20+ Plastic Business Ideas in Hindi With Low Investment


Plastic Business Ideas in Hindi:  Plastic हमारे life का एक हिस्सा बन चूका है हम कोई भी काम करे plastic item का प्रयोग जरुर करते है लेकिन प्लास्टिक उद्योग वातावरण के लिए बहुत हानिकारक है फिर प्लास्टिक हमारे लाइफ को काफी आसान बना दिया है. अगर आप प्लास्टिक बिजनेस आइडिया पर काम करना चाहते है तो आपके लिए काफी फायदेमंद होगी. आज की लेख में 20 Best Plastic Business Ideas In Hindi के बारेमे जानकारी दूंगा जिससे आसानी से सुरु कर सकते है.

Plastic से कई तरह की चीजे बनाई जाती हैं, जैसे: plastic ke bartan, खेलौना, Door, रस्सी, Electronic Items, प्लास्टिक चेयर, और भी बहुत सारे चीज है जो Plastic से बनाई जाती है. अगर आप प्लास्टिक का सामान से बनाई जाने वाले इन चीजो पर अपना प्लास्टिक उद्योग शुरू करना चाहते है तो ज्यादा मुनाफा हो सकता है.

यह बिजनेस के लिए जितने जरुरी सामान और मशीन लगता है वह प्लास्टिक होलसेल मार्केट में आसानी से कम कीमत में उपलब्ध है. प्लास्टिक रीसाइक्लिंग बिज़नेस में आपको कम पैसे में प्लास्टिक दाना रेट अच्छे प्लास्टिक होलसेल मार्केट ले करके बिजनेस सुरु कर सकते है.

लेकिन, बिजनेस में किस तरह की गलतियां कभी भी नहीं करना चाहिए? आपको जानना चाहिए जिसे बिजनेस में बड़ी नुक्सान होने से बचा जा सके।

Plastic Business Ideas in Hindi

प्लास्टिक व्यापार “Scrap business ideas” में लगभग एक ही किसिम के मशीन की आवश्यकता होती है जिसे plastic business ideas में इस्तेमाल कर सकते है.

प्लास्टिक बिजनेस आइडिया पर काम करने से पहले प्लास्टिक उद्योग शुरू करने से क्या-क्या main benefits जान लेते है.

अगर आप अपने गांव में बिजनेस करना चाहते है तो गांव में बिजनेस करने के लिए कुछ बिजनेस आइडियाज है जिसे आप अपने गांव घर से शुरू कर सकते है.

Also Read:

Plastic Business के फायदे – Benefits of Plastic Business Ideas in Hindi

plastic items लगभग सभी यूज़ करते होंगे और इसका फायदे भी जानते होंगे फिर भी plastic items business करने से क्तोया कुछ फायदे होते है जान लेते है:

  • यह बिजनेस शुरू करना चाहते हित तो दुसरे बिजनेस के मुकावले आसानी से शुरू कर सकते है,
  • इसमें प्रयोग होने वाले plastic item, materials, प्लास्टिक दाना and मशीन low cost में मार्किट में उपलब्ध है,
  • Plastic से अच्छी सी अच्छी Attractive Design बस्तुये बनाया जा सकता जो customer को पसंद आता है,
  • plastic items को आप सभी चीजों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है इसलिए इसकी मार्किट में काफी demand है,
  • Plastic एक Eco- Friendly है यानि एक बार प्लास्टिक का सामान प्रयोग करने से पुन: प्लास्टिक रीसाइक्लिंग करके नए बस्तु बना कर customer तक पंहुचा सकते है.

ऑनलाइन बिज़नेस करना चाहते है तो बेस्ट ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज जानें.

Plastic Business Ideas in Hindi| प्लास्टिक बिज़नेस आइडियाज हिंदी में

दोस्तों ऊपर हमने प्लास्टिक business क्या है इसका फ़ायदा क्या क्या है जैसी जानकारी प्राप्त करने के बाद अब निचे में आपको Plastic Business Ideas list दे रहा हु जिसमे से एक प्लास्टिक बिजनेस आइडिया पर शुरू कर सकते है !

प्लास्टिक उद्योग भारत में शुरू करने से पहले भरत सरकार से जो भी परमिट लेना चाहिए उसके लिए अप्लाई करे, उसके बाद एक अच्छी प्लास्टिक प्लांट प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाए जो आपके बिजनेस के लिए सही हो. तो चलिए जानते है एक एक कर के प्लास्टिक business के बारेमे !

1. ऐक्रेलिक बटन विनिर्माण का बिजनेस

ऐक्रेलिक बटन का बिज़नेस

ऐक्रेलिक बटन यानि की प्लास्टिक का बटन जिसमे आपको प्लास्टिक के मदद से शर्ट या पेंट मे लगने वाले बटन को बनाना होता है एक दिन मे आप बहुत सारे बटन तैयार कर सकते है। बटन की कीमत भी बहुत अलग होती है जैसे की जो सामान्य बटन होते है उनकी कीमत कम होती है।

जिन बटन मे डिजाइन बने हुए है जो कोट मे इस्तेमाल किए जाते है उनकी कीमत थोड़ी अधिक होती है आप ये बात बहुत अच्छी से जानते होंगे कि Clothes Business कभी भी कम नहीं होगा तो इसी हिसाब से ये बटन का काम भी चलता ही रहेगा।

2. एयर बबल पैकेट पैकेजिंग का प्लास्टिक बिजनेस

एयर बबल पैकेजिंग बिज़नेस

जब आप कोई ऐसी चीज ऑर्डर करते यही जो कांच की होती है या जिसमे टूटने वाला समान होता है तो उसके पैक करने के लिए बबल वाली प्लास्टिक इस्तेमाल की जाती है, तो क्या आपने कभी ऐसा सोच की अगर आप बबल प्लास्टिक का बिजनेस शुरू करे तो कैसा रहेगा।

इन दिनों ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले लोगों की गिनती बढ़ चुकी है और उनके सामानों को पैक करने के लिए इसी तरह की पिननी या प्लास्टिक का इस्तेमाल किया जाता तो आप एयर बबल पॅकिंग का बिजनेस शुरू कर सकते है।

3. ब्लो-मोल्डेड प्लास्टिक उत्पाद विनिर्माण

किसी भी क्रीम, तेल, शैम्पू या इसी प्रकार के चीजों को पैक करने के लिए प्लास्टिक के डिब्बों की जरूरत पड़ती है और लगभग सभी कंपनी को इसकी डिमांड रहती ही है तो आप प्लास्टिक का इस्तेमाल करके Blow-Moulded Plastic Products तैयार कर सकते है।

जिसमे मे प्लास्टिक के डिब्बे का फॉर्मैट रेडी करके कंपनी को बेच सकते है जिसमे वो लोग अपने प्रोडक्टस को रखकर बेच सके ये Plastic Business Ideas भी बहुत ही अच्छा है अगर आपको कोई Profitable Business करना है तो ये आपके लिए काफी लाभकर साबित हो सकता है।

4. डिस्पोजेबल प्लास्टिक कप ग्लास विनिर्माण

शादी-विवाह या अन्य प्रकार की पार्टी मे Disosable Cup ही इस्तेमाल किए जाते है, अगर आप कोई Plastic Business शुरू करना चाह रहे है तो ये आपके लिए बहुत ही अच्छा आइडिया है। इसमे बहुत ही बिक्री और मुनाफा हो सकता है आपको प्लास्टिक का इस्तेमाल करके Disposable Glass Manufacture करने होते है।

जिन्हे तैयार करने के बाद आप किराना स्टोर, प्लास्टिक का समान बेचने वाली दुकान और दारू की दुकानाओ पर भी बेच सकते है ये वो दुकाने जहां पर आपका ये Plastic Business की बिक्री अधिक हो सकती है।

5. डिस्पोजेबल प्लास्टिक सिरिंज बनाने का बिजनेस 

इस Plastic Business Idea मे हमने आपको जो तरीका बताया हुआ है उसमे Syringe मे जो प्लास्टिक की बॉडी इस्तेमाल होती है उसका निर्माण करना है मगर ध्यान रहे है इस काम को शुरू करने से पहले आप सभी जरूरी सर्टिफिकेट और कागज बनवा लीजिए क्योंक ये एक मेडिकल का काम जिसके लिए बहुत सारी टेस्टिंग होती है।

तभी आपको इसका Approval दिया जाता है इसके लिए आपको काफी लोगों और मशीन की जरूरत पड़ेगी जिसके इस्तेमाल से आप Disposable Plastic Syringe Manufacutre कर पाएंगे। 

6. जूस पीने वाला पाइप (स्ट्रॉ) का निर्माण (प्लास्टिक बिजनेस आइडिया)

जूस पीने के लिए एक प्लास्टिक के पाइप का इस्तेमाल किया जाता है जैसे आप अपने ग्लास में रखकर जूस को पी सकते हैं, यह बिजनेस भी आजकल बहुत ज्यादा चल रहा है। 

क्योंकि जितनी भी महंगी दुकानें होती हैं वहां पर आपको इस तरह के जूस पीने वाले स्ट्रो दिए जाते हैं या जो छोटे बच्चे होते हैं उन्हें जूस पिलाने के लिए इसे इस्तेमाल किया जाता है। 

अगर आप इसके निर्माण का काम करते हैं तो इसमें आप प्लास्टिक को उपयोग में ले सकते हैं और अपनी इस बिजनेस को शुरू करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं। 

7. एचडीपीई बैग (प्लास्टिक के थैले या बोरी) बनाना का बिजनेस आइडिया 

अगर आप लोग गांव में रहते हैं तो आपने जरूर एचडीपीई बैग देखे होंगे इनमें अनाज या बाजार से सामान को लाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता था अधिकतर लोग इसके इस्तेमाल इसलिए करते थे क्योंकि यह सबसे मजबूत बैग माने जाते हैं। 

अभी भी इन बैग का इस्तेमाल बहुत ज्यादा होता है अगर आप चाहे तो प्लास्टिक का इस्तेमाल करके इन्हें बना सकते हैं और गांव वाले क्षेत्रों में बाजारों में जाकर बेच दे सकते हैं इसमें आपको काफी मुनाफा होगा। 

8. पानी की बोतल बनाने का बिजनेस 

रेलवे स्टेशन, रेस्टोरेंट्स या अन्य जगहों पर भी पीने के पानी को प्लास्टिक की बोतल में रखा जाता है और जो 10 या ₹20 की पानी की बोतल आती है उन्हें भी रखने के लिए प्लास्टिक की बोतल का ही इस्तेमाल किया जाता है। 

अगर ऐसे मे आप कोई Plastic Business Ideas खोज रहे थे तो आप अपना पानी की बोतल बनाने का बिजनेस चालू कर सकते हैं। 

9.दवाई पैक करने का पैकेट बनाने का बिजनेस 

टेबलेट या कैप्सूल को ज्यादा दिनों तक सुरक्षित रखने के लिए प्लास्टिक द्वारा तैयार किए गए पैकेट का इस्तेमाल किया जाता है अगर आप मेडिकल लाइन में कोई काम करना चाहते हैं तो उसके लिए यह प्लास्टिक का बिजनेस बहुत अच्छा रहेगा। 

जिसमें आपको दवाइयों को पैक करने के लिए प्लास्टिक से बना हुआ पत्ता तैयार करना होगा इसके लिए आपको पहले मेडिकल से सर्टिफिकेट लेने पड़ सकते हैं। 

10. प्लास्टिक के बटन बनाने का काम 

आप लोग जो भी शर्ट पैंट या कोर्ट पहनते हैं इन सभी में प्लास्टिक के बटन का इस्तेमाल किया जाता है और यह कम दामों में मिलने वाले बटन होते हैं इसी वजह से इनकी मार्केट में डिमांड भी बहुत ही अच्छी है। 

इसीलिए यदि आप प्लास्टिक के बटन बनाने का काम करना चाहते हैं तो वह कर सकते हैं इसके लिए आपको कम से कम एक से डेढ़ लाख रुपए तक की लागत के साथ बिजनेस शुरू करना पड़ेगा। 

11. फल या सब्जी लाने वाले प्लास्टिक बैग का बिजनेस 

जब हम बाजार से फल या सब्जी लाने जाते हैं तो हमें अपने साथ थैला लेकर जरूर जाना चाहिए मगर फिर भी लोग ऐसा नहीं करते हैं और सरकार ने प्लास्टिक बैग पर रोक भी लगाई हुई है मगर फिर भी लोग इसे इस्तेमाल कर रहे हैं।

तो अगर आप इन फल या सब्जी लाने वाले प्लास्टिक के बैग या जिन्हें आम भाषा में पिन्नी भी कहा जाता है इसके निर्माण का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। 

12. प्लास्टिक जैरी के डिब्बे बनाने का बिजनेस 

हमारे इस Plastic Business Ideas के लिस्ट मे बहुत सारे तरीके बताए हुए हैं जिनमें से एक तरीका यह भी है कि आप प्लास्टिक के जेरी डिब्बे बनाने का काम कर सकते हैं जिसका इस्तेमाल  लिक्विड वाली चीजों को रखने के लिए किया जाता है। 

जैसे कि पेट्रोल-डीजल सरसों का तेल रिफाइंड इत्यादि प्रकार की चीजें के लिए जेरी के डिब्बे ही उपयोग में लाते हैं आप इस तरह के डिब्बे बनाने का बिजनेस कर सकते हैं। 

13. प्लास्टिक टूथ पिक उत्पादन का बिजनेस 

अधिकतर लोगों की आदत होती है कि खाना खाने के बाद वह टूथपिक को लेकर अपने दांतो को साफ करते हैं और यह जरूरी भी होता है क्योंकि कई बार खाना हमारे दांतो के बीच फंस जाता है जिसके वजह से दांत खराब होने का भी संभावना होती है। 

आप प्लास्टिक की बिजनेस आइडिया के बारे में जान रहे हैं इसी में आप प्लास्टिक से बने हुए टूथपिक के उत्पादन का काम कर सकते हैं जिसमें आपको काफी लाभ मिल सकता है। 

14. पीवीसी बैटरी कंटेनर बनाने का बिजनेस 

घरों में जब लाइट भाग जाती है तो उसके बाद भी बिजली इस्तेमाल करने के लिए इनवर्टर बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है तो इन बैटरी को एक ढांचे में रखने के लिए प्लास्टिक का इस्तेमाल किया जाता है जिसे पीवीसी द्वारा निर्माण किया जाता है। 

आप पीवीसी बैटरी कंटेनर बनाने का कार्य भी शुरू कर सकते हैं जिसके लिए आपको बैटरी बनाने वाले कंपनी से बात करनी होगी कि उन्हें किसी साइज के कंटेनर चाहिए उसके हिसाब से आप प्लास्टिक का इस्तेमाल करके कंटेनर बनाकर उन्हें दे सकते हैं। 

15. पीवीसी लेपित बिजली के तार बनाने का बिजनेस 

लगभग हर प्रकार के बिजली के तार के ऊपर एक प्लास्टिक का कवर लगाया जाता है ताकि उन तारों में से निकलने वाले बिजली की धारा से बचा जा सके गलती से भी आपने छू देते हैं तो आपको करंट ना लग सके। 

इसका इस्तेमाल सभी तारों में किया जाता है यदि आप चाहे तो इसका बिजनेस शुरू कर सकते हैं इसके लिए आपको सभी तारों के लिए पीवीसी से लिपट कवर बनाने होंगे। 

16. पीवीसी इन्सुलेशन टेप का बिजनेस 

पीवीसी इंसुलेशन टेप या फिर बिजली के कामों में इस्तेमाल किए जाने वाली टेप इसे बनाने के लिए भी प्लास्टिक का इस्तेमाल किया जाता है और मार्केट में इस टेप को आराम से 10 से ₹20 में बेचा जा सकता है। 

यदि आप किसी Plastic Business Ideas In Hindi के बारे में सोच रहे हैं तो आप पीवीसी इंसुलेशन टेप बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं मार्केट में इस तरह के प्रोडक्ट की मांग भी रहती है तो आपका बिजनेस अच्छा चल सकता है.। 

17. पीवीसी पाइप विनिर्माण

अब सरकार घर घर पानी पहुंचाने का निर्माण कर रही है जिसमें सबसे अधिक इस्तेमाल पीवीसी पाइप का होने वाला है यदि आप पीवीसी पाइप का निर्माण करने का बिजनेस कर सकते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा मौका है। 

और जो लोग अपने घर में ही वॉटर पाइप सिस्टम लगाए हुए हैं उन्हें भी पीवीसी पाइप की जरूरत पड़ती है तो इस चीज को ध्यान में रखते हुए आप चाहे तो पीवीसी पाइप निर्माण करने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। 

18. रेन कोट मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस

बरसात के मौसम में सबसे ज्यादा इस्तेमाल रेनकोट और छाते ही होते हैं भारत में बरसात का मौसम लगभग 4 महीनों का होता है तो इसी को देखते हुए आप चाहे तो रेनकोट मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। 

जरूरी नहीं है कि आप अपने इस बिजनेस को केवल भारत तक ही सीमित रखें कई ऐसे देश हैं जहां पर पूरे वर्ष में कभी भी बारिश हो सकती है या होती रहती हैं तो आप उन देशों में भी अपने रेनकोट को पहुंचा सकते हैं। 

19. चश्मे के फ्रेम बनाने का बिजनेस 

मोबाइल और कंप्यूटर के वजह से या खान पीन में कमी के वजह से बच्चों की आंखें कम उम्र में ही खराब हो जाती हैं जिसकी वजह से उन्हें चश्मे लगाने पड़ते हैं हम चश्मे को बनाने के लिए एक फ्रेम तैयार किया जाता है जिसमें प्लास्टिक का उपयोग होता है। 

तो जैसा कि अभी हम लोग आपको Plastic Business Ideas In Hindi के बारे में बता रहे हैं इसीलिए आप चाहे तो प्लास्टिक द्वारा तैयार किए गए फ्रेम बनाने का काम शुरू कर सकते हैं। 

20. जल संग्रहण टैंक बनाने का बिजनेस 

लगभग हर एक घर में पानी की टंकी होती है और जो बड़ी बड़ी बिल्डिंग होती हैं वहां पर भी इन पानी वाली टंकी का इस्तेमाल किया जाता है जिसके निर्माण में प्लास्टिक की जरूरत होती है तो अगर आप सभी प्लास्टिक वाले बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। 

तो फिर इसमें आप प्लास्टिक द्वारा पानी की टंकी बनाने का काम कर सकते हैं वैसे तो मार्केट में और भी पानी की टंकी बनाने वाली कंपनी है यदि आप सस्ते में उन्हें अच्छी टंकी बना कर देते हैं तो आपके प्रोडक्ट को लोग जरूर इस्तेमाल करेंगे। 

Profitable Plastic Business Ideas In Hindi (FAQs)

Plastic Business शुरू कैसे करें?

प्लास्टिक बिजनेस शुरू करने के लिए आपको पहले ये तय करे की प्लास्टिक मे भी आप किस चीज का बिजनेस करेंगे हमने आपको ऊपर बहुत सारे तरीके बताए हुए है उन्ही मे से कोई भी बिजनेस कर सकते है।

क्या प्लास्टिक के बिजनेस मे लाभ मिलेगा?

हाँ, क्योंकि आज-कल हर आम आदमी ऐसे प्रोडक्टस इस्तेमाल करना चाहता है जो कम दाम मे मिले इसीलिए प्लास्टिक के बिजनेस मे मुनाफा जरूर होगा।

Best Plastic Manufacturing Companies In India In 2023

Jain Irrigation Systems Ltd
Responsive Industries Ltd
Mayur Uniquoters Ltd
Nilkamal Ltd
VIP Industries Ltd
Wim Plast Ltd
Arrow Coated Products Ltd

1 किलो प्लास्टिक की कीमत कितनी है?

1 किलो प्लास्टिक की कीमत 12 – 15 रुपए है, ये कीमत दिसम्बर 2023 की है जो आगे चलकर कम या ज्यादा भी हो सकती है।

निष्कर्ष: Plastic Business Ideas in Hindi

प्लास्टिक business आइडियाज में से किसी भी बिज़नेस को Low Investment के साथ शुरू कर सकते हो ! इस आर्टिकल में हमारे moneyinnovate के टीम द्वारा 20+ प्लस्टिक बिज़नेस आइडियाज आपके साथ में साझा किये है ! और आगे भी आप सब के डिमांड अनुसार बहुत सारे बिज़नेस आइडियाज आप के सामने लेकर आते रहेंगे और

साथ में इस प्लास्टिक business आइडियाज के बारे में बिस्तृत आर्टिकल भी लेकर आयेंगे इसके लिए आपसब हमारे moneyinnovate के टीम के साथ बने रहे आशा करता हु आप सब अच्छा होंगे और अपने अपने business में खूब तरकी करे !

अगर आप इन सभी Plastic Business Ideas in Hindi की आइडियाज की पूरी डिटेल्स में जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट करे हमारी टीम इन सभी प्लास्टिक बिजनेस आइडिया को अच्छे से जानकारी देने की कोसिस करेगा.

30 Small Business Ideas है जिसे करने पर जल्दी होने लगेगी कमाई.

Also Read:

👇 इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें 👇

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *