Kamaye Online तरीकों में Google Pay se paisa kamana बहुत ही आसान है इसके लिए आपको नीचे दी गयी लिंक (Link) से आपको app download करना होगा। ध्यान रखे की नीचे की link से Download करने से ही आपको रुपए मिलेंगे।

Download: Google Pay (Tezz)

गूगल पे से पैसे भेजने के लिए 4 तरीके दिया गया है: Bank Transfer, Phone Number, UPI ID or QR Code and Self Transfer अच्छे से जान्ने के लिए Continue… करे।

Also Read:

#5: GOOGLE OPINION REWARDS से पैसा कमाए

गूगल से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी

यदि आप गूगल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए के बारे में जानना चाहते है तो आपको Google Opinion Reward के बारे में जरूर सोच चाहिए। यह Google se Online Paise Kamane का एक बेस्ट तरीका है।

Google opinion rewards app एक सर्वेक्षण ऐप है जो आपको सवालों के जवाब देकर और फीडबैक प्रदान करके Play Store क्रेडिट करने का मौका मिलता है।

अपने पास प्राप्त क्रेडिट से प्ले स्टोर पर उन क्रेडिट को ऐप्स, म्यूजिक, मूवी और गेम्स की खरीद के लिए रिडीम कर सकते हैं। इसे बढ़िया एअर्निंग अप्प आपको कोई नहीं मिलेगा और यह प्ले स्टोर पर क्रेडिट लेने का एक शानदार तरीका है।

Google Opinion Rewards पर अकाउंट कैसे बनाए?

Google opinion rewards app पर अकाउंट बनाने के लिए निचे की सारी steps को फॉलो करे:

Step-1: सबसे पहले google play store पर जाए और opinion rewards app download करे,

Step-2: अपनी Gmail Id सेलेक्ट करे,

Step-3: Google opinion rewards app की terms ऑफ़ services को Accept करे,

Step-4:  अब अपना नाम, Postcode और country सेलेक्ट करे,

Step-5: आपसे कुछ पर्सनल इन्फोर्मेशन पूछेगा जवाब दे और आगे बढे,

Step-6: Get Started पर क्लिक करे, आपके एरिया में जितने सर्वे होने सभी आपकी My Tasks में दिखेगा उससे कम्पलीट करे और सिंपल तरीके से पैसे कमाए।

#6: GOOGLE TASK MATE APP से पैसा कमाए

यदि आप Google Se Paise Kamane Wale Apps के बारे में जानना चाहते है तो Google Task Mate App आपके लिए है।

गूगल से पैसा कैसे कमाया जाता है

Google Task Mate App गूगल का खास ऐप है जो यूजर्स को अपने स्मार्टफोन पर कुछ आसान सा टास्क पूरा करके पैसे कमाने का मौका देगा।

कई सारे केटेगरी में उपलब्ध होने के साथ-साथ यूजर्स कमाए हुए पैसे अपने अकाउंट में ट्रान्सफर कर सकते है।

लेकिन TaskMate App पर अभी टेस्टिंग चल रहा है। अगर आप जानना चाहते है की आखिर Google Task Mate App क्या है और पैसे कैसे कमाए तो लेख पढ़ सकते है: Google Task Mate App Se Paise kaise Kamaye

#7: GOOGLE ADWORDS से पैसा कमाए

google ads se paise kaise kamaye

GOOGLE ADWORDS यानि Google Ads, Google का विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म है जिसके माध्यम से यह आपकी वेबसाइट या सेवाओं को बढ़ावा देता है और बदले में भुगतान किया जाता है।

यह एक ऑनलाइन विज्ञापन सेवा है, जो Advertisers को वेब उपयोगकर्ताओं के लिए संक्षिप्त विज्ञापन प्रति प्रदर्शित करने के लिए प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम बनाती है, जो कि खोजशब्दों पर आधारित है, Advertisers द्वारा पूर्वनिर्धारित, जो प्रतिलिपि को उपयोगकर्ताओं को दिखाए गए वेब पृष्ठों की सामग्री से जोड़ सकता है।

Google और भागीदार वेबसाइटों के वेब पेज Google को इस विज्ञापन की प्रतिलिपि को चुनने और प्रदर्शित करने की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

विज्ञापनदाता भुगतान करते हैं जब उपयोगकर्ता प्रदर्शित की गई कॉपी के बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए अपने ब्राउज़िंग को डायवर्ट करते हैं, और साझेदार वेबसाइटें अपनी आय का एक हिस्सा प्राप्त करती हैं।

Google Ads पर अकाउंट बनाना काफी आसान प्रोसेस है:

सबसे पहले Google ऐडवर्ड्स वेबसाइट पर जाएँ और ऐडवर्ड्स खाते के लिए साइन अप करें। इसके लिए कुछ वित्तीय जानकारी की आवश्यकता होती है क्योंकि प्रत्येक क्लिक के लिए Google को भुगतान किया जा सकता है, इसलिए अपने बैंक विवरण तैयार रखें।

ऐडवर्ड्स खाता बनाने के बाद, आप एड्स से अच्छा पैसे कमा सकते है। दाईं ओर अभियान टैब पर क्लिक करें और Campaigns page में आपको +New Campaign button दिखाई देगा, अपने प्रोडक्ट और सर्विसेज से लिए New Campaign बनाए और पैसे कमाए।

यह भी Google Se Paise Kaise Kamaye तरीके में सबसे शानदार तरीके है क्योंकि किसी भी Product या अपनी Affiliate Blog को Google Ads से Promote कर सकते है और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

लेकिन यह गूगल से पैसे कमाने का पैड तरीका है जिसके लिए आपको Investment करनी होगी लेकिन इसकी मदद से आप गूगल से बहुत सारा पैसा कमा सकते है

#8: GOOGLE PLAY STORE से पैसा कमाए

google play se paise kaise kamaye

Google Play Store Android उपकरणों के लिए एक सबसे बड़ा आधिकारिक ऐप स्टोर है। सभी वांछित एप्लिकेशन Google Play Store से डाउनलोड किए जाने चाहिए।

कोई भी एप्लीकेशन अपलोड होने से पहले गूगल स्कैन करता है और Google Play Store app अपलोड करने की अनुमति देता है।

Google Play Store के अलावा भी बहुत सारे App Store है जहा से किसी भी तरह का मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते है।

Google Play Store से पैसे कैसे कमाए?

गूगल से बहुत सारा पैसा कैसे कमाए के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए क्योंकि आजकल सिर्फ पैसा कमाना मायने नहीं रखता है बल्कि बहुत सारा पैसा मायने रखता है।

यदि आप web developer है और Android app बनाना जानते है तो आपके लिए यह सही साबित होगी, Developer अपनी इच्छा के अनुसार, ऐप को प्ले स्टोर पर मुफ्त या भुगतान के लिए अपलोड करते हैं।

अगर उनके ऐप का भुगतान किया गया है, तो उस ऐप के किए गए हर डाउनलोड के लिए, उन्हें Google को अपना हिस्सा देने के बाद उनके खाते में पैसा मिलता है।

डेवलपर्स उस राशि को तय करते हैं जिसे पाने के लिए भुगतान करना पड़ता है, लेकिन तयनुसार Google को अपना हिस्सा मिलता है और बाकी डेवलपर का होता है।

साथ ही डेवलपर को play store में अपना पहला ऐप अपलोड करते समय 25 $ का एक बार Registration करना होगा।

यदि आपके पास एक Smartphone और स्मार्टफोन से पैसे कैसे कमाए जानना चाहते है तो अपने phone की जरिए पैसे कमाने की Opportunity काफी बढ़ जाता है, मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका अच्छे से पढ़े।

गूगल से पैसा कैसे कमाए से रिलेटेड कुछ सवाल

1) क्या गूगल से पैसा कमा सकते हैं?

जी हाँ, गूगल से आप पैसे कमा सकते है, गूगल से पैसे कमाने के लिए आप ऊपर दिए गए 8 तरीकों को पढ़ सकते है।

2) गूगल 1 दिन में ₹ 1000 कैसे कमाए?

गूगल से 1 दिन में 1000 रुपए Blogging, Youtube और Google Ads की मदद से आसानी से कमाए जा सकते है, बल्कि इससे भी ज्यादा कमा सकते है।

3) क्या ब्लॉगिंग से 100$ रोज कमा सकते है

हाँ कमा सकते है, लेकिन इसके लिए आपके ब्लॉग या वेबसाईट पर बहुत सारा ट्राफिक होना चाहिए।

4) 1000 सब्सक्राइबर पर कितना पैसा मिलता है?

यूट्यूब अपर आपको 1000 सब्सक्राइबर पर एक भी रुपए नहीं मिलते है क्योंकि यूट्यूब आपको Views के पैसे देता है न की सब्सक्राइबर के। वो भी तब जब आप 1000 सब्सक्राइबर और 4000 Hours का Watch Time पूरा कर लेते है।

5) कितने सब्सक्राइबर होने पर पैसे मिलते हैं?

यूट्यूब अपो सब्सक्राइबर के पैसे नहीं देता है, वह आपको Views के पैसे देता है। भले ही आपके 2000 सब्सक्राइबर है और आपका चैनल Monetize भी है लेकिन आपके एक भी Views नहीं है तो आपको एक भी रुपए नहीं मिलेगा।

गूगल से पैसे कमाने के तरीके जानने के लिए वीडियो देखे

गूगल से पैसे कमाने की जानकारी में

इंटरनेट पर पैसे कमाने के लिए बहुत सारे तरीके हैं लेकिन Google कमाई करने का सबसे अच्छा तरीका है जो आजकी लेख Google Se Paise Kaise Kamaye In Hindi प्राप्त कर चुके है।

मुझे उम्मीद है की Google Se Paise Kaise Kamaye Online और गूगल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए के बारे में जानकर आपको अच्छा लगा होगा।

Google से पैसे कमाते हैं google आपको एक प्लेटफॉर्म देता है जिसका इस्तेमाल करके पैसे कमाने के लिए किया जाता था। यह एक सबसे अच्छा तरीका है जिसे आप Google दूसरों को देते हैं और फिर यह एक भरोसेमंद कंपनी है।

उम्मीद करता हु आपके लिए Google Se Paise Kaise Kamaye जानकारी फायदेमंद साबित होगी, जानकारी अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे।

अगर आप अपने गाँव में पैसे कमाने की तरीके धुंद रहे है तो गांव में पैसे कमाने के तरीके के बारेमे पढ़ सकते है।

Also Read:

👇 इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें 👇

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *