Chota Business Kaise Kare 2023


Chota Business Kaise Kare – एक बिजनेस शुरू करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है चाहे छोटा बिजनेस से शुरू करते है तब भी इसके लिए आपके पास अच्छा छोटा बिजनेस प्लान होना काफी जरूरी है।

यदि आप बिजनेस करना चाहते है, परंतु बिजनेस करने के लिए आपके पास कम पैसे है तो आप छोटा बिजनेस कर सकते है, क्यूंकि आज हम छोटा बिजनेस कैसे शुरू करें के ऐसे कई बिजनेस प्लान के बारे में बताएंगे जिसे शुरू करके आप बहुत ही अच्छा पैसे कमा सकते है।

Chota Business Kaise Kare - छोटा बिजनेस कैसे करें

अगर आप नया बिजनेस करने के बारे में सोच रहे है, तो आपके मन में विचारों का एक समूह हो सकता है, उन विचारों को उचित दिशा में ले जाने के लिए एक अच्छा छोटा बिजनेस आइडिया का होना आवश्यक है।

बिजनेस शुरू करने से पहले आपको अत्यधिक दृढ़ संकल्प और आत्मविश्वास का होना जरूरी है, उसी के साथ आप जिस बिजनेस को करना चाहते है उस बिजनेस के बारे में स्पष्ट जानकारी का होना भी काफी जरूरी है।

भारत किसी भी तरह के व्यवसाय को शुरू करने का एक बेहतर स्थान बन गया, इसलिए अगर आप आप Chota Business Kaise Kare और छोटा बिजनेस प्लान के बारे में अच्छे से जानना चाहते है, तब यह पोस्ट आप सभी के लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाला है।

यह पोस्ट भी पढ़े :

बिजनेस में किस तरह की गलतियां कभी भी नहीं करना चाहिए?

Chota Business Kaise Kare के तरीके के बारे में जानने से पहले आपको बिजनेस में किन गलतियों को बिलकुल भी नहीं करना चाहिए? इनके बारे में भी जानना जरूरी है, यदि बिजनेस में किस तरह के गलतियों को नहीं करना चाहिए के बारे में बताएं तो वह तरीके है –

  1. सही Business Planning का होना:
  2. असफलता का डर होना:
  3. व्यवसाय के लिए पर्याप्त Funding का ना होना:
  4. अपने व्यवसाय के लिए सही बीमा ना रखना:
  5. अपने उत्पाद के लिए कम शुल्क लेना:
  6. अपने बिजनेस का सही रिकॉर्ड ना रख पाना:
  7. अपने व्यवसाय के लिए लाइसेंस न लेना:
  8. Trademark की सुरक्षा ना करना:
  9. Personal Bank Account का उपयोग करना:
  10. किसी विशेषज्ञ की सलाह ना लेना:

इन सभी Common Small Business Mistakes के बारे में अच्छे से जानकारी पिछली लेख में दिया जा चूका है आप चाहे तो पढ़ सकते है।

Chota Business Kaise Kare – छोटा बिजनेस कैसे शुरू करें

यदि आपके पास बिजनेस में इन्वेस्ट करने के लिए पैसे बहुत कम है तब आप छोटा बिजनेस शुरू कर सकते हैं क्योंकि छोटा बिजनेस करके भी आप काफी अच्छा पैसे कमा सकते हैं। नीचे हमने Chota Business Kaise Kare के बारे में अच्छे से बताए हैं –

1.  बिजनेस प्लान बनाए

छोटा बिजनेस शुरू करने के लिये आपको जो करना है वह अपनी बिजनेस के लिए एक अच्छी बिजनेस प्लान बनाए। बिजनेस प्लान स्पष्ट होनी चाहिए की आप किस तरह से काम करने वाले है, आगे जाकर कुछ बदलाब करना है तो उसमे आसानी से कर सके।

उस से पहले आपको एक विचार की आवश्यकता होती है। Event Organizer, Small Grocery Shop, Bakery Shop, Book Store, Computer Trainer जैसे विभिन्न छोटे बिजनेस उपलब्ध हैं। कोई भी एक छोटे व्यवसाय, भारतीय निवासियों और विदेशियों को समान रूप से लॉन्च कर सकते है।

2. Training, Experience प्राप्त करे.

अपनी विशेषज्ञता और शिक्षा के अनुसार बिजनेस को आगे बढ़ाने में मद्दत कर सकता है, बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी के बारेमे आपको क्या पता है? कैसे चलाना है? Training, Experience से प्राप्त कर सकते है।

आपके कौशल आपके व्यवसाय की सफलता दर तय करते हैं। अपनी नौकरी के पहले और दौरान जितनी संभव हो उतनी तरकीबें सीखें। इसके अलावा, कुछ विशेष या व्यावसायिक पाठ्यक्रम का प्रयास करें, या क्षेत्र में आपकी मदद करने के लिए एक अतिरिक्त कौशल सीखें, विशेष रूप से अभी भी शुरू करते समय।

3. Project Report तयार करे

किसी बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको उस बिजनेस को शुरू करने का एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट बना लेना चाहिए, जिसमें आप बिजनेस का नाम, स्थान के साथ और भी कई डिटेल्स जैसे आप बिजनेस में क्या-क्या करेंगे, बिजनेस में आपको किस किस तरह के खर्चे होंगे सभी को प्रोजेक्ट रिपोर्ट में शामिल कर सकते है।

4. पैसे जुटाए

चाहे छोटा बिजनेस हो या फिर बड़ा बिजनेस दोनों बिजनेस को ही शुरू करने में पैसे का जरूरत पड़ता है, यदि आप Chota Business Start करना चाहते हैं परंतु आपके पास पैसे कम है तब आप रिश्तेदार या फिर आपके दोस्तों से बिजनेस शुरू करने के लिए पैसे ले सकते हैं।

अगर आप कहीं नौकरी करते हैं और आप खुदका छोटा बिजनेस शुरू करना चाहते है, तो आप सैलरी से थोड़ा पैसे जमा करके उससे भी आपका Business बहुत ही अच्छे से शुरू कर सकते है। और यदि आपके पास पैसे नहीं है और आप बिजनेस शुरू करना चाहते है, तब आप बिजनेस के लिए फंडिंग या फिर ऋण ले सकते हैं।

अगर आपके पास कुछ पैसा नहीं है और बिना पैसे का बिजनेस करना चाहते है तो आप कर सकते है या आपके पास 1 लाख है और 1 लाख का बिजनेस करना चाहते इन आइडियाज पर काम कर सकते है।

5. अपनी लोकेशन चुने

भारत में एक छोटा व्यवसाय शुरू करने के लिए, आप होम बिजनेस करे या तो एक दूसरे घर, या एक छोटी सी दुकान, स्टाल, कार्यशाला किराये पर ले सकते है।

फिर आपको अपना व्यवसाय स्थानीय नगरपालिका या ग्राम प्रशासन में पंजीकृत करना होगा। आपको इस प्रतिष्ठान से अपना व्यवसाय चलाने के लिए परमिट प्राप्त होगा। आप परमिट के बिना बिजली और पानी प्राप्त नहीं कर पाएंगे, इसलिए पहले इसे करना महत्वपूर्ण है।

6. Business Registration करे

भारत में एक छोटे से व्यवसाय को पंजीकृत करने के लिए यह बहुत थकाऊ और लंबा हो सकता है। जितने जल्दी हो सके अपने बिजनेस को Registration करे। इसके लिए आप सब कुछ ऑनलाइन कर सकते हैं, और सभी आवश्यक जानकारी सरकार की वेबसाइट पर है।

यदि आप फ़ूड बिजनेस कर रहे है या करने की सोच रहे है तो आपको Fssai License लेना होगा। जो भी बिजनेस आप शुरू करना चाहते हैं आपको उस बिजनेस को शुरू करने से पहले रजिस्ट्रेशन के बारे में जनना जरूरी है।

Also Read:

7. GST Registration करे

Business Registration करते वकत GST Number की आवश्यकता होती है, आयकर विभाग इन को जारी करता है, और उन्हें प्राप्त करना आसान है। बस फॉर्म जमा करें और आवश्यक जानकारी और दस्तावेज संलग्न करें। एक छोटे से शुल्क का भुगतान करें, और आप अगले 30 कार्य दिवसों के भीतर दोनों प्राप्त करेंगे।

अगर आपने अभी तक अपने बिजनेस के लिए GST registration नहीं कराये है तो GST registration कैसे करे पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

8. वेबसाइट बनाए

छोटे बिजनेस को अच्छे लेवल और दुनिया का समक्ष लाने के लिए खुदका वेबसाइट होना चाहिए। आधुनिक दुनिया में एक ऑनलाइन उपस्थिति का अत्यधिक महत्व है। सामग्री विपणन के युग में, आपके पास अपनी वेबसाइट पर एक नियमित रूप से ब्लॉग होना चाहिए। यदि आप ब्लॉग्गिंग बिजनेस शुरू करना चाहते है तो ब्लॉग्गिंग क्या है और कैसे बनाए पूरी जानकारी पढ़ सकते है।

9. मार्केटिंग करे

अपने छोटे व्यवसाय के लॉन्च के साथ अपनी पूरी रचनात्मकता का उपयोग करें। एक नाम याद रखने के लिए यह एक अनूठा और आसान तरीका है, एक मजेदार और सरल लोगो बनाने के लिए लोगो डिज़ाइनर से लोगो बनाए।

इसके अलावा, Logo, Brand, बिजनेस का नाम और उस पर संपर्क विवरण के साथ अपने व्यवसाय के लिए आवश्यक सभी चीजों को प्रिंट करें। जितने सोशल मीडिया है उन सभी पर अपनी बिजनेस अकाउंट बनाए और बिजनेस के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को बताए।

इन सभी तथ्य को फॉलो करके आप आपके छोटे बिज़नेस आइडियाज पर काम कर सकते है। इसके अलावा किसी भी Business में सफल होने के लिए किताबों की भूमिका महत्वपूर्ण है। क्योंकि इसमें लेखक के सारे अनुभव शामिल होते हैं, जिन्हें वह लेखक अपनी जिंदगी से सीखता है। 

इसलिए अगर आप Business Books पढ़ते हैं, तो इससे आपको बहुत सारी ऐसे चीजें सीखने को मिलेगी, जिन्हें जानने के लिए हो सकता है, आपको बहुत सारा समय खर्च करना पड़े इसीलिए आप Best 20+ Business Books In Hindi पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

Popular Post:

Chota Business Ideas – छोटा बिजनेस प्लान

Chota Business Kaise Start Kare के तरीके के बारे में तो आप जान गए होंगे, आप यदि कोई अच्छा छोटा बिजनेस प्लान ढूंढ रहे है, तब आप नीचे बताए गए Chota Business को शुरू कर सकते है –

1. ब्लॉगिंग बिजनेस

ब्लॉग्गिंग एक ऐसा छोटा बिजनेस है जिसे आप सिर्फ दो हजार में शुरू कर सकते है। अगर आपके पास लिखने की कला है तो आप अपना खुदका ब्लॉग शुरू करके किसी चीज के बारे में जानकारी दे सकते है।

आप ब्लॉग्गिंग के बिजनेस को चाहे तो Blogger.com पर फ्री ब्लॉग बना करके भी शुरू कर सकते है या फिर आपके पास यदि पैसे है तो आप WordPress पर Domain, Hosting ले करके शुरू कर सकते हैं।

2. यूट्यूब बिजनेस

आजकल युट्यूब के बारेमे हर कोई जानता है और कई सारे लोग है, जो युट्यूब से हर महीने लाखों कमा रहा हैं। युट्यूब बिजनेस शुरू करने के लिए आपको ज्यादा चीजों की जरुरत नहीं पड़ती है, आपके पास एक जीमेल अकाउंट होनी चाहिए जिसकी मदद से आप चैनल बना सकते है।

चैनल बनाने के बाद आपको जिस चीज में इंटरेस्ट है उससे रिलेटेड कंटेंट बनाना है विडियो फॉर्मेट में और अपने चैनल पर अपलोड करना शुरु कर देना है। YouTube Channel से पैसे कमाने के तरीके कई सारे है।

3. बेकरी शॉप बिजनेस

भारत से हर छोटे बड़े सहर में आपको बेकरी शॉप मिल जायेगा। बेकरी शॉप को आप कम लागत में शुरू कर सकते हैं, कम लागत में बेकरी शॉप कैसे खोले लेख उपलब्ध है आप चाहे तो पढ़ सकते हैं।

4. फूड ट्रक बिजनेस

फूड ट्रक बिजनेस एक बहुत ही लाभदायक बिजनेस है जो खास करके हर बड़े सहर में आपको देखने को मिल जायेगा। यदि फ़ूड ट्रक का बिजनेस शुरू करना चाहते है, तब आप Food Truck Business Kaise Shuru Kare के पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

5. टी स्टाल बिजनेस

चाहे गर्मी, बरसात या कोई मौसम हो चाय की चुस्की चलता है और यह एक ऐसा बिजनेस है जो किसी मौसम में बाद नहीं होगा उअर हर साल चाहते रहते। टी स्टाल बिजनेस को मात्र 10 हज़ार रुपये में शुरू करें ये बिजनेस कमाएं लाख रुपये महीना के कमा सकते हैं।

6. जूस शॉप बिजनेस

हमारे भारत से कई सारे फल सब्जी है जो बाहर निर्यात होती है। ऐसे में यदि आप जूस शॉप खोलते है तो आप कभी भी फल की कमी नहीं होने वाला है। जूस शॉप बिजनेस को एक छोटे जगह पर और एक छोटे से मशीन से शुरू किया जा सकता है जिसमे कम से कम आपको 10 हजार रूपए खर्च होंगे और महीने के लाखों कमा सकते हैं।

7. टेलरिंग बिजनेस

यदि आप छोटे बिजनेस करने की सोच रहे है तो टेलरिंग बिजनेस एक छोटा बिजनेस है लेकिन लाभदायक है। इसे शुरू करने में और सिलाई मशीन खरीदने में आपको थोडा खर्च लग सकता है लेकिन अच्छा कमाई बाला बिजनेस है।

Also Read:

Chota Business In Hindi 2023

Chota Business से भी हम काफी अच्छा पैसे कमा सकते हैं, यदि आप कुछ बेहतरीन Chota Business Ideas ढूंढ रहे है, तब नीचे बताए गए छोटे बिजनेस को आप आसानी से शुरू कर सकते हैं –

  • Event Organizer (कार्यक्रम आयोजक)
  • Small Grocery Shop (छोटी किराने की दुकान)
  • Tuition Class (ट्यूशन क्लास)
  • Ice-cream Parlor (आइसक्रीम पार्लर)
  • Insurance Consultant (बीमा सलाहकार)
  • Book Store (बुक स्टोर)
  • Computer Trainer (कंप्यूटर ट्रेनर)

Chota Business Kaise Kare (F.A.Q)

Q) क्या छोटा बिजनेस हम कम पैसे में शुरू कर सकते है?

हा बिल्कुल, यदि आपके पास पर्याप्त पैसे नहीं है तो आप कम पैसे में भी छोटा बिजनेस शुरू करके उससे काफी अच्छा पैसे कमा सकते हैं।

Q) सबसे अच्छा छोटा बिजनेस कौन सा है?

यदि आप छोटा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं परंतु आप सबसे अच्छा छोटा बिजनेस प्लान के बारे में नहीं जानते है तो आप नीचे बताए गए छोटे बिजनेस को शुरू कर सकते हैं –
1) YouTube
2) Blogging
3) Food Truck
4) Tution
5) Small Grocery Store

Q) क्या हम छोटा बिजनेस से सच में पैसे कमा सकते?

यदि आप कोई छोटा बिजनेस शुरू करते हैं और उस बिजनेस पर अच्छे से प्लानिंग के साथ काम करते हैं तब आप सच में छोटा बिजनेस करके काफी अच्छा पैसे कमा सकते।

Conclusion : छोटा बिजनेस कैसे करें

आज का समय पहले से काफी अलग है पहले बिजनेस शुरू करने के लिए हमें काफी पैसे की जरूरत पड़ता था परंतु आज ऐसे कई छोटा बिजनेस प्लान है जिसके जरिए हम कम पैसे में भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

यदि आप Kapde Ka Business करते हैं, तो आपको कपड़े की सामग्री का Export-Import Business करना होगा और आपको कमीशन मिल सकता है। ये कुछ व्यवसाय हैं जो भारत में लाभ कमा सकते हैं।

उम्मीद करता हूं कि आपको Chota Business Kaise Kare पर संपूर्ण जानकारी अच्छी लगी होगी, और यदि आपको इस छोटा बिजनेस प्लान पोस्ट को लेकर कोई भी सवाल है, तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते है।

Popular Post:

👇 इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें 👇

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *